Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img

नक्सल भय को परे रखते हुए किया मतदाताओं ने किया मतदान

जगदलपुर   छत्तीसगढ़ में लोकसभा प्रथम चरण के चुनाव में एकमात्र बस्तर लोकसभा सीट पर मतदाताओं ने नक्सल भय को परे रखते हुए बुलेट के आगे...
HomeLifestyleHealthदीर्घायु और जीवनकाल को बढ़ाने के 4 तरीके: आपकी आयु का वृद्धि

दीर्घायु और जीवनकाल को बढ़ाने के 4 तरीके: आपकी आयु का वृद्धि

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2024) पर महिलाओं को ऐसी जानकारी देनी चाहिए जो उन्हें 100 साल तक जवान बनाकर रखे। ऐसे लोग आखिरी दम तक बीमारियों से दूर रहते हैं और किसी जवान की तरह थकान-कमजोरी महसूस नहीं करते। कुछ उपाय आपकी संभावित उम्र को बढ़ाकर 100 के पार पहुंचा सकते हैं। साइंस भी मानता है कि ब्लू जोन में रहने वाले लोगों की लंबी उम्र के पीछे उनकी आदतें जिम्मेदार हैं।

नेशनल हार्ट, लंग एंड ब्लड इंस्टीट्यूट के मुताबिक हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर जैसी बीमारी महिलाओं की सबसे बड़ी दुश्मन हैं। कोरोनरी हार्ट डिजीज के कारण महिलाओं में सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। वहीं ब्रेस्ट कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अगर ऐसी सभी बीमारियों को कंट्रोल करने के उपाय किए जाए तो यकीनन आप 100 या उससे ज्यादा भी जी सकती हैं।

4 काम से 80% घटेगा मौत का खतरा

Johns Hopkins के मुताबिक 4 स्मार्ट बिहेवियर अपनाकर उम्र को बढ़ाया जा सकता है। जॉन हॉपकिन्स के शोधकर्ताओं ने 6,200 पुरुष और महिलाओं को लेकर एक स्टडी (ref.) की थी। इसमें देखा कि 4 काम करने वाले लोगों को सिर्फ 8 साल में मौत के सभी कारणों का खतरा 80 प्रतिशत कम हो गया।

छोड़ दें तंबाकू

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप वक्त से पहले नहीं मरना चाहती हैं तो सबसे पहले तंबाकू और धूम्रपान को छोड़ दें। हाल में स्मोकिंग करने वाली महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ी है। तंबाकू किसी भी रूप में आपके दिल की धमनियों और फेफड़ों को नष्ट कर देती है। इससे कैंसर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। 

100 साल जीने का उपाय

100 साल जीने की सीक्रेट है ऐसी डाइट

शोध में जिन लोगों की मौत का खतरा कम हुआ वो मेडिटेरेनियन डाइट फॉलो कर रहे थे। इस डाइट में ताजे फल, सब्जियों, हेल्दी ऑयल वाले नट्स, साबुत अनाज वाले कार्ब्स, कुकिंग के लिए ऑलिव ऑयल शामिल किया जाता है। नॉन वेज में रेड मीट की जगह मछली का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

कमर को रखें पतला

मोटापा हजारों बीमारी की जड़ है। हार्ट अटैक, कैंसर, स्ट्रोक, डायबिटीज के मरीजों की कमर अक्सर जरूरत से ज्यादा होती है। आपका बीएमआई 25 से कम और 18.5 से ज्यादा होना चाहिए। ऐसे लोग फिट और हेल्दी माने जाते हैं, जिन्हें बीमारियां नहीं छूती।

आलस छोड़कर शरीर हिलाओ

लंबा जीने के लिए शरीर का चलना बहुत जरूरी है। अगर आपका काम बैठने का है तो दिनभर में कम से कम 30 मिनट शरीर को अच्छी तरह चलाएं। आप इसे 10-10 मिनट के तीन टुकड़ों में बांट सकते हैं। सुबह ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद जरूर चलें।

बोनस लॉन्जेविटी टिप – पेट ना भरें

ब्लू जोन में रहने वाले लोगों की आदत में एक खास चीज देखी गई है। वो कभी भी पेट को पूरा नहीं भरते हैं। भूख का सिर्फ 80 प्रतिशत हिस्सा खाते हैं, जिससे वो ज्यादा जीते हैं। आप भी इन टिप्स को फॉलो करके बुढ़ापे को मात दे सकती हैं।