Saturday, June 15, 2024
32.1 C
New Delhi

Rozgar.com

32.1 C
New Delhi
Saturday, June 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img

कर्नाटक हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी

बेंगलूरू कर्नाटक हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने उनको राहत...
HomeLifestyleHealthबालों के झड़ने और टूटने को रोकने के लिए 5 श्रेष्ठ सप्लीमेंट्स

बालों के झड़ने और टूटने को रोकने के लिए 5 श्रेष्ठ सप्लीमेंट्स

बढ़ते प्रदूषण और भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है। घने, स्वस्थ और चमकदार बाल पाने के लिए सिर्फ बाहरी देखभाल काफी नहीं है। असल में, संतुलित आहार और सही पोषण भी बालों के स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाता है। आज हम आपको पांच ऐसे पोषक तत्वों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों को भीतर से पोषण देकर झड़ने से रोकने में कारगर साबित हो सकते हैं।

बायोटिन (Biotin):

इसे 'बालों का विटामिन' भी कहा जाता है। बायोटिन (विटामिन B7) बालों की मजबूती और उनकी बनावट को बनाए रखने में मदद करता है। यह केराटिन के निर्माण को बढ़ाता है, जो बालों का मुख्य प्रोटीन है। इससे बाल घने, मोटे बनते हैं और कम टूटते या झड़ते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acids):

अलसी के बीज और मछली के तेल में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड घने बालों और स्वस्थ स्कैल्प के लिए बहुत जरूरी हैं। ये बालों के रोमछिद्रों को पोषण देते हैं, स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ाते हैं और सूजन को कम करते हैं, जिससे बाल चमकदार और मजबूत बनते हैं।

विटामिन D:

विटामिन D की कमी बालों के पतले होने और झड़ने से जुड़ी हुई है। यह जरूरी विटामिन हेयर ग्रोथ साइकिल को नियंत्रित करने और रोमछिद्रों को सक्रिय करने में मदद करता है। सप्लीमेंट्स या धूप से पर्याप्त विटामिन D लेने से बालों का झड़ना रोका जा सकता है और घने, स्वस्थ बालों का विकास हो सकता है।

आयरन (Iron):

महिलाओं में बालों के झड़ने का एक आम कारण आयरन की कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया है। आयरन बालों के रोमछिद्रों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जरूरी होता है, जो कोशिकाओं के विकास और मरम्मत में मदद करता है। आयरन सप्लीमेंट लेने से बालों का विकास तेज करने, डैमेज बालों को मजबूत बनाने, घने बाल पाने और आयरन की कमी के कारण होने वाले हेयर फॉल को रोकने में मदद मिल सकती है।

जिंक (Zinc):

यह जरूरी मिनरल स्कैल्प को स्वस्थ रखने और नए बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। जिंक केराटिन के निर्माण को बढ़ावा देता है, जो बालों का मुख्य प्रोटीन है। यह रूखेपन और खुजली को कम करता है और स्कैल्प में तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिंक सप्लीमेंट बालों के रोमछिद्रों को मजबूत बनाने, बालों के झड़ने को कम करने और घने, स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।