Tuesday, May 28, 2024
38.1 C
New Delhi

Rozgar.com

38.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img

तपती गर्मी और लू से लोग परेशान, इस बीच राजस्थान में मई के अंत तक तापमान में 3-5 डिग्री गिरावट देखने की उम्मीद :...

जयपुर राजस्थान में गर्मी से लोग बेहाल हैं। कई इलाकों में पारा 55 के पार पहुंच चुका है। तपती गर्मी और लू से लोग परेशान...
HomeLifestyleHealthवजन घटाने के लिए 6 आहार और प्रभावी घरेलू उपचार

वजन घटाने के लिए 6 आहार और प्रभावी घरेलू उपचार

मोटापा आज के समय आम है, लेकिन यह एक बड़ी समस्या है। बहुत से ऐसे लोग हैं, जो मोटापे से परेशान होकर जिम जा रहे, पर वजन कम नहीं हो रहा है। बहुत से ऐसे लोग भी हैं, जो व्यस्त होने के कारण जिम नहीं जा पा रहे हैं।

मोटापे से परेशान सभी लोगों के लिए मुश्किल है अपना वजन कम करना। मोटापा का मुख्य कारण है हमारा लाइफस्टाइल। जिस तरह का हमारा रहन-सहन और खानपान हो गया है, इस कारण ही दिन-प्रतिदिन ये समस्या बढ़ती ही जा रही है।

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग की एक रिपोर्ट के अनुसार मोटापे को कम करने की कोशिश में सबसे पहले आपको मोटापे के जड़ पर ध्यान देना चाहिए। डाइट में अच्छे खानपान के साथ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो फैट को कम करने के साथ नया फैट बनने से भी रोके।

एपल साइडर विनेगर

मेयो क्लिनिक के अनुसार, (Ref) एपल साइडर विनेगर का रोज गर्म पानी का सेवन आपके मोटापे को जड़ से खत्म करने में मदद करता है। इसका सेवन हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है, क्योंकि कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रखता है। एप्पल साइडर विनेगर के पीने का सही वक्त खाली पेट है, तो आप सुबह इसे नाश्ते से पहले लें।इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और शहद मिलाकर पिएं।

शहद और नींबू

मोटापा कम करने के घरेलू उपायों में शहद और नींबू का सेवन भी काफी फायदेमंद माना जाता है। शहद में कई ऐसे गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए बिना वजन को घटाते हैं। इन दोनों में एंटीऑक्सीडेंट की हाई मात्रा होती है। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। मोटापे को कम करने के लिए सुबह उठकर आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

सौंफ

बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए सौंफ का सेवन कई लाभदायक हो सकता है। सौंफ में फाइबर की मात्रा भी होती है, जो आपके भूख को नियंत्रित करती है। इसके साथ ही सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। इसके सेवन के लिए आप एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ डालें और रात भर भीगने दें। फिर सुबह उठकर इसे सुबह उठकर खाली पेट पिएं।

करी पत्ता

करी पत्ता में आपके वजन और कोलेस्ट्रॉल दोनों को कंट्रोल में करता है। बढ़ते वजन को काबू करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं। यह खाने को पचाने में भी सहायता करता है। जिस वजह से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। रोज सुबह खाली पेट आठ से दस करी पत्ते का सेवन करें।