Tuesday, May 28, 2024
38.1 C
New Delhi

Rozgar.com

38.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLifestyleAnti-Aging Foods: महिलाओं के लिए 8 शीर्ष एंटी-एजिंग फूड्स।

Anti-Aging Foods: महिलाओं के लिए 8 शीर्ष एंटी-एजिंग फूड्स।

Anti-Aging Foods.

Anti-Aging Foods: यौवन और सुंदरता को हर कोई लंबे समय तक बनाए रखना चाहता है। लेकिन यूवी किरणें, स्किन केयर की गलत आदतें, प्रदूषण और अन्य कारक आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और उम्र तेजी से बढ़ने का कारण बनते हैं। खासतौर से महिलाओं के चेहरे पर समय से पहले फाइन लाइन्‍स और रिंकल्स नजर आने लगे हैं। इसके लिए हम पर्यावरण को जिम्‍मेदार मानते हैं, लेकिन आपकी आहार संबंधी आदतें भी त्‍वचा की बनावट पर उतना ही प्रभाव डालती है।

Anti-Aging Foods: हम बढ़ती उम्र को रोक नहीं सकते, लेकिन पौष्टिक आहार के साथ हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल को अपनाकर इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं। अगर आप भी साफ, चमकदार और जवां दिखने वाली त्वचा चाहती हैं, तो यह जरूरी है कि आप अपने आहार में एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थों को भी शामिल करें। यहां ऐसे एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है, जो त्वचा को स्वस्थ और युवा बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी हैं। तो आइए जानते हैं इन एंटी एजिंग फूड्स के बारे में।

अनार

Anti-Aging Foods: अनार एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए बहुत अच्‍छा है। दरअसल, इनमें एलैजिक एसिड और प्यूनिकैलागिन यौगिक होते हैं, जो फ्री रेडिकल से लड़ते हैं और त्वचा की लोच बनाए रखते हुए कोलेजन प्रोटेक्‍शन को बढ़ावा देते हैं।

एवोकाडो

Anti-Aging Foods: ओमेगा-3 फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर एवोकाडो गुणों की खान है। ये आवश्यक पोषक तत्व न केवल त्वचा के स्वास्थ्य को पोषित करते हैं, बल्कि बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करते हैं।

अंडे

Anti-Aging Foods: अंडों को प्रोटीन का पावर हाउस कहा जाता है। यह बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए जरूरी बिल्डिंग ब्लॉक्स की आपूर्ति करते हैं। समय से पहले बुढ़ापा रोकने और मांसपेशियों की टोन बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन करना जरूरी है।

हरी सब्जियां

Anti-Aging Foods: पालक, सरसों का साग और मेथी जैसी हरी सब्जियां एंटी-एजिंग गुणों के लिए मशहूर हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनॉल और क्लोरोफिल पाया जाता है। इनका सेवन करने से सेल मेंब्रेन मजबूत होती है और त्‍वचा को कोमल बनाए रखने के लिए कोलेजन को प्रोटेक्‍ट करती है।

ब्लूबेरी

Anti-Aging Foods: ब्‍लूबेरी खाने से त्‍वचा पर दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। अगर आप रोजाना ब्‍लूबेरी का सेवन करती रहेंगी, तो बढ़ती उम्र के निशान नजर नहीं आएंगे। इनमें विटामिन सी, के और बी-6 मिलता है, जो आपके मानसिक और शारीर‍िक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद हैं।

तरबूज

Anti-Aging Foods: विटामिन सी, लाइकोपीन और पोटेशियम से भरपूर, तरबूज सेल्‍स को हाइड्रेट और पोषण देता है। इसके अलावा यह एंटी एजिंग से जुड़ी समस्‍या के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन से त्‍वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी होती है।

दही

Anti-Aging Foods: त्‍वचा को चमकदार और एजिंग से बचाने के लिए दही का रोजाना सेवन जरूरी है। कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स से भरपूर, दही की लैक्टिक एसिड सामग्री एक्सफोलिएशन में हेल्‍प करती है। जिससे लंबे समय तक चेहरे पर चमक बनी रहती है।

बादाम

Anti-Aging Foods: हेल्थलाइन के अनुसार, बादाम जैसे नट्स में विटामिन ई होता है जो स्किन टिश्यू की रिपेयरिंग में मदद करता है। बता दें कि विटामिन ई एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो झुर्रियों को कम करने के अलावा स्किन को यंग और ग्‍लोइंग बनाए रखने के काम आता है।