16.8 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeAap: केजरीवाल ने दी मध्यप्रदेश को 10 गारंटी, ‘‘आप’’ की सरकार देगी...

Aap: केजरीवाल ने दी मध्यप्रदेश को 10 गारंटी, ‘‘आप’’ की सरकार देगी 24 घंटे और मुफ्त बिजली।

Aap: Gave 10 big guarantees including electricity, education, health and employment.

Aap: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को मध्यप्रदेश को बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार समेत 10 बड़ी गारंटी दी। आगामी विधानसभा चुनाव में मध्यप्रदेश की जनता ‘‘आप’’ को मौका देती है तो दिल्ली-पंजाब की तरह उनको भी 24 घंटे और मुफ्त बिजली मिलेगी। साथ ही, नवंबर 2023 तक के बकाया सारे बिजली के बिल माफ कर दिए जाएंगे। सतना में एक टाउन हॉल मीटिंग के दौरान इन गारंटियों की घोषणा करते हुए ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मध्यप्रदेश में एक मामा हैं। उस मामा ने अपने भांजे-भांजियों को बहुत धोखा दिया है, अब उस पर भरोसा मत करना। अब आपका भाई, आपका बेटा, आपका चाचा आ गया है। आपका यह चाचा आपके लिए अच्छे स्कूल और रोज़गार का इंतज़ाम करेगा। उन्होंने कहा कि केजरीवाल की गारंटी का मतलब है कि केजरीवाल अपना सिर कटा देगा, लेकिन अपनी हर गारंटी पूरी करेगा। हमें देख अब दूसरी पार्टियां भी गारंटी दे रही हैं, लेकिन उनकी गारंटी झूठी है। केवल केजरीवाल की गारंटी पक्की है। इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान ने भी टाउनहॉल को संबोधित किया।

WhatsApp Image 2023 08 21 at 10.11.38 AM
Aap: केजरीवाल ने दी मध्यप्रदेश को 10 गारंटी, ‘‘आप’’ की सरकार देगी 24 घंटे और मुफ्त बिजली। 3

केवल आम आदमी पार्टी अच्छी शिक्षा और रोजगार देकर आपके बच्चों का भविष्य बना सकती है- अरविंद केजरीवाल

Aap: टाउनहॉल मीटिंग को संबोधित करते हुए ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी शरीफ, ईमानदार और देशभक्त लोगों की पार्टी है। हम आम लोग हैं। भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ते-लड़ते अन्ना आंदोलन से निकले थे, हम कोई नेता नहीं है। हमारी पार्टी नेताओं की पार्टी नहीं हैं। मैं यहां आपके और आपके परिवार की बात करने आया हूं। अगर आप अपने बच्चों का भविष्य बनाना चाहते हैं, अच्छी शिक्षा और रोजगार देना चाहते हैं तो पूरे देश में केवल आम आदमी पार्टी है जो आपके बच्चों का भविष्य बना सकती है। इसके अलावा और कोई पार्टी नहीं है। 75 साल में आज तक एक भी ऐसी पार्टी नहीं हैं जिसने चुनाव से पहले आकर कहा हो कि मैं आपके बच्चों के लिए स्कूल बना दूंगा, हमें वोट दे देना। किसी भी पार्टी ने आपके परिवार के लिए अस्पताल बनाने के लिए कहा होगा।

हम आम लोग हैं और आम आदमी की समस्याएं समझते हैं, मेरी बातें ठीक लगे तो ‘‘आप’’ को वोट देना- अरविंद केजरीवाल

Aap: ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे पता चला है कि मध्यप्रदेश में एक मामा हैं। उस मामा ने अपने भांजे-भांजियों को बहुत धोखा दिया है, अब उस पर भरोसा मत करना। अब आपका बेटा, आपका भाई, आपका चाचा आ गया है, अब मामा पर भरोसा मत करना। मैं आपके बच्चों के लिए स्कूल-अस्पताल भी बनवाउंगा और रोजगार का भी इंतजाम करूंगा। दिल्ली में करके आए हैं, पंजाब में करना शुरू कर दिया है, मध्यप्रदेश में मौका देंगे तो यहां भी करके दिखाएंगे। आज हम केजरीवाल की गारंटी जारी कर रहे हैं। हमें केजरीवाल की गारंटी कहने की क्यों जरूरत पड़ी? आज तक ये लोग घोषणा पत्र जारी करते थे और फिर चुनाव बाद भूल जाते थे। मंच पर खड़े होकर घोषणा पत्र का जो लोग विमोचन करते थे, वो भी उसको नहीं पढ़ते थे कि उसमें क्या लिखा है। वहीं, केजरीवाल की गारंटी का मतलब है कि केजरीवाल अपना सिर कटा देगा, लेकिन हर गारंटी पूरी होकर रहेगी। केजरीवाल की एक-एक गारंटी पूरी होगी। हमने गारंटी कहना शुरू किया तो अन्य पार्टियां भी गारंटी देनी शुरू कर दी। मैं उन पार्टियों से कहना चाहता हूं कि आपने हर व्यक्ति के खाते में 15-15 लाख रुपए डालने की गारंटी दी थी। क्या वो गारंटी पूरी की। अन्य पार्टियों की गारंटी झूठी है, लेकिन केजरीवाल की गारंटी पक्की है, जो हर हाल में पूरी होकर रहती है। चुनाव आने पर दूसरी पार्टियों के लोग एक-दूसरे को गालियां देने लगते हैं, लेकिन हमें गाली-गलौंच नहीं करनी है। हम आम लोग हैं। हम आम आदमी की समस्या समझते हैं। मैं सिर्फ आप की बात करूंगा, मेरी बातें ठीक लगे तो आम आदमी पार्टी को वोट दे देना।

WhatsApp Image 2023 08 21 at 10.11.39 AM 2
Aap: केजरीवाल ने दी मध्यप्रदेश को 10 गारंटी, ‘‘आप’’ की सरकार देगी 24 घंटे और मुफ्त बिजली। 4

बिजली की गारंटी

Aap: ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं मध्यप्रदेश को 10 गारंटी दे रहा हूं। मध्यप्रदेश में हमारी सरकार बनती है तो ये सारी गारंटी पूरी करेंगे। मध्यप्रदेश में लंबे-लंबे पावर कट लगते हैं, लेकिन दिल्ली में पावर कट नहीं लगते हैं। दिल्ली में हमारी सरकार आने से पहले पावर कट लगते थे। अब पंजाब में भी पावर कट नहीं लगते हैं, जबकि वहां हमारी सरकार बने केवल डेढ़ साल ही हुए हैं। डेढ़ साल पहले वहां भी 6-7 घंटे के पावर कट लगते थे। अब दिल्ली-पंजाब में 24 घंटे बिजली आती है, मध्य प्रदेश में केवल आम आदमी पार्टी की सरकार 24 घंटे बिजली दे सकती है और कोई नहीं दे सकता। आपने दोनों पार्टियों को आजमा कर देख लिया। 75 साल हो चुके हैं, 75 साल और इन्हीं दोनों पार्टियों को आजमा कर भले देख लीजिए, लेकिन 24 घंटे बिजली नहीं आने वाली है। अगर 24 घंटे बिजली चाहिए तो आम आदमी पार्टी को वोट देना और अगर पावर कट चाहिए तो इन दोनों पार्टियों को वोट दे देना। मध्यप्रदेश में बिजली महंगी है। दिल्ली-पंजाब में बिजली का बिल जीरो आता है। ये लोग गलत बिल बनाकर भेज देते हैं और आप दफ्तर के चक्कर काटते रहते हैं। हमारी सरकार बनेगी तो मुफ्त बिजली मिलेगी और नवंबर 2023 तक के सारे बकाया बिल माफ कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 16 मार्च 2022 को पंजाब में हमारी सरकार बनी थी और 31 दिसंबर 2021 तक के सारे बकाया बिल माफ कर दिए थे। मध्यप्रदेश में दिसंबर में विधानसभा चुनाव होगा। हमारी सरकार बनने पर 30 नवंबर तक के सारे पुराने बिजली के बिल माफ कर दिए जाएंगे और एक साल के अंदर 24 घंटे बिजली कर देंगे।

शिक्षा की गारंटी

Aap: ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आपके बच्चे मेरे बच्चे हैं। आपके बच्चों को अच्छी शिक्षा देने की गारंटी ले रहा हूं। मैंने दिल्ली के सरकारी स्कूल शानदार बना दिए। पहले इनका बुरा हाल था। मध्यप्रदेश में मामा ने सारे सरकारी स्कूलों का बेड़ा गर्क कर दिया है। दीवारें-छतें टूटी पड़ी हैं, टीचर नहीं हैं और सरकारी स्कूलों को बंद करते जा रहे हैं। गरीबों के बच्चे पढ़ने के लिए कहां जाएंगे। दिल्ली में चार लाख बच्चों ने प्राइवेट स्कूल से अपना नाम कटाकर सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है। मध्यप्रदेश के सारे सरकारी स्कूलों को शानदार बनाएंगे, गरीबों के बच्चों को अच्छी शिक्षा देंगे। मध्यप्रदेश में प्राइवेट स्कूल वाले मनमर्जी फीस बढ़ा देते हैं। वहीं, दिल्ली में हमने प्राइवेट स्कूल वालों को फीस नहीं बढ़ाने दी। मध्यप्रदेश में भी हमारी सरकार प्राइवेट स्कूलों की गुंडागर्दी को बंद करेगी। कच्चे शिक्षकों को पक्का किया जाएगा। शिक्षकों से केवल पढ़ाने का काम कराया जाएगा। दिल्ली में गरीबों के बच्चे डॉक्टर, इंजीनियर और वकील बन रहे हैं। सरकारी स्कूलों में रिक्शेवाला, जज और आईएएस का बेटा एक ही डेस्क पर बैठ कर पढ़ते हैं। सबको समान और अच्छी शिक्षा मिल रही है। मध्य प्रदेश में सभी बच्चों के लिए समान और अच्छी शिक्षा का इंतजाम करेंगे।

स्वास्थ्य की गारंटी

Aap: ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मध्यप्रदेश में सरकारी अस्पतालों का बहुत बुरा हाल है। कोई सरकारी अस्पतालों में नहीं जाता है। दिल्ली में भी पहले ऐसा ही था। हमने सारे सरकारी अस्पतालों को शानदार व वातानुकूलित बना दिया है और सबका इलाज मुफ्त कर दिया है। दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में सारा टेस्ट, दवाइयां और ऑपरेशन तक फ्री है। हमने गली-गली में मोहल्ला क्लीनिक खोल दिए। छोटी-मोटी बीमारियों के लिए बड़े अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है। ये इलाज मोहल्ला क्लीनिक में ही हो रहे हैं। कोई भी जाकर इलाज करा सकता है। मध्यप्रदेश में भी हर गांव-मोहल्ले में मोहल्ला क्लीनिक खोलेंगे, हर जिले में शानदार सरकारी अस्पताल बनाएंगे और हर व्यक्ति का सारा इलाज मुफ्त होगा। मध्यप्रदेश में बड़े प्राइवेट अस्पतालों से भी शानदार सरकारी अस्पताल बनाएंगे। जैसा हमने दिल्ली में बनाया है।

रोजगार की गारंटी

Aap: ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर घर में कोई न कोई युवा बेरोजगार बैठा है। दिल्ली में हमने 2 लाख सरकारी नौकरियां दी और 12 लाख प्राइवेट रोजगार पैदा किए। पंजाब में केवल डेढ साल के अंदर हमने 31 हजार से अधिक सरकारी नौकरियां दी है और 3 लाख प्राइवेट नौकरियां देने का इंतजाम कर रहे हैं। हमें नौकरी देनी आती है, हमारी नीयत साफ है। मध्यप्रदेश में भी हर बेरोजगार युवा को रोजगार देने की कोशिश करेंगे। जब रोजगार नहीं मिलता, हर बेरोजगार को तीन- तीन हजार रुपए हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। मध्यप्रदेश में बिना सिफारिश और पैसे दिए सरकारी नौकरी नहीं मिलती है, लेकिन ‘‘आप’’ की सरकार आने के बाद रिश्वतखोरी और सिफारिश बंद हो जाएगी। दिल्ली और पंजाब में बिना रिश्वत और सिफारिश के सरकारी नौकरी मिलती है। मध्यप्रदेश में भी मेरिट पर सरकारी नौकरियां मिलेंगी।

भ्रष्टाचार मुक्त मध्यप्रदेश

Aap: ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मध्यप्रदेश के अंदर भ्रष्टाचार को खत्म करेंगे। पंजाब के अंदर 350 से अधिक लोग आज जेल में हैं। पुरानी सरकार के बड़े-बड़े मंत्री जेल में बैठे हुए हैं। उनसे पैसे रिकवर कर जनता के लिए स्कूल-अस्पताल बनाए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश में पुरानी सरकारों ने जितने घोटाले किए हैं, जनता के जितने पैसे लूटे हैं, सारा पैसा रिकवर करेंगे। मुझसे लोग पूछते हैं कि स्कूल, अस्पताल समेत इतने सारे काम कैसे करोगे? हम भ्रष्ट नेताओं से पैसा निकलवाएंगे। पैसे की कमी नहीं है। हमने दिल्ली-पंजाब में करके दिखाया है। सभी भ्रष्टाचारियों को जेल भेजेंगे। सरकारी दफ्तरों में बिना रिश्वत के काम नहीं होता है। अब आपको अपना काम करवाने के लिए सरकारी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं होगी। दिल्ली में हमने 1076 नंबर जारी कर दिया है। इस पर फोन करने पर सरकार आपका काम करने के लिए आपके घर आती है, आपको सरकारी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। मध्यप्रदेश में किसी को काम करवाने के लिए सरकारी दफ्तरों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, लाइन में लगने और दलालों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम एक नंबर जारी करेंगे, आप उस पर फोन कर देना, सरकार आपके घर आकर आपका काम करके जाएगी।

तीर्थ यात्रा की गारंटी

Aap: ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हम लोग बुजुर्गों को फ्री में तीर्थ यात्रा कराकर लाते हैं। अभी पिछले सप्ताह ही मैंने तीर्थ यात्रियों की एक ट्रेन द्वारकाधीश के लिए विदा किया है। द्वारकाधीश, शिरडी बाबा, रामेश्वरम्, अयोध्या, वृंदावन, हरिद्वार, रिषिकेष समेत 12 तीर्थ स्थलों की मुफ्त में यात्रा कराते हैं। वहां जाना-आना, रहना-खाना सब फ्री है। एसी ट्रेन से लेकर जाते हैं और एसी होटल में ठहराते हैं। अभी तक मैं 73 हजार बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करा चुका हूं। मध्यप्रदेश में ‘‘आप’’ को मौका मिलता है, तो यहां भी हर बुजुर्ग को उसके मन पसंद की तीथ यात्रा कराएंगे।

शहीदों के परिवार को एक करोड़ की सम्मान राशि

Aap: ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे पुलिसवाले हमारी रक्षा करते हुए कई बार ड्यूटी पर शहीद हो जाते हैं। पहले दिल्ली में शहीद के विधवा को एक सिलाई मशीन दी जाती थी। हमने उसको बंद किया। अब दिल्ली या पंजाब का रहने वाला कोई पुलिसवाला शहीद होता है तो उसके परिवार को एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जाती है। मध्यप्रदेश का रहने वाला कोई सैनिक बार्डर पर शहीद होगा तो उसके परिवार को एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी।

कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की गारंटी

Aap: ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मध्यप्रदेश में बहुत सारे कच्चे कर्मचारी हैं। ये कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर रोज धरना प्रदर्शन करते हैं। अभी कुछ दिन पहले ही पंजाब में ‘‘आप’’ की सरकार ने 25 हजार कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया है। 12 हजार कच्चे टीचरों को पक्का किया गया है। मध्यप्रदेश में सभी कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाएगा और उनको उनके अधिकार दिलाए जाएंगे।

अगली बार आएंगे, तब करेंगे किसानों-आदिवासी समाज की गारंटी की घोषणा- अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दसवीं गारंटी किसानों और आदिवासी समाज के लिए है। इस गारंटी का अभी हम खुलासा नहीं करेंगे। इस पर अभी हम काम कर रहे हैं। अगली बार इसकी पूरी प्लानिंग लेकर आउंगा। किसानों और आदिवासी समाज के लिए गारंटी की घोषणा अगले दौरे में करेंगे।

हम राजनीति में राष्ट्र निर्माण करने के लिए आए हैं, पैसा कमाने नहीं- अरविंद केजरीवाल

Aap: ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जितनी बातें मैंने की है, अन्य कोई पार्टी ये बातें नहीं करती हैं। सारी पार्टियां एक-दूसरे के साथ गाली-गलौंज करती हैं। गाली देने से पेट नहीं भरता, घर नहीं चलता और राष्ट्र निर्माण नहीं होता। हमें गाली-गलौंज नहीं आता। हम यहां राष्ट्र निर्माण करने के लिए आए हैं। हम अन्ना आंदोलन से इसीलिए निकले थे, ताकि हम देश का निर्माण कर सकें। हम देश लूटने के लिए नहीं आए हैं। मैं अपनी कमिश्नर की नौकरी छोड़कर आया हूं। हम राजनीति में देश बनाने के लिए आए हैं, पैसा कमाने नहीं आए हैं। दिल्ली-पंजाब की जनता कहती है कि 50 साल तक आम आदमी पार्टी को कोई हरा सकता। मध्यप्रदेश के लोगों ने अपील है कि आम आदमी पार्टी को एक मौका दे दो, आप भाजपा-कांग्रेस की सरकारों को भूल जाएंगे।

ये समझते हैं कि जेल में डालकर ‘‘आप’’ और अरविंद केजरीवाल की सोच को खत्म कर देंगे तो गलतफहमी में हैं- भगवंत मान

Aap: टाउनहॉल मीटिंग को संबोधित करते हुए पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि केजरीवाल की गारंटी कार्ड को संभाल कर रखिएगा। यह दूसरी पार्टियों की तरह संकल्प पत्र नहीं है, जो पूरा नहीं होगा। केजरीवाल की गारंटी कार्ड में जो लिखा है, वो पूरा होगा। जैसे गंगा मां की धारा उल्टी चल नहीं सकती, वैसे ही अरविंद केजरीवाल की दी हुई गारंटी बदल नहीं सकती। दिल्ली में 12 लाख से ज्यादा युवाओं के लिए रोजगार का इंतजाम कर चुके हैं। पंजाब में 31 हजार से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरियां दे चुके हैं। पंजाब में बड़ी बड़ी कंपनियां निवेश करने आ रही हैं। किसी नेता का बेटा बेरोजगार नहीं देखा होगा, लेकिन हमारे बच्चे उनसे ज्यादा बड़ी-बडी डिग्रियां लेकर धरने पर बैठे हैं। अभी कुछ दिन पहले ही पंजाब में हमने 12710 कच्चे शिक्षकों को पक्का किया है। जनता जागते-सोते टैक्स देती है, फिर भी सरकारी खजाना क्यों खाली है। दिल्ली बिजली खरीदती है, फिर भी सीएम अरविंद केजरीवाल ने फ्री कर दी। फिर हमने एक जुलाई 2022 से पंजाब में भी बिजली फ्री कर दी और 90 फीसद लोगों के बिजली के बिल जीरो आते हैं। इससे हर परिवार को महीने में 4-5 हजार रुपए बचने लगा है। दिल्ली में शानदार मोहल्ला क्लीनिक बने तो मोदी जी ने सत्येंद्र जैन को जेल में डाल दिया। सरकारी स्कूल शानदार बना दिए तो मनीष सिसोदिया को जेल में डाल दिया। ये समझते हैं कि जेल में डालकर आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल की सोच को खत्म कर देंगे तो ये गलतफहमी में हैं। हम स्कूल बना रहे हैं और ये कभी स्कूल गए नहीं।

पंजाब में ‘‘आप’’ की सरकार को 17 महीने ही हुए हैं और हम 90 फीसद गारंटी पूरी कर चुके हैं- भगवंत मान

Aap: सीएम भगवंत मान ने कहा कि दिल्ली और पंजाब में कोई भी सैनिक शहीद होता है तो उनके परिवार को एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि मिलती है। मध्य प्रदेश को भी ये सम्मान राशि मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल देश की उम्मीद हैं। ये गारंटी केजरीवाल की है और पूरी होगी। पंजाब में हमारी सरकार को 17 महीने ही हुए हैं और अब तक हम 90 फीसद गारंटी पूरी कर चुके हैं। हमने जो गारंटी नहीं दी है, उस पर भी काम किया है। हमने भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए एक नंबर जारी किया है और 350 से अधिक भ्रष्टाचारी जेल में हैं। मोदी जी डबल इंजन की सरकार बोलते हैं। अगर इंजन में दम हो तो एक ही बहुत है। अब डबल इंजन की जरूरत नहीं है, नए इंजन की जरूरत है। मार्केट में अरविंद केजरीवाल मॉडल का इंजन आ गया है। ये प्रदूषण भी नहीं करता है और डिब्बों में भी भ्रष्टाचार नहीं होने देता है। आम आदमी पार्टी की गाड़ी पर चढिए और खुद इंजन के चालक बनिए और देश को पटरी पर लाइए। हम जो कहते हैं, वो पूरा करते हैं। हम वही कहते हैं, जो पूरे कर सकते हैं। हम इनकी तरह जुमले नहीं बनाते हैं। आज मौका है कि एक बार ‘‘आप’’ को मौका देकर देखिए, अब डॉक्टर को बदलने का वक्त आ गया है।

यह भी पढ़ें: Durgesh Pathak: विधायक दुर्गेश पाठक के नेतृत्व में राजेंद्र नगर के कई इलाकों में सड़क, ड्रेनेज व सीवर का काम हुआ शुरू।