Tuesday, March 5, 2024
17.9 C
New Delhi

Rozgar.com

19 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeAap: आप 'सरकार' ने 12 हजार कर्मचारी और 95 मशीनें लगाकर दो...

Aap: आप ‘सरकार’ ने 12 हजार कर्मचारी और 95 मशीनें लगाकर दो महीने में चमकाई दिल्ली- डॉ शैली ओबरॉय।

Aap: AAP government brightened Delhi in two months by employing 12 thousand employees and 95 machines.

Aap: जी-20 के मद्देनजर एमसीडी की ‘आप’ सरकार ने 311 ऐप, 5 हजार कर्मचारी और 95 मशीनें लगाकर महज दो महीने में दिल्ली को चमका दिया है। नई तकनीक पर आधारित मशीनें लगाकर पहली बार दिल्ली में सफाई हो रही है। करीब 15 दिन पहले एमसीडी एप की नए सिरे से शुरुआत कर करीब 12 हजार शिकायतों का निस्तारण किया गया है। ‘ एमसीडी 311 ऐप’ पर शिकायत मिलते ही 24 घंटे में एमसीडी सफाई कर रही है।‌ पहली बार कर्मचारियों को एक तारीख को तनख्वाह मिली, जिससे उत्साह के‌ साथ सफाई कर्मचारी 24 घंटे मेहनत कर दिल्ली की सफाई कर रहे हैं। साथ ही दिल्ली के‌ सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुद एक-एक काम की मॉनिटरिंग की और‌ समय-समय पर जरूरी सुधार के निर्देश दिए। एमसीडी की ओर से किए गए‌ कार्यों की सिलसिलेवार जानकारी देते हुए मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि जी-20 को लेकर सेंट्रल जोन में 1500, साउथ जोन में 1000, नजफगढ़ जोन में 1500, प्रगति मैदान के आसपास 250 सहित 12 हजार कर्मचारियों की विशेष ड्यूटी लगाई है। पूरी दिल्ली में 55 हजार कर्मचारी व्यवस्था को संभाल रहे हैं। एमसीडी की 52 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीनें दिल्ली की सड़कों को साफ कर रही हैं। दिल्ली के राजघाट मार्ग, जवाहरलाल मार्ग, जू एरिया और भैरव मार्ग, विकास मार्ग, तिलक मार्ग की सफाई के लिए 250 से अधिक कर्मचारी लगाए गए हैं। कुतुब मीनार, दिल्ली छह, लाल किला सहित राजधानी के ऐतिहासिक स्थानों के आसपास के इलाकों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है। निगम की ‘आप’ सरकार ने ‘एमसीडी-311’ ऐप के जरिए 12 हजार से अधिक कूड़ा प्वाइंट को चिन्हित कर स्थायी तौर पर साफ किया है। नेता सदन मुकेश गोयल ने कहा कि डोर टू डोर कूड़ा उठाने से लेकर सड़कों के सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई से संबंधित सभी कार्य पूरे हो चुके हैं। डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि दिल्ली में जी-20 के थीम पर हमने काबिले तारीफ पार्क बनाए हैं। जिसे देख कोई भी हैरान हो जाएगा।

WhatsApp Image 2023 09 04 at 1.03.14 PM 1
Aap: आप 'सरकार' ने 12 हजार कर्मचारी और 95 मशीनें लगाकर दो महीने में चमकाई दिल्ली- डॉ शैली ओबरॉय। 2

Aap: दिल्ली की मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने जी-20 की तैयारियों को लेकर डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल और नेता सदन मुकेश गोयल के साथ आज महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता को संबोधित किया। आम आदमी पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए मेयर ने कहा कि दिल्ली के लिए बड़े गर्व की बात है कि यहां जी-20 समिट का आयोजन होगा। इस वक्त पूरी दुनिया की नजर दिल्ली पर टिकी हुईं हैं। जी-20 को लेकर तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी हैं। दिल्ली सरकार और नगर निगम मेहमान नवाजी के लिए पूरी तरह तैयार है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में अब एमसीडी ने भी जी-20 के मद्देनजर जरूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं। एमसीडी ने करीब 12 हजार से अधिक कूड़ा प्वाइंट (वनरेबल गार्बेज पॉइंट) को खत्म कर दिया है। पहले ही एमसीडी के सभी अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए थे कि दिल्ली के सभी वनरेबल गार्बेज पॉइंट को 311 ऐप के माध्यम से ढूंढे और उन्हें स्थायी तौर पर हटाएं। अब उन प्वाइंट्स को बेहतरीन ढंग से साफ कर दिया गया है।

दिल्ली में 52 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन सड़कों को साफ कर रही हैं

Aap: उन्होंने कहा कि एमसीडी दिल्ली की सड़कों के सौंदर्यीकरण का काम कर रही है। हमारे पास करीब 52 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन हैं, जो दिल्ली की सड़कों को साफ कर रही हैं। इसके लिए सड़क के किनारे टिपर्स भी लगाए गए हैं, जहां कूड़े को डाला जा रहा है। दिल्ली में मलबे की हमेशा से दिक्कत रही है, लेकिन हमने इसे भी दूर कर दिया है। दिल्ली के 12 जोन में जहां-जहां मलबा है, वहां ट्रक लगाए गए हैं। हमारी पूरी टीम उस मलबे को हटाने के लिए लगातार काम कर रही है, ताकि दिल्ली के किसी भी कोने में मलबा ना रह जाए।

मेयर ने कहा कि जी-20 के मद्देनजर पूरी दिल्ली में सभी सड़कों और चौराहों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। इसके लिए निगम ने हॉर्टी कल्चर की टीमों का गठन किया है, जो अलग-अलग जगह ड्यूटी कर रही हैं। टीमें पूरी तरह से अपनी जिम्मेदारी को निभा रही हैं और दिल्ली को सुंदर बनाने की कोशिश में लगी हैं। दिल्ली की जितनी भी मुख्य सड़कें, बड़े-बड़े होटल या मार्केट हैं, उनपर भी खास ध्यान दिया जा रहा है। जितने भी विदेशी मेहमान आएंगे वे इन मार्केट में घूमने जाएंगे और होटलों में ठहरेंगे। इसलिए इन सड़कों को साफ करने और सजाने के लिए अलग टीमों का गठन किया गया है।

दिल्ली के सभी पब्लिक टॉयलेट्स को बेहतरीन ढंग से साफ किया गया

Aap: उन्होंने कहा कि कुतुब मीनार, दिल्ली छह, लाल किला सहित राजधानी के ऐतिहासिक स्थानों के आसपास के इलाकों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है। इन इलाकों में टीम को डिप्लॉय किया गया है। जब तक यह समिट चलेगा तब तक हमारी टीम इन इलाकों की व्यवस्था दुरुस्त करने का काम करेंगी। दिल्ली के हर एक कोनों में एंटी मलेरिया की दवाई का छिड़काव किया जा रहा है। दिल्ली एमसीडी की सबसे बड़ी जिम्मेदारी पब्लिक टॉयलेट्स को साफ रखने की हो जाती है। हम इसके लिए भी तैयार हैं। दिल्ली के सभी पब्लिक टॉयलेट्स को बेहतरीन ढंग से साफ किया गया है। दिल्ली के प्रगति मैदान में जी-20 समिट की मीटिंग का आयोजन किया जाएगा। इसके कारण से दिल्ली एमसीडी ने प्रगति मैदान के आस-पास के तीनों ड्रेनों की सफाई की है। अगर बारिश आती है तो जलभराव की स्थिति पैदा नहीं होगी।

मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि दिल्ली के फुटपाथों को भी साफ करने के लिए मशीनों की व्यवस्था की गई है। मैकेनिकल रोड स्विपिंग मशीनें ऑटोमैटिक हैं, जिसकी मदद से सड़कों और फुटपाथों की सफाई की गई। दिल्ली के जितने भी खास रोड हैं, जैसे मथुरा रोड, रिंग रोड और भैरव मार्ग, वहां पर इन मशीनों को डिप्लॉय किया गया है। इसके अलावा इन सड़कों पर वाटर बीन्स क्लियर एंटी स्मोग गन्स की भी व्यवस्था की गई है, जिनसे पानी का छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा सड़कों से सभी अस्थायी अतिक्रमण हटा दिये गये हैं। साथ ही खंभों, दीवारों आदि से पोस्टरों को प्रभावी ढंग से हटाया गया है।

छह प्रमुख सड़कों की सफाई के लिए लगाए गए 250 से अधिक कर्मचारी-

Aap: उन्होंने कहा कि जितने भी मुख्य सड़कें है, वहां सफाई व्यवस्था दुरुस्त करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि जी-20 के जितने भी हमारे मेहमान आएंगे, वे इन्हीं सड़कों से गुजरेंगे। दिल्ली के राजघाट मार्ग, जवाहरलाल मार्ग, जू एरिया और भैरव मार्ग, विकास मार्ग, तिलक मार्ग की सफाई के लिए छह टीमें गठित की गई हैं। इनमें 250 से अधिक कर्मचारी और सेनिटेशन वर्कर शामिल हैं। सफाई कर्मचारी की 6 टीमें इन 3-4 दिनों में पूरे रोड़ की सफाई व्यवस्था का आंकलन करेंगी। दिल्ली की सड़कों पर डेकोरेटिव डस्टबिन का इंतजाम भी है। दिल्ली के बुद्धा पार्क के मेन गेट, बस स्टैंड और तमाम पब्लिक जगहों पर डस्टबिन का इंतजाम किया गया है, ताकि बाहर से आए मेहमान या फिर दिल्ली की जनता कूड़ा इधर-उधर न फेंकें।

मेयर ने कहा कि एमसीडी की 35 ऐसी सड़कों का चयन किया गया है, जिनकी करीब 40 मशीनों के जरिए सुबह से शाम तक सफाई की जा रही है। हमने जितनी भी सड़कों के बारे में बताया है, उन सभी सड़कों से टूरिस्ट गुजरेंगे। नगर निगम के सभी विभागों ने सड़कों पर सुंदर-सुंदर पेंटिंग बनाई हैं। दिल्ली के चौक-चौराहे पर वेस्ट मटेरियल से सौंदर्यीकरण किया है। हम अपनी मेहमाननवाजी में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जी-20 की व्यवस्था का देखरेख कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि जब टूरिस्ट इन रास्तों से गुजरे तो सुंदर यादें लेकर जाएं।

डॉ शैली ओबेरॉय ने कहा कि भाजपा के पास इतने दिनों से दिल्ली नगर निगम थी, लेकिन फिर भी दिल्ली की सफाई व्यवस्था और सौंदर्यीकरण नहीं कर पाई। अब जो भी सैलानी आएंगे वो दिल्ली की नई व्यवस्था को देंखेंगे।

सीएम अरविंद केजरीवाल और निगम ने दिन-रात मेहनत की- मुकेश गोयल

Aap: एमसीडी के नेता सदन मुकेश गोयल ने कहा कि जी-20 सम्मेलन को लेकर राजधानी दिल्ली पूरी तरह से तैयार है। सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली की साफ-सफाई हो चुकी है। दिल्ली को साफ-सुथरा बनाने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल और निगम ने दिन-रात मेहनत की है। डोर टू डोर कूड़ा उठाने से लेकर सड़कों के सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई से संबंधित सभी कार्य पूरे हो चुके हैं। पिछले दिनों वर्षा के कारण जगह-जगह पर डेंगू और मलेरिया की बीमारी फैल रही थी। नगर निगम के सफाई कर्मचारियों ने दिन रात मेहनत कर दिल्ली को साफ किया। इसके कारण डेंगू और मलेरिया जैसी सभी तरह की बीमारियां कंट्रोल में हो गई हैं, यह दिल्ली एमसीडी के लिए बड़ी बात है।

उन्होंने कहा कि जी-20 के जितने भी सदस्य दिल्ली आएंगे, वे साफ-सुथरी और स्वच्छ दिल्ली को देखकर दंग रह जाएंगे। दिल्ली देश की स्वच्छ और साफ-सुथरी राजधानी है। जिसका श्रेय दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जाता है। दिल्ली की छवि विदेशों में इस तरह जाएगी कि दिल्ली एक साफ-सुथरी और स्वच्छ राजधानी है। जी-20 को सफल बनाने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने पूरे दिल्ली में साफ-सफाई और सौंदर्यीकरण के कार्य कराए हैं। अरविंद केजरीवाल जी ने काफी कम समय में दिल्ली को साफ-सुथरा बनाया है।

यह भी पढ़ें :https://www.khabronkaadda.com/congress-newly-appointed-president-arvinder-singh-lovely/