19 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeAap: एमसीडी स्कूलों के छात्रों की यूनिफॉर्म के पैसों में 'आप' की...

Aap: एमसीडी स्कूलों के छात्रों की यूनिफॉर्म के पैसों में ‘आप’ की निगम सरकार ने नहीं की कोई कटौती

Aap: AAP’s corporation government has not made any cuts.

Aap: आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकेश गोयल ने कहा कि एमसीडी स्कूलों के छात्रों की यूनिफॉर्म के पैसों में ‘आप’ की निगम सरकार ने कोई कटौती नहीं की है। पिछले साल भाजपा के स्पेशल ऑफिसर की वजह से बच्चों को यूनिफॉर्म के लिए पूरी राशि नहीं मिली थी। लेकिन इस साल ‘आप’ की सरकार बनने पर पूरे 1100 रुपए मिलेंगे। पार्षद अंकुश नारंग ने कहा कि शिक्षा मंत्री आतिशी के साथ मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने स्कूलों का निरीक्षण किया और स्कूलों की मरम्मत के लिए फंड जारी किया है। अभी तक 240 स्कूलों को मरम्मत के लिए चिन्हित किया

Aap: नगर निगम के नेता सदन मुकेश गोयल और पार्षद अंकुश नारंग ने आज पार्टी मुख्यालय में महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेताओं ने कल दिल्ली सरकार और मेयर के ऊपर झूठे आरोप लगाए हैं। बच्चों को यूनिफॉर्म के लिए मिलने वाले पैसों में हमारी तरफ से कोई कटौती नहीं की गई है। एमसीडी में 2022-23 में स्पेशल ऑफिसर नियुक्त थे। उनकी जिम्मेदारी बच्चों को समय से यूनिफॉर्म उपलब्ध करवाने की थी। सर्व शिक्षा अभियान के तहत एससी-एसटी वाले बच्चों को यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपए मिलते थे। दिल्ली सरकार 500 रुपए मिलाकर देती थी। इस तरह छात्रों को 1100 रुपए मिलते थे। लेकिन पिछले साल आदेश आया कि 600 रुपए जो केंद्र सरकार की तरफ से मिलता है, वह सीधे बच्चों के खाते में जाएगा। ऐसे में स्पेशल ऑफिसर की जिम्मेदारी थी कि 500 रुपए साथ के साथ ट्रांसफर करवाएं। ऐसे में ‘आप’ की निगम सरकार ने कोई कटौती नहीं की है।

WhatsApp Image 2023 08 09 at 6.27.35 PM 1 1
Aap: एमसीडी स्कूलों के छात्रों की यूनिफॉर्म के पैसों में 'आप' की निगम सरकार ने नहीं की कोई कटौती 2

Aap: उन्होंने कहा कि यह गलती भाजपा की केंद्र सरकार की तरफ से बिठाए गए स्पेशल ऑफिसर की थी। उससे आम आदमी पार्टी का कोई लेना देना नहीं था। क्योंकि दिसंबर 2022 में चुनाव हुए और जनवरी 2023 में पार्षदों ने शपथ ली थी। पहले बच्चों को जो 1100 मिलते थे उसी तरह 2023-24 में भी 1100 रुपए मिलेंगे। इसके अंदर ‘आप’ की निगम सरकार द्वारा कोई कटौती नहीं की गई है भाजपा के लोग केवल दुष्प्रचार करते हैं। वह कोई मुद्दा ना मिलने पर इस तरह का झूठा प्रचार करते हैं।

Aap: एमसीडी नेता सदन मुकेश गोयल ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री आतिशी जी कई बार प्रतिबद्धता जता चुकी है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों की तरह ही एमसीडी के स्कूल भी विश्व स्तरीय होंगे। दिल्ली नगर निगम की स्कूलों को विश्व स्तरीय बनाने के लिए हर स्तर पर प्रयास किया जा रहे हैं। पहले चरण में स्कूलों की मरम्मत के लिए फंड जारी कर दिया गया है।

Aap: पार्षद अंकुश नारंग ने कहा कि एमसीडी में आम आदमी पार्टी के सत्ता संभालते ही हमारे पार्षदों ने स्कूलों का जायजा लिया। उस दौरान पाया कि स्कूलों में छोटी-छोटी मरम्मत की जरूरत है। एमसीडी के ऐसे 191 स्कूल हैं जिनको चिन्हित किया गया। इन्हें 50 हजार से ढाई लाख तक का बजट दिया गया। दिल्ली के अंदर कई स्कूलों का शिक्षा मंत्री आतिशी और मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने निरीक्षण किया। इसके जरिए 50 स्कूल चिन्हित किए गए, जिनके लिए 22 करोड़ का बजट दिया जा रहा है। अरविंद केजरीवाल का सपना है कि दिल्ली का हर बच्चा शिक्षित होना चाहिए और अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए। इस विजन को पूरा करने के लिए हम एमसीडी के स्कूलों को भी दिल्ली सरकार के स्कूलों की तरह विकसित कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :Aap: अद्भुत बना है शहीदी पार्क, ऐसे ही हमें मिलकर साफ-सुथरी दिल्ली बनानी है- अरविंद केजरीवाल