21.8 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeAap: खाद्य-आपूर्ति मंत्री ने खुद से बलदेव पार्क स्थित उचित मूल्य की...

Aap: खाद्य-आपूर्ति मंत्री ने खुद से बलदेव पार्क स्थित उचित मूल्य की दुकान पर राशन की गुणवत्ता और स्टॉक की जांच की।

Aap: Food Supply Minister reviewed ration distribution among the people.

Aap: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में , खाद्य आपूर्ति मंत्री ने लोगों के बीच जाकर राशन वितरण की समीक्षा की । खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 (NFSA) के तहत ई-पीओएस के माध्यम से मुफ्त राशन के सुचारू और व्यवस्थित वितरण की समीक्षा के लिए आज कृष्णा नगर विधानसभा क्षेत्र के बलदेव पार्क में राशन दुकान(एफपीएस) का औचक निरीक्षण किया । राशन दुकान के औचक निरीक्षण के दौरान, मंत्री (खाद्य-आपूर्ति) के साथ विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की प्रवर्तन(एन्फोर्समेंट) टीम भी मौजूद रही।

WhatsApp Image 2023 09 06 at 12.25.04 PM 1 1
Aap: खाद्य-आपूर्ति मंत्री ने खुद से बलदेव पार्क स्थित उचित मूल्य की दुकान पर राशन की गुणवत्ता और स्टॉक की जांच की। 2

Aap: इस दौरान, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री ने व्यक्तिगत रूप से राशन की दुकान पर स्टोर किये गए राशन की गुणवत्ता और स्टॉक की जांच की। माननीय खाद्य-आपूर्ति मंत्री ने राशन दुकान पर राशन लाभार्थियों को वितरित किये जा रहे उपलब्ध चावल की गुणवत्ता की भी जांच की । माननीय मंत्री ने राशन दुकानदार से राशन लाभार्थियों को अच्छी गुणवत्ता का राशन वितरण सुनिश्चित करने को कहा । श्री इमरान हुसैन ने खाद्य-आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को राशन दुकान (एफपीएस) के कार्यकलाप और उपलब्ध स्टॉक की स्थिति की कार्रवाई रिपोर्ट उनके समक्ष प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया।

राशन की दुकान (एफपीएस) पर मंत्री ने नोटिस किया कि विजिलेंस कमिटी के बारे में अनिवार्य और आवश्यक जानकारी विभागीय मानदंडों के अनुरूप प्रमुखता से प्रदर्शित नहीं की गई है और इसके साथ ही खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री, इमरान हुसैन ने पाया कि राशन दुकानों के बाहर स्टॉक, लाभार्थियों की संख्या, हेल्पलाइन नंबर आदि के संबंध में निर्धारित सूचना का उल्लेख नोटिस बोर्ड के माध्यम से उपलब्ध नहीं है ।

Aap: इस मामले पर त्वरित संज्ञान लेते हुए माननीय मंत्री ने खाद्य -आपूर्ति विभाग को एफपीएस परिसर के बाहर विजिलेंस कमिटी के बारे में अनिवार्य जानकारी प्रमुखता से फ्लेक्स बोर्ड के माध्यम से प्रदर्शित करने का निर्देश दिया और इसके साथ ही श्रेणी-वार पात्रता, स्टॉक की स्थिति, लाभार्थियों की कुल संख्या, हेल्पलाइन नंबर आदि के संबंध में अनिवार्य सूचना एफपीएस परिसर के बाहर प्रदर्शित करने को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। मंत्री ने नाराजगी व्यक्त करते हुए खाद्य आपूर्ति विभाग को विभाग के मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए राशन डीलर के विरुद्ध एक विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने बताया कि सितंबर 2023 महीने के लिए राशन लाभार्थियों को एनएफएसए के तहत राशन का वितरण 1 सितंबर 2023 से ही शुरू हो चुका है और अभी तक राशन कोटे का लगभग 60% प्रतिशत राशन लाभार्थियों को वितरित किया जा चुका है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आने वाले राशन लाभार्थियों के साथ- साथ वन नेशन वन राशन कार्ड लाभार्थियों को भी सितम्बर 2023 के महीने के लिए पात्रता के तहत मुफ्त राशन का वितरण किया जा रहा है। ओएनओआरसी के तहत अब तक 70-72 हजार से अधिक प्रवासी राशन लाभार्थियों को सितंबर महीने में राशन वितरित किया जा चुका है ।

Aap: माननीय मंत्री (खाद्य-आपूर्ति) इमरन हुसैन ने कहा कि इस तरह के औचक निरीक्षण का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सरकारी सेवाएं और नागरिक सुविधाएं लक्षित लाभार्थियों तक बिना परेशानी के तुरंत पहुंचें। खाद्य-आपूर्ति मंत्री ने यह भी बताया कि वे स्वयं राशन की दुकानों का औचक निरीक्षण करना जारी रखेंगे।

यह भी पढ़ें :https://www.khabronkaadda.com/teachers-day-special-news/