Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya Pradesh16 मार्च से सीएम राइज स्कूलों में शुरू होंगे प्रवेश प्रारंभ

16 मार्च से सीएम राइज स्कूलों में शुरू होंगे प्रवेश प्रारंभ

भोपाल
 प्रदेश के हाईटेक सरकारी स्कूलों में शामिल सीएम राइस स्कूल में 16 मार्च से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं 28 मार्च तक प्रवेश सूची जारी करना होगी और एक अप्रैल से नया शिक्षा सत्र शुरू हो जाएगा। बता दें कि इंदौर जिले में 11 सीएम राइज स्कूल है, जिसमें से अधिकांश में नया भवन अब तक नहीं बन पाया है।

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा सात मार्च को सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश का लेकर निर्दश और गाइडलाइन जारी की गई थी। जिसके बाद से जिले के सभी 11 सीएम राइज स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया और रिक्त सीटों का आकलन शुरू हो गया है।

प्रवेश को लेकर जारी गाइडलाइन के अनुसार, 15 मार्च तक स्कूल प्रबंधन को कक्षा और माध्यम वार रिक्त सीटों की संख्या में सीएम राइज विमर्श पोर्टल पर अपलोड करना होगी। 16 मार्च को स्कूल की प्रारंभिक कक्षा या फिर केजी-वन में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करना होगा।

23 मार्च तक आवेदन जमा करने होंगे

स्कूल से ही प्रवेश को लेकर आवेदन जारी होना शुरू हो जाएंगे। 23 मार्च तक फार्म जमा होंगे। इसके बाद 28 मार्च को जिन्हें प्रवेश दिया गया है, उनकी सूची जारी की जाएगी। एक अप्रैल से नया शिक्षा सत्र शुरू हो जाएगा। वहीं छह अप्रैल तक अभिभावकों को प्रवेश से संबंधित दस्तावेज जमा करना होगा। सीएम राइज मल्हाराश्रम प्राचार्य देवेंद्र रामिश ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया की तैयारी शुरू कर दी गई है।

गाइडलाइन के अनुसार ही प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। इसके साथ अन्य कक्षाओं में रिक्त सीटों को लेकर भी आवेदन लिए जाएंगे। इस बार मल्हाराश्रम में छात्र संख्या में भी बढ़ोतरी की जा रही है। जिला शिक्षा अधिकारी मंगलेश व्यास ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया को लेकर जिले के सभी सीएम राइज स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए है।