29 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomePoliticsNational PoliticsBharat Nyaya Yatra: भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब ‘भारत न्याय यात्रा’...

Bharat Nyaya Yatra: भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब ‘भारत न्याय यात्रा’ पर निकलेंगे राहुल गांधी, 14 जनवरी को मणिपुर से होगी शुरुआत।

After Bharat Jodo Yatra, Rahul Gandhi will now set out on ‘Bharat Nyaya Yatra’, starting from Manipur on January 14.

भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब राहुल गांधी ‘भारत न्याय यात्रा’ पर निकलने वाले हैं. यह यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू होकर 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी. भारत जोड़ो यात्रा जहां दक्षिण भारत से उत्तर भारत की ओर थी, वहीं भारत न्याय यात्रा पूर्वी भारत से पश्चिम भारत तक होगी।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि 21 दिसंबर को कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने सर्वसम्मति से राय दी कि राहुल गांधी को पूर्व से पश्चिम तक यात्रा शुरू करनी चाहिए. राहुल गांधी सीडब्ल्यूसी की इच्छाओं को पूरा करने के लिए सहमत हुए. एआईसीसी ने 14 जनवरी से 20 मार्च तक मणिपुर से मुंबई तक ‘भारत न्याय यात्रा’ आयोजित करने का फैसला किया है।


वेणुगोपाल ने बताया कि इस यात्रा में राहुल गांधी युवाओं, महिलाओं और हाशिए पर रहने वाले लोगों के साथ बातचीत करेंगे. यह यात्रा 6,200 किमी की दूरी तय करेगी और 14 राज्यों – मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड से होकर ओडिशा, छत्तीसगढ़, यूपी, एमपी, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से गुजरेगी।


यह यात्रा पूरी तरह से पैदल नहीं होगी बल्कि हाइब्रिड मोड में होगी. इस यात्रा पर निकले राहुल गांधी आम लोगों से मुलाकात करेंगे और सामाजिक संगठनों के लोगों से भी बातचीत करेंगे। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस इस यात्रा को अपनी ताकत बढ़ाने के अवसर के तौर पर देख रही है।