Tuesday, May 21, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLifestyleAloevera: ऐलोवेरा के पौधे की देखभाल: सही तरीका जानिए।

Aloevera: ऐलोवेरा के पौधे की देखभाल: सही तरीका जानिए।

Aloevera: एलोवेरा एक बहुत ही कॉमन पौधा है जो ज्यादातर घरों के गार्डन में लगा होता है. इसका सबसे बड़ा कारण है इसमें मौजूद औषधीय गुण जिसकी मदद से बाल, त्वचा समेत कई पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. इसके अलावा यह पौधा अपने आसपास की हवा को भी शुद्ध बनाता है. 

Aloevera: लेकिन आमतौर पर इस पौधे के साथ एक सबसे आम समस्या जो रहती है वह यह है कि यह जल्दी नहीं बढ़ता है. ऐसे में यदि इसकी देखभाल में गलती हो जाए तो यह 2-3 साल बाद भी पौधे का साइज एक इंच भी नहीं बढ़ता है. यदि आप भी इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो यहां बतायी गई गलतियों को सबसे पहले सुधार लें.

एलोवेरा के पौधे का नहीं बढ़ने के कारण

ठीक से धूप ना मिल पाना

Aloevera: एलोवेरा को अच्छी तरह से विकास करने के लिए लगभग 4-5 घंटे धूप की जरूरत होती है. ऐसे में यदि आपने इसके गमले को ऐसी जगह रखा हुआ है जहां तक धूप नहीं पहुंच पा रही है तो इसका साइज लंबे समय तक सा ही रह जाएगा.

ज्यादा पानी डालना

Aloevera: एलोवेरा कैक्टस की तरह होता है, इसे ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है. ऐसे में यदि आप इसमें रोज पानी डाल रहे हैं, तो इसका विकास इससे रुक सकता है. हमेशा एलोवेरा के पौधे में पानी डालने से पहले इसके आसपास की मिट्टी को उंगली से चेक करके देख लें कि यह पूरी तरह सुखा हुआ हो,

गलत साइज के गमले का चुनाव

Aloevera: यदि आपने एलोवेरा के पौधे को छोटे साइज के गमले में लगाया हुआ है तो यह भी एक कारण हो सकता है कि आपका पौधा सही तरह से नहीं बढ़ पा रहा हो. दरअसल इसकी जड़ों को फैलने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत होती है. इसलिए हमेशा इसके लिए बड़े गमले ही लेना अच्छा होता है.