Saturday, June 15, 2024
32.1 C
New Delhi

Rozgar.com

32.1 C
New Delhi
Saturday, June 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img

कर्नाटक हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी

बेंगलूरू कर्नाटक हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने उनको राहत...
HomeLifestyleHealthएक दिन में एक सेब, डॉक्टर दूर भगाए: सेब खाने के लाभ...

एक दिन में एक सेब, डॉक्टर दूर भगाए: सेब खाने के लाभ जानें

पाचन

सेब सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. शरीर को मजबूती देने के लिए ये काफी जरूरी होता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर आप सेब का रोजाना सेब करते हैं, तो आपको पाचन से जुड़ी दिक्कतें कभी भी नहीं होती है. पेट को हमेशा ठीक रखने में ये आपकी काफी मदद करता है. कब्ज की समस्या में सेब का जूस पीना फायदेमंद होगा.

वजन

काफी लोग अपने बढ़ते वजन से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं, अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो आप रोजाना सेब के जूस का सेवन कर सकते हैं.  इसमें मौजूद फाइबर आपके वजन और पाचन को ठीक रखने के लिए आपकी मदद करता है. बहुत ज्यादा भूख लगने पर आप इसका 1 गिलास जूस पी सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल की समस्या

 कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने के लिए भी ये आपकी काफी मदद करता है. सेब के जूस पीने से कई बीमारियों से आपको छुटकारा मिल सकता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में ये आपकी मदद करते हैं. खाली पेट इसका सेवन से आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा.

आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी को तेज करने में ये काफी मददगार साबित होती है. सेब में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है. कमजोर आंखों को तेज करने में ये आपकी काफी मदद करती है. शरीर की इम्यूनिटी को भी तेज करने का काम करता है. सेब के जूस में मौजूद पोषक तत्व शामिल होते हैं.

अस्थमा

अस्थमा के मरीजों के लिए ये काफी मददगार साबित होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं.  दिल की समस्या से बचाने में भी ये फायदेमंद है.