Friday, May 24, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Friday, May 24, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsरेलवे यात्रियों के लिए एक और खुशखबरी, अब सिक्किम तक दौड़ेगी ट्रेन,...

रेलवे यात्रियों के लिए एक और खुशखबरी, अब सिक्किम तक दौड़ेगी ट्रेन, पहले रेलवे स्टेशन की PM मोदी रखेंगे आधारशिला

नई दिल्ली
रेलवे यात्रियों के लिए एक और खुशखबरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सिक्किम के पहले रेलवे स्टेशन रंगपो स्टेशन की आधारशिला रखेंगे। अलीपुरद्वार के डिप्टी रेलवे मैनेजर अमरजीत अग्रवाल ने आज यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'सिक्किम के पास अब तक कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। मगर, अब रंगपो स्टेशन के तौर पर बड़ी सौगात मिलने जा रही है। सिक्किम के पर्यटन और रक्षात्मक लिहाज से यह अहम कदम है। सरकार की ओर से इस प्रोजेक्ट को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले फेज में सेवोके से रंगपो तक, दूसरे चरण में रंगपो से गंगटोक तक और तीसरे फेज में गंगटोक से नाथुला तक स्टेशन तैयार होगा।'

अलीपुरद्वार के डीआरएम ने कहा कि यह सिक्किम के लोगों के लिए कनेक्टिविटी का तीसरा जरिया बनेगा। अभी तक लोग यहां सड़क और हवाई मार्ग से ही पहुंचते रहे हैं। उन्होंने कहा, 'वैसे तो इस प्रोजेक्ट को 2024 तक ही पूरा कर लिया जाना था, मगर बाढ़ और भूस्खलन जैसे कारणों से इसे पूरा करने की अवधि बढ़ा दी गई। अब इसे 2025 तक पूरा कर लेने का टारगेट रखा गया है।' अग्रवाल ने कहा कि सेवोके असम लिंक प्रोजेक्ट का एलाइनमेंट है। यह सिलीगुड़ी रेलवे स्टेशन से 26 किलोमीटर दूर स्थित है। अब सेवोके स्टेशन को भी अपग्रेड किया जा रहा है। सेवोके-रंगपो प्रोजेक्ट 45 किलोमीटर लंबी रेल परियोजना है। 45 किमी में से साढ़े 3 किमी तक इसका हिस्सा सिक्किम में आता है। साथ ही साढ़े 41 किमी पश्चिम बंगाल का हिस्सा है।

परियोजना का 60-65 प्रतिशत काम पूरा
प्रोजेक्ट डायरेक्टर कहा, 'इस परियोजना में 14 सुरंगें, 13 बड़े पुल और 9 छोटे पुल शामिल हैं। इस प्रोजेक्ट का 60-65 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। अगले महीने से ट्रैक का काम शुरू हो जाएगा।' उन्होंने कहा कि इस परियोजना का 86 फीसदी एलाइनमेंट सुरंग में होना है और सुरंग से बाहर खोदना चुनौतीपूर्ण काम है। निदेशक ने कहा कि इसे खोदना आसान नहीं रहने वाला है, क्योंकि चट्टानें बहुत मजबूत नहीं हैं। फिलहाल एक महीने में 15 मीटर तक खुदाई की जाती है। उन्होंने यह भी बताया कि तीस्ता बाजार स्टेशन अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन हो सकता है। यह सेवोके से रंगपो रेल प्रोजेक्ट के बीच में आता है।