Tuesday, May 21, 2024
37.1 C
New Delhi

Rozgar.com

37.1 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeGadgetsApple ने iOS 17.4 अपडेट जारी किया, जानें नए फीचर्स और बदलाव

Apple ने iOS 17.4 अपडेट जारी किया, जानें नए फीचर्स और बदलाव

Apple ने दुनियाभर के iPhone यूजर्स के लिए iOS 17.4 अपडेट जारी कर दिया है. ये नया अपडेट आपके फोन में कई सारे बदलाव और नए फीचर्स लाता है. हालांकि, ये बदलाव और फीचर्स इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप किस देश में रहते हैं. iOS 17.4 अपडेट की सबसे खास बात ये है कि अब यूरोप के देशों में आप ऐप स्टोर के अलावा दूसरी जगहों से भी ऐप डाउनलोड कर सकेंगे. ये बदलाव यूरोपियन यूनियन के डिजिटल मार्केट एक्ट का पालन करने के लिए Apple ने किया है.

ये iOS 17.4 अपडेट यूरोप वाले यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद है. अब वो ऐप स्टोर के अलावा दूसरी जगहों से भी ऐप्स डाउनलोड कर पाएंगे. हालांकि, ये ऐप्स Apple की मंजूरी से ही मिल पाएंगे. अपडेट के साथ, Apple पे और NFC को भी खोल दिया गया है, जिससे यूजर्स पेमेंट के लिए और भी तरीके इस्तेमाल कर सकेंगे. कंपनी ने ये भी बताया है कि वो इस क्षेत्र में प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स (PWAs) को बंद नहीं करेगी.

क्या मिल रहे हैं नए फीचर?

यूरोप ही नहीं दुनिया भर के आईफोन यूजर्स को कुछ नए फीचर्स मिल रहे हैं. इनमें पॉडकास्ट ऐप के लिए ट्रांसक्रिप्ट्स, नए इमोजी, गेम स्ट्रीमिंग ऐप्स के लिए सपोर्ट, चोरी हुए डिवाइस प्रोटेक्शन और भी बहुत कुछ शामिल हैं. आए जानते हैं भारत सहित यूरोप के बाहर रीजन में क्या-क्या फीचर्स मिलेंगे…

ऐप्पल पॉडकास्ट्स में

अब आप Podcasts ऐप में सीधे टेक्स्ट पढ़ सकेंगे. iOS 17.4 अपडेट के साथ, पॉडकास्ट ऐप में ट्रांसक्रिप्ट्स का फीचर आ गया है. ये ट्रांसक्रिप्ट्स अभी अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच और जर्मन भाषाओं में ही उपलब्ध हैं.

मिले नए इमोजी

अब आप मशरूम, फीनिक्स, लाइम, ब्रोकन चेन और शेकिंग हेड वाले इमोजी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये सारे नए इमोजी इमोजी कीबोर्ड में मिल जायेंगे. इतना ही नहीं, अब आप 18 लोगों और बॉडी वाले इमोजी को किसी भी दिशा में घुमाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

सिक्योरिटी फीचर्स

iOS 17.4 अपडेट में आपके डिवाइस की चोरी होने पर सुरक्षा को और मजबूत बनाया गया है. अब आपका फोन कहीं भी चोरी हो जाए, वहां भी ज्यादा सुरक्षित रहेगा. साथ ही, iMessage में चैटिंग करते वक्त एन्क्रिप्शन को भी मजबूत कर दिया गया है. कंपनी का दावा है कि ये नया एन्क्रिप्शन हैकर्स को आपके मैसेजेज़ पढ़ने नहीं देगा, ये खासियत दूसरी मैसेजिंग ऐप्स में नहीं मिलती.

आईफोन 15 और आईफोन 15 प्रो मॉडल में, सेटिंग्स में बैटरी हेल्थ मेनू अब और अधिक जानकारी दिखाएगा, जैसे कि बैटरी साइकिल काउंट, मैनुफैक्चरिंग डेट और पहली बार उपयोग की गई तारीख.