Tuesday, May 21, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLifestyleHealthक्या मिल्कशेक हैं स्वस्थ या अस्वस्थ: इसके पीछे का रहस्य

क्या मिल्कशेक हैं स्वस्थ या अस्वस्थ: इसके पीछे का रहस्य

ज्यादातर लोगों को फ्रूट मिल्क शेक पीना बहुत पसंद होता है. कुछ पेरेंट्स इसे हेल्दी समझकर अपने बच्चों को भी खूब पिलाते हैं. लेकिन यह समझना बहुत जरूरी है कि हर वो चीज जो आपके जीभ को अच्छी लगे वो सेहत के लिए भी फायदेमंद हो जरूरी नहीं होता है. फ्रूट मिल्क शेक इसका सबसे अच्छा उदाहरण है, बावजूद इसके कि इसे दूध और फलों जैसे पौष्टिक चीजों से तैयार किया गया है.

हाल ही में इंस्टाग्राम पर आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. डिंपल जांगड़ा के एक पोस्ट में बताया गया है कि फूड्स मिल्क शेक सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. इसे कंपनिया सिर्फ लोगों को हेल्दी ड्रिंक के नाम पर रिझाने के लिए बनाती है. एक्सपर्ट ने अपने वीडियो में यह भी बताया है कि जिस तरह से नींबू, संतरे, अंगूर, पपीता और तरबूज जैसे फलों से मिल्क शेक नहीं पिया जाता है वैसे ही दूसरे फल भी दूध के साथ मिलाकर खाने के लिए सूटेबल नहीं होते हैं.

फूड्स मिल्कशेक अनहेल्दी क्यों होते हैं

एक्सपर्ट बताती हैं फलों में विटामिन सी होने के कारण इसे दूध के साथ मिलाकर खाने से सेहत को नुकसान पहुंचता है. शोध से पता चलता है कि विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, एक एसिड कंपाउंड है जो दूध में प्रोटीन को तोड़कर और गाढ़ा कर सकता है, जिससे दूध फट जाता है.

विटामिन सी और दूध का कॉम्बिनेशन सही नहीं

यदि आप सेब जामुन, चेरी, स्ट्रॉबेरी, अनानास, नाशपाती, अमरूद जैसे विटामिन सी से भरपूर फलों को डेयरी प्रोडक्ट के साथ नहीं खाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने पर विटामिन सी दूध के साथ रिएक्शन करके अपच, पेट में दर्द, जलन, ऐंठन, एसिडिटी, दस्त का कारण बन सकता है.

गलत फूड्स कॉम्बिनेशन खाना छोड़ने से कम हो जाएगी ये समस्या

आयुर्वेद डॉ ने अपने मरीजों की हेल्थ हिस्ट्री को शेयर करते हुए बताया कि ऐसे पेशेंट जो इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, लीकी गट सिंड्रोम, ब्लड टॉक्सिटी, स्किन डिसऑर्डर के लक्षण से परेशान थे, उनके गलत फूड्स कॉम्बिनेशन वाले खाने छोड़ने भर से उन्हें काफी आराम मिल गया था.