27.1 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeAsha Bhosle Birthday: आज हैं मशहूर गायिका आशा भोंसले का जन्मदिन। 

Asha Bhosle Birthday: आज हैं मशहूर गायिका आशा भोंसले का जन्मदिन। 

Asha Bhosle Birthday: Happy Birthday Asha Bhosle.

Asha Bhosle Birthday: हिंदी सिनेमा के तकरीबन 16 हजार गीतों को अपनी सुरीली आवाज से सजा चुकीं गायिका आशा भोसले दुनिया के लिए एक मिसाल हैं। शास्त्रीय संगीत, गजल और पॉप संगीत हर क्षेत्र में खुद को साबित कर चुकीं आशा आज अपना 90वां जन्मदिन मना रही हैं। 8 सितम्बर 1933 को जन्मीं और वर्ष 1943 से अपना करियर शुरू करने वालीं आशा भोसले आज भी गायिकी के क्षेत्र में अपना योगदान दे रही हैं। आशा भोसले ने जिंदगी को अपनी शर्तों पर जीया है। 

Screenshot 2023 09 08 at 2.28.37 PM
Asha Bhosle Birthday: आज हैं मशहूर गायिका आशा भोंसले का जन्मदिन।  2

Asha Bhosle Birthday: गायिका बहुत बार अपने जीवन में डगमगायी भी थीं , लेकिन उन्होंने खुद को संभाल लिया , आशा एक मजबूत औरत होनें के साथ- साथ एक अच्छी व्यक्तित्व वाली महिला भी हैं. बचपन से ही वह अपने फैसले खुद ही ले रही हैं। आशा की बहन लता मंगेशकर भी हिंदी सिनेमा की सदाबहार गायिका थीं। इसके साथ ही लोग उन्हें उनके शांत स्वभाव के लिए भी जानते थे। आशा, और लता सगी बहनें होने के बावजूद भी एक-दूसरे से अलग रहती थीं।

Asha Bhosle Birthday: आशा भोसले और लता मंगेशकर की कहानी किसी फिल्म से कम नहीं है। दोनों ने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर खुद का करियर बनाया। हालांकि, बचपन में इन दोनों ने काफी दुख भी झेला। महज 14 वर्ष की उम्र में पिता का निधन हो जाने के कारण लता मंगेशकर ने काम करना शुरू कर दिया था। वहीं, आशा भोसले के बड़े होने पर लता मंगेशकर ने यह चाहा कि वह भी घर की जिम्मेदारियां उठाने में उनकी मदद करेंगी। हालांकि, ऐसा हो न सका। आशा को किसी और के हिसाब से अपना जीवन जीना पसंद नहीं था। इसी कारण उनकी और लता मंगेशकर के बीच दूरियां बढ़ती चली गई थीं। हद तो तब हो गई जब आशा ने महज 16 की उम्र में खुद से 15 वर्ष बड़े गणपतराव भोंसले से शादी कर ली थी।

Asha Bhosle Birthday: गणपतराव भोंसले कोई और नहीं बल्कि लता मंगेशकर के सेक्रेटरी थे। बड़ी बहन लता को सेक्रेटरी संग आशा की शादी नागवार गुजरी, और उन्होंने इस रिश्ते को मंजूरी देने से इनकार कर दिया था। यही कारण रहा कि सगी बहनों के बीच तकरार बढ़ती चली गई, और कई वर्षों तक दोनों ने कोई बातचीत भी नहीं की। गणपतराव के प्यार में दीवानी हो चुकीं आशा ने परिवार से सारे संबंध खत्म कर लिए थे। 

यह भी पढ़ें :https://www.khabronkaadda.com/ben-stokesmay-undergo-knee-surgery-after-icc-world-cup/