27.1 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeSportsAthlete Shashwat Sharma: भारत से श्रीलंका तक तैर कर रामसेतु को पार...

Athlete Shashwat Sharma: भारत से श्रीलंका तक तैर कर रामसेतु को पार करेंगे एथलीट शास्वत शर्मा , जानिए इसके पीछे की वजह ।

81 / 100

Athlete Shashwat Sharma will swim from Ram Setu to Sri Lanka without stopping.

Athlete Shashwat Sharma: बिना रुके भारत से श्रीलंका तक की दूरी चलकर तय करना सुनने में थोड़ा आसान सा लगता हैं पर क्या आपने सोचा हैं कि रामसेतु से श्रीलंका तक का सफर महासागर की तेज लहरों को तीरते हुए कोई व्यक्ति तैर कर पूरा कर सकता हैं शायद नहीं चलिए आज आपको इस असंभव से काम को पूरा करने वाले व्यक्ति के बारे में बताएंगे जो एक अल्ट्रा लांग स्विमर और साथ में एक एथलीट भी हैं।

Athlete Shashwat Sharma
Athlete Shashwat Sharma: भारत से श्रीलंका तक तैर कर रामसेतु को पार करेंगे एथलीट शास्वत शर्मा , जानिए इसके पीछे की वजह । 5

Athlete Shashwat Sharma: दिल्ली के शास्वत शर्मा जल्द ही भारत से श्रीलंका तक का सफर महासागर में तैरकर पार करने वाले हैं इसके लिए उन्होंने तैयारी भी शुरू कर दी है। शास्वत बताते हैं कि उनके इस सफर में उनके दोस्त भारत सचदेव भी उनके साथ इस काम को पूरा करेंगे। शास्वत बताताते हैं कि अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा बहुत ही भव्य तरीके से पूरी हो चुकी हैं, प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश और पूरे विश्व में सनातन धर्म के प्रति एक अलग ही भाव देखने को मिला हैं इसी भाव और सनातन के प्रचार के लिए उन्होंने ये अनोखा सकंल्प लिया। शास्वत ने भारत और श्रीलंका के बीच के महासागर रामसेतु को तैरकर पार करने का संकल्प लिया है. वो रामसेतु को बिना रुके पानी के अंदर तैरकर लगभग 32 किलोमीटर की दूरी को पार करेंगे. शास्वत इंटरनेशनल लेवल के स्विमर हैं और वे देश के लिए अब तक कई मेडल जीत चुके हैं।

पिर
Athlete Shashwat Sharma: भारत से श्रीलंका तक तैर कर रामसेतु को पार करेंगे एथलीट शास्वत शर्मा , जानिए इसके पीछे की वजह । 6

Athlete Shashwat Sharma: शास्वत बताते हैं कि वो और उनके फ्रेंड भारत सचदेव दोनों ही प्रभु श्री राम के भक्त हैं. वो प्रधानमंत्री से इंस्पायर हैं. पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में अपना योगदान दिया, उसे देखते हुए उन्होंमने सोचा कि क्यों न कुछ खास कर भगवान राम के प्रति अपनी श्रद्धा को दर्शाएं. शास्वत और उनके फ्रेंड ने प्रधानमंत्री की स्पीच सुनी थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि जब प्रभु श्री राम आए तो एक काल का चक्र बदला।

Athlete Shashwat Sharma: इस काम को पूरा करने के तैयारियों को लेकर शास्वत बताते हैं कि-उनके साथ एक प्रोफेशनल टीम होगी. नाव होगी, जिसमें रेस्क्यू ऑपरेटर और नेविगेटर सवार होंगे. वो बताएंगे कि पानी में बहाव किस तरफ है, पानी में बवंडर बनने की कोई संभावना तो नहीं आ रही और डायरेक्शन भी बताएंगे कि किस डायरेक्शन में उन्हें जाना है। इसके साथ उनको भारत और श्रीलंका सरकार से परमिशन भी लेनी पड़ेगी।

WhatsApp Image 2024 01 26 at 12.21.21 PM
Athlete Shashwat Sharma: भारत से श्रीलंका तक तैर कर रामसेतु को पार करेंगे एथलीट शास्वत शर्मा , जानिए इसके पीछे की वजह । 7


Athlete Shashwat Sharma: शास्वत ने बताया कि वो कोशिश कर रहे थे कि जनवरी में इस काम को करेंगे, लेकिन वहां साइक्लोन की स्थिति बनी हुई है जिसे देखते हुए जनवरी महीने में जाने की संभावना नहीं है। मार्च या अप्रैल तक इस काम को पूरा करने की तैयारी हैं जैसे ही उन्हें परमिशन मिलेगी, मार्च अप्रैल के महीने में वो और उनके फ्रेंड 32 किलोमीटर की दूरी को तैरकर पार करेंगे और उन्होंने जो प्रण लिया है उसे पूरा करेंगे।

WhatsApp Image 2024 01 26 at 12.21.21 PM 1
Athlete Shashwat Sharma: भारत से श्रीलंका तक तैर कर रामसेतु को पार करेंगे एथलीट शास्वत शर्मा , जानिए इसके पीछे की वजह । 8

Athlete Shashwat Sharma: अपने स्विमिंग कैरियर की शुरुआत को लेकर शास्वत बताते हैं कि वो चौथी कक्षा में पढ़ते थे और उनके पिताजी एक रणजी क्रिकेट प्लेयर रह चुके थें पिताजी ने उन्हें नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में क्रिकेट खेलने के लिए भेजा था वहीं पर एक समर कैंप स्विमिंग का लगा था. वहीं से शास्वत ने स्विमिंग की शुरुआत की और मेडल भी जीता. वहीं से शास्वत का इंटरेस्ट स्विमिंग की तरफ बढ़ गया. इसके बाद ऑल इंडिया आईपीएससी में कई टूर्नामेंट खेले और कई रिकॉर्ड्स भी बनाए. शास्वत 13-14 साल की उम्र से ही स्विमिंग कर रहे हैं। दिल्ली वॉटर पोलो टीम का भी कप्तान रह चुके हैं। उन्होंने स्विमिंग में दिल्ली स्टेट को रिप्रेजेंट भी किया है. पहले उनके पिताजी ने उन्हें क्रिकेटर बनाने की कोशिश की थी, लेकिन उनकी दिलचस्पी उसमें नहीं थी. उनके पिताजी ने देखा कि स्विमिंग में रिजल्ट्स अच्छे आ रहे हैं, जिसके बाद उनके पिताजी ने कुछ नहीं कहा और फैसला उनके ऊपर छोड़ दिया. शास्वत कहते हैं कि उनके माता-पिता का उनके करियर में बहुत सहयोग रहा है।

https://www.youtube.com/@KhabronKaAdda

Athlete Shashwat Sharma: स्विमिंग को लेकर लोगों के अंदर जाकरुकता लाने पर शास्वत न कहां कि मैं उन युवाओं के लिए यही कहना चाहता हूं कि अगर आपको जिस चीज में इंटरेस्ट है अगर आप उसे करेंगे तो वह जरूर पूरा होता है. आप सच्ची लगन और मेहनत से हर मुकाम को हासिल कर सकते है. एक स्विमर की लाइफ अलग होती है. उसमें एक हफ्ते में 14-14 सेशन होते हैं. रोज छह किलोमीटर से लेकर 10 किलोमीटर तक हमें पानी में स्विमिंग करनी पड़ती है. उसके लिए मेहनत सबसे ज्यादा जरूरी है।

यह भी पढ़े- Rahul Gandhi: ने चलाई 200 Kg कोयले से लदी साइकिल।