Thursday, June 20, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Thursday, June 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeSportsBCCI ने टेस्ट फीस में की बंपर बढ़ोतरी, जय शाह ने साथ...

BCCI ने टेस्ट फीस में की बंपर बढ़ोतरी, जय शाह ने साथ ही बताई यह शर्तें

नई दिल्ली
टीम इंडिया ने धर्मशाला टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 64 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया. भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत के बाद भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने बड़ा कदम उठाया है. बोर्ड ने 'टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव योजना' लॉन्च की है. इस स्कीम के तहत टेस्ट खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों को बंपर फायदा होगा. टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों तो अब मैच फीस के अतिरिक्त पैसा भी मिलेगा.

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस स्कीम का ऐलान करते हुए X पर लिखा, "मुझे मेन्स टीम के लिए 'टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव योजना' की घोषणा करके खुशी हो रही है. इसका उद्देश्य हमारे खिलाड़ियों को वित्तीय विकास और स्थिरता प्रदान करना है. 2022-23 के सीजन से 'टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव योजना' मान्य होगी और यह टेस्ट मैचों के लिए 15 लाख रुपये की मौजूदा मैच फीस के ऊपर एक अतिरिक्त इनाम संरचना के रूप में काम करेगी."

इस तरह टेस्ट खिलाड़ियों को होगा फायदा

भारतीय खिलाड़ियों को फिलहाल एक टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपये की फीस मिलती है, लेकिन अब उन्हें इंसेंटिव भी मिलेगा. हालांकि इसके लिए बीसीसीआई की ओर से शर्त रखी गई है. यदि कोई भारतीय खिलाड़ी एक सीजन में 75 प्रतिशत से ज्यादा (7 या उससे ज्याादा) टेस्ट मैच खेलता है तो उसे इंसेंटिव के तौर पर 45 लाख रुपये प्रति मैच मिलेगे. जबकि प्लेइंग-11 से बाहर रहने वाले खिलाड़ियों को 22.5 लाख रुपये मिलेंगे. वहीं 50 प्रतिशत यानी करीब पांच-छह मैच खेलने पर 30 लाख रुपये प्रति मैच मिलेंगे, जबकि प्लेइंग-11 से बाहर रहने वाले प्लेयर्स को 15 लाख प्रति मैच मिलेंगे. यदि कोई खिलाड़ी एक सीजन में पचास प्रतिशत से कम टेस्ट मैच (9 मैच होने पर चार से कम) खेलता है तो उसे कोई इंसेंटिव नहीं मिलेगा.

 

मैच सीजन में 9 टेस्ट मानकर प्लेइंग-11 इंसेंटिव नॉन-प्लेइंग-11 इंसेटिंव
50% कम  चार से कम मान्य नहीं मान्य नहीं
50 % से ज्यादा  पांच एवं 6 30 लाख प्रति मैच 15 लाख प्रति मैच
75 % से ज्यादा  7 या उससे ज्यादा 45 लाख प्रति मैच 22.5 लाख प्रति मैच

 

बीसीसीआई की ओर से हाल ही में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट भी जारी की गई थी. खास बात यह रही कि श्रेयस अय्यर और ईशान किशन इसमें जगह नहीं बना पाए था. दोनों खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने की सजा मिली है. ईशान ने साउथ अफ्रीकी टूर के दौरान मानसिक थकान का हवाला देकर दौरे से हटने का फैसला किया था. दूसरी ओर श्रेयस ने बैक इंजरी की दलील देकर रणजी ट्रॉफी से दूरी बना ली थी. हालांकि बाद में श्रेयस मुंबई के लिए रणजी खेलने उतरे.

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट प्लेयर्स (अक्टूबर 2023 से सितंबर 2024 तक):

ग्रेड A+: रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा.

ग्रेड A: आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या.

ग्रेड B: सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल.

ग्रेड C: रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार.