Saturday, June 15, 2024
34.1 C
New Delhi

Rozgar.com

34.1 C
New Delhi
Saturday, June 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img

कर्नाटक हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी

बेंगलूरू कर्नाटक हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने उनको राहत...
HomeGadgetsBGMI गेम: भारत में चीनी कनेक्शन का खतरा, बैन का खतरा!

BGMI गेम: भारत में चीनी कनेक्शन का खतरा, बैन का खतरा!

साइबर क्राइम को लेकर भारत सरकार लगातार सख्त कदम उठा रही है। इसमें डेटा लीक रोकना भी एक बड़ा मुद्दा है। यही वजह है कि कुछ समय पहले सरकार की तरफ से कुछ गेमिंग ऐप्स को बैन कर दिया गया था। अब BGMI को लेकर ऐसी ही खबरें सामने आ रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय एजेंसियों को डर है कि गेम की तरफ से जो डेटा लिया जा रहा है वो भारतीय सुरक्षा के लिए खतरा न बन जाए। इसके अलावा इससे साइबर अटैक्स का भी डर लग रहा है।

रिपोर्ट की मानें तो भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि एजेंसियों की तरफ से ऐसा फैसला किया गया है और ये एजेंसी लॉ एनफोर्समेंट के साथ मिलकर काम कर रही हैं। इस एजेंसियों ने सुझाव दिया है कि हमें इन ऐप्स को डिस्कंटीन्यू कर देना चाहिए। रिपोर्ट में इसको लेकर साफ कारण तो नहीं बताया गया है। हालांकि इससे पहले पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर का भारत में आने का मामला भी कुछ-कुछ इससे मिलता-जुलता ही था।

गेम का सर्वर अमेरिका स्थित है, लेकिन भारतीय एजेंसियों को डर है कि इसकी मदद से वह डेटा को किसी अन्य देश में मौजूद सर्वर को भी ये डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके बाद वह साइबर-अटैक के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे देश की सुरक्षा के साथ कंप्रोमाइज करना भी हो सकता है। एजेंसियों ने कहा कि गेम की तरफ से जैसे डेटा लिया जा रहा है, वह संदेह उत्पन्न करता है। क्योंकि इसका इस्तेमाल किसी अन्य उद्देश्य के लिए भी हो सकता है।

BGMI Game पर सरकार सख्त-एजेंसी में कहा गया है कि इस डेटा का इस्तेमाल किसी अन्य उद्देश्य के लिए भी किया जा सकता है। यही वजह है कि जैसे डेटा लिया जा रहा है वह संदेह पैदा करता है। इससे साइबर अटैक का भी खतरा बना रहता है। विदेश मंत्रालय की तरफ से इस मामले की जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को दी गई है। ऐप में कई अन्य समस्या भी पाई गई हैं। लेकिन सबसे बड़ी समस्या है कि चीन स्थित सर्वर से डायरेक्ट या इनडायरेक्ट तरीके से बात की जा रही है।