Monday, May 20, 2024
39 C
New Delhi

Rozgar.com

39 C
New Delhi
Monday, May 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomePoliticsलोकसभा चुनाव की तैयारियों में जोर-शोर से जुटी भाजपा, मोदी का भाषण...

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जोर-शोर से जुटी भाजपा, मोदी का भाषण 8 भाषाओं में है उपलब्ध, एआई तकनीक का इस्तेमाल

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जोर-शोर से जुटी भाजपा इस बार बड़े पैमाने पर एआई तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण अब देश की 8 भाषाओं में उपलब्ध है। प्रधानमंत्री मोदी आमतौर पर हिंदी में ही अपना भाषण देते हैं। उनके भाषण को अलग-अलग राज्यों की जनता को उनकी ही मातृभाषा में पहुंचाने के लिए भाजपा एआई डबिंग तकनीक का सहारा ले रही है।

इस तकनीक का इस्तेमाल कर प्रधानमंत्री मोदी के भाषण को देश की 8 भाषाओं बंगाली, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, मराठी, उड़िया और मलयालम में लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग भाषा का अलग-अलग अकाउंट बनाया गया है।

एआई डबिंग तकनीक का इस तरह से इस्तेमाल करने के मामले में भाजपा दुनिया की पहली पार्टी बन गई है। वहीं, प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बन गए हैं, जिनके भाषणों को इतनी भाषाओं में लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने काशी तमिल संगमम में अपने भाषण का लाइव अनुवाद करने के लिए एआई तकनीक का उपयोग किया था।

पीएम के भाषण में AI इस्तेमाल की बात नई नहीं
आपको बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए दूसरी भाषाओं में ट्रांसलेशन की बात नई नहीं है. इसके पहले पिछले साल दिसंबर महीने की 18 तारीख को काशी में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण का एआई के जरिए तमिल अनुवाद किया गया था.

 यहां पीएम मोदी हिंदी में भाषण दे रहे थे और उसी समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से उसका तमिल में लाइव अनुवाद किया जा रहा था. इस नए प्रयोग पर पीएम मोदी ने कहा था कि यह एक नया आगाज है और उम्मीद है कि इससे मेरे लिए आप लोगों तक पहुंचना आसान हो जाएगा.

तब नमो घाट पर मौजूद तमिलनाडु के लोगों ने पीएम मोदी के भाषण को हेडफोन पर सुना. पीएम ने कहा कि एआई के जरिये वह पहली बार देश की जनता के साथ-साथ तमिलनाडु से आए 1400 लोगों से जुड़ रहे हैं. उसी समय इस बात के संकेत मिल गए थे कि लोकसभा चुनाव के दौरान इस अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल खूब होने वाला है. अब बीजेपी की आईटी सेल ने इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया है.

‘मोदी का परिवार’ पर गरमाई सियासत
मोदी के परिवार को लेकर लालू की टिप्पणी के बाद सियासत तेज हो गई है। भाजपा ने सोशल मीडिया मंचों पर ‘मोदी का परिवार’ अभियान शुरू किया तो कांग्रेस इसको लेकर हमलावर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के संगारेड्डी में सभा को संबोधित करते हुए कहा, आज जब मोदी आपके परिवार को दी गई गारंटी को पूरा करने में लगा है तो कांग्रेस और उसके साथी मोदी के परिवार को गाली देने पर उतर आए हैं। इसका कारण यह है कि मैं इनके घोटालों की पोल खोल रहा हूं। दूसरी तरफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, किसान कर्जदार, युवा बेरोजगार, मजदूर लाचार और देश लूट रहा मोदी का ‘असली परिवार’। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि भाजपा सांसद अजय मिश्रा टेनी और ब्रजभूषण सिंह मोदी का ‘असली परिवार’ हैं।