17.9 C
New Delhi
Thursday, February 22, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeBlind Dating: जनसंख्या की कमी से जूझ रहे इस देश ने निकाली...

Blind Dating: जनसंख्या की कमी से जूझ रहे इस देश ने निकाली गजब की स्कीम

Blind Dating: Government has decided to organize programs like blind-dating throughout the year.

Blind Dating: दुनिया में ऐसे तमाम देश हैं जहां की जनसंख्या बहुत ही कम है और यहां की सरकारें अपने देश की जनसंख्या को बढ़ाने पर ध्यान भी देती हैं। इसके लिए सरकारें अपने देश में कई तरह की स्कीम भी चलाती हैं। जो उनके देश की जनसंख्या बढ़ाने पर केंद्रित होती हैं। हाल में ही दक्षिण कोरिया में जनसंख्या बढ़ाने को लेकर सरकार अथक प्रयास कर रही है। इस देश में फर्टिलिटी रेट बढ़ाना एक चुनौती है जिसे देखते हुए सरकार ने ब्लाइंड-डेटिंग जैसे कार्यक्रम को पूरे साल आयोजित करने का फैसला किया है। इन कार्यक्रमों के लिए वहां की सरकार ने बजट भी आवंटित कर दिया है। 

korea
Blind Dating: जनसंख्या की कमी से जूझ रहे इस देश ने निकाली गजब की स्कीम 2

घटती हुई जनसँख्या को देखतें हुए सरकार ने लायी ये स्कीम

Blind Dating: एक रिपोर्ट के मुताबिक़ यहां के लोगों में शादी करने की इच्छा धीरे-धीरे खत्म हो रही है। जिसकी वजह से जनसंख्या काफी तेजी से कम हो रही है। इसे लेकर सरकार ने चिंता व्यक्त की है और युवाओं में शादी की इच्छा पैदा हो इसके लिए सरकार यहां ब्लाइंड-डेटिंग कार्यक्रम आयोजित कर रही है। लेकिन यहां के युवाओं का कहना है कि वह शादी इसलिए नहीं कर रहे क्योंकि उनके पास घर और बच्चों की परवरिश के लिए इतने पैसे नहीं हैं। इसके अलावा देश में बेरोजगारी और सरकारी नौकरी की संभावना बहुत सीमित है। अगर प्राइवेट फर्म में काम मिलता है तो बहुत देर तक काम करना पड़ता है। जिससे उन्हें अपने परिवार को देने के लिए समय नहीं बचता।

शादी के लिए सरकार ने किया युवाओं को प्रेरित

Blind Dating: दक्षिण कोरिया के कई लोगों का कहना है कि ये लोगों की पर्सनल लाइफ है और उन पर ही इसका फैसला छोड़ देना चाहिए। सरकार इसके अलावा वर्क लाइफ बैलेंस, जेंडर इक्वालिटी और दूसरे जनहित के मुद्दों पर ध्यान दे। बता दें कि दक्षिण कोरिया में प्रति 1000 लोगों पर लगभग 4 शादियां हुई हैं। घटती हुई जनसंख्या के चलते ही यहां की सरकार मैच मेंकिंग जैसे कार्यक्रम आयोजित कर रही है। सरकार करा रही ब्लाइंड-डेटिंग सरकार ने ब्लाइंड-डेटिंग आयोजन के लिए कुल बजट से 192,000 डॉलर (लगभग 1 करोड़ 59 लाख) आवंटित किए हैं। इस शहर की कुल आबादी 10 लाख है।

यह भी पढ़ें: http://Don 3 Video: रणवीर सिंह का “Don 3″का फर्स्ट लुक आया सामने।