24.1 C
New Delhi
Saturday, March 2, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeBoard Exam Held Twice In Year: एक साल में दो बार होंगी...

Board Exam Held Twice In Year: एक साल में दो बार होंगी बोर्ड की परीक्षाएं। 

Board Exam Held Twice In Year: The examinations of other boards including CBSE in the country are conducted once in a year.

Board Exam Held Twice In Year: देश में सीबीएसई सहित अन्य बोर्ड की परीक्षाएं साल भर में एक बार आयोजित की जाती हैं। लेकिन अब यह एक इतिहास हो जाएगा। क्योंकि अब बोर्ड परीक्षाएं साल भर में दो बार आयोजित की जाएंगी। इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्रालय की तरफ से साझा की गई है। 

Screenshot 2023 08 23 164040
Board Exam Held Twice In Year: एक साल में दो बार होंगी बोर्ड की परीक्षाएं।  2

Board Exam Held Twice In Year: इस बोर्ड परीक्षा में CBSE की तरफ से ये 5 पॉइंट्स बहुत ही महत्वपूर्ण बताये जा रहें है:

.केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को घोषणा की कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुसार नया पाठ्यक्रम ढांचा (NCF) तैयार कर लिया है। ऐसे में 2024 शैक्षणिक सत्र के लिए इसके लिए इसके अनुसार पुस्तकें तैयार की जाएंगी।

  • अगर कोई छात्र बोर्ड परीक्षा में एक बार फेल होता है तो वह उसी वर्ष दूसरा एग्जाम देकर पास हो सकेगा। हालांकि, जिन छात्रों का पहले साल स्कोर कम होगा, वे दूसरा एग्जाम देकर अपने अंक बढ़वा सकेंगे।
  • साल की दोनों परीक्षाओं में छात्रों का जो स्कोर सबसे अच्छा होगा, वह उसे काउंट कराने के लिए किसी भी परीक्षा में अपनी मार्कशीट दे सकेंगे। माना जा रहा है कि नए पाठ्यक्रम के जारी होने के बाद संबंधित बोर्ड भी जल्द ही निर्देश जारी कर सकेंगे।
  • नए पाठ्यक्रम के मुताबिक 11वीं-12वीं में दो भाषाओं को पढ़ाया जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं में परीक्षा अब रटने की पद्धति को कम करने करके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर फोकस किया जाएगा।

.अभी तक बोर्ड परीक्षाएं साल में सिर्फ एक बार ही आयोजित की जा रही हैं। साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होने की स्थिति में छात्रों पर दबाव कम होगा और वे फ्री माइंडसेट के साथ एग्जाम दे सकेंगे।

यह भी पढ़ें :https://www.khabronkaadda.com/chandrayan-delhi-school-students/