Thursday, June 20, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Thursday, June 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeElectionFTA: ब्रिटेन की व्यापार मंत्री केमी बडेनोच ने कहा, भारत में आम...

FTA: ब्रिटेन की व्यापार मंत्री केमी बडेनोच ने कहा, भारत में आम चुनाव से पहले एफटीए संभव।

FTA possible before general elections in India.

लंदन

FTA: ब्रिटेन की व्यापार मंत्री केमी बडेनोच ने कहा कि भारत के साथ जिस व्यापार समझौते पर चर्चा जारी है, उसे देश में आम चुनाव से पहले पूरा किया जा सकता है। उन्होंने हालांकि कहा कि ब्रिटेन, भारत के आम चुनाव को इस समझौते के लिए एक समय सीमा नहीं बनाना चाहता है।

FTA: केमी दोनों देशों के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर हस्ताक्षर के लिए प्रभारी मंत्री हैं। एफटीए पर इस वक्त 14वें दौर की बातचीत जारी है।

FTA: व्यापार मंत्री ने इशारा किया कि बातचीत लंबी चलने की एक वजह ब्रिटेन में उदार शासन की तुलना में भारत की ”संरक्षणवादी अर्थव्यवस्था” है। बडेनोच  थिंक टैंक चैथम हाउस में एक वैश्विक व्यापार सम्मेलन के दौरान बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि वह चुनाव से पहले सिर्फ एक तस्वीर खिंचवाने की जगह व्यावसायिक रूप से एक सार्थक समझौता करना चाहती हैं।

FTA: बडेनोच ने कहा, ”भारत अभी भी बहुत संरक्षणवादी है, जबकि हम बहुत, बहुत उदार हैं।” उन्होंने कहा, ”मुझे सिर्फ एक तस्वीर लेने और आगे बढ़ने में कोई दिलचस्पी नहीं है। इसे व्यावसायिक रूप से सार्थक होना चाहिए… उदाहरण के लिए जैसा समझौता हमने ऑस्ट्रेलिया या जापान के साथ किया।”

FTA: भारत के साथ समझौते की समय सीमा के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ”हम वास्तव में भारतीय चुनाव से पहले एक समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। हालांकि, जरूरी नहीं कि ऐसा ही हो, क्योंकि मैं किसी भी चुनाव का समय सीमा के रूप में इस्तेमाल नहीं करना चाहती।”