20.1 C
New Delhi
Wednesday, February 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeKim Jong: बुलेटप्रूफ जैकेट, ड्रोन्स… उत्तर कोरिया लौटे किम जोंग को रूस...

Kim Jong: बुलेटप्रूफ जैकेट, ड्रोन्स… उत्तर कोरिया लौटे किम जोंग को रूस से क्या क्या गिफ्ट मिले?

Bulletproof jackets, drones… What gifts did Kim Jong receive from Russia after returning to North Korea?

Kim Jong: नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग 6 दिन के दौरे के बाद रूस से रवाना हो गए हैं। रूसी मीडिया एजेंसी टास के मुताबिक, उन्हें तोहफे में 5 कामिकाजे ड्रोन, एक जेरान-25 जासूसी ड्रोन मिले हैं। इसके अलावा प्रिमोरी क्षेत्र के गवर्नर ने किम जोंग को एक बुलेटप्रूफ जैकेट और थर्मल कैमरा में डिटेक्ट न हो पाने वाले खास कपड़े भी दिए हैं।

Kim Jong: तानाशाह का विदाई समारोह आर्टेम-प्रिमोर्स्की 1 स्टेशन पर हुआ। इसके बाद किम अपनी बुलेटप्रूफ ट्रेन में बैठकर नॉर्थ कोरिया लौट गए। इससे पहले प्रिमोर्स्की एक्वेरियम में उनके लिए खास परफॉपर्मेंस रखी गई थीं। इसमें बेलूगा व्हेल्स, बॉटलनोज डॉल्फिन, फर सील और वॉलरस शामिल रहे।

नॉर्थ कोरिया-रूस की दोस्ती का नया दौर
Kim Jong: नॉर्थ कोरिया की स्टेट मीडिया KCNA ने किम जोंग के दौरे को रूस के साथ दोस्ती का नया दौर बताया है। इससे पहले शनिवार को तानाशाह ने रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल किंझल और परमाणु क्षमता वाले बॉम्बर्स का जायजा लिया था। इनमें Tu-160, Tu-95 और Tu-22M3 शामिल थे। न्यूज एजेंसी इंटरफैक्स के मुताबिक, इस दौरान किम जोंग के साथ रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु भी मौजूद रहे थे।

Kim Jong: रूस में किम को ये भी दिखाया गया कि कैसे एयरक्राफ्ट से मिसाइल्स फायर की जाती हैं। रूसी अधिकारी ने बताया कि ये बॉम्बर्स उनकी न्यूक्लियर फोर्स का अहम हिस्सा हैं। शोइगु ने बताया कि ये बॉम्बर मॉस्को से जापान तक जाने और फिर वहां से वापस लौटने में सक्षम हैं।

फाइटर जेट्स की उड़ान और हथियार क्षमता पर फोकस
Kim Jong: रूसी मीडिया टास के मुताबिक, क्रू कमांडर्स ने किम जोंग को Su-34 सुपरसोनिक फाइटर-बॉम्बर, Su-30SM, Su-35S फाइटर्स और Su-25SM3 अटैक एयरक्राफ्ट के बारे में भी जानकारी दी थी। इस दौरान ज्यादा फोकस इन फाइटर जेट्स की उड़ान और हथियार क्षमता पर रखा गया था।

पुतिन ने तानाशाह को राइफल्स गिफ्ट कीं
Kim Jong: तानाशाह किम जोंग 12 सितंबर को रूस के दौरे पर पहुंचे थे। 13 सितंबर को उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थी। दोनों ने 40 सेकेंड तक हैंडशेक किया था। अलजजीरा के मुताबिक मुलाकात के बाद किम जोंग उन और पुतिन ने एक-दूसरे को राइफल्स गिफ्ट की थीं। पुतिन ने किम जोंग उन को स्पेस में पहना जाने वाला दस्ताना भी गिफ्ट किया था।

Kim Jong: इसे रूस के अंतरिक्ष यात्री ने स्पेस विजिट के दौरान पहना था। इसकी जानकारी क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने दी। उन्होंने बताया था कि किम जोंग उन ने नॉर्थ कोरिया में बनी कई चीजें पुतिन को गिफ्ट की। इसमें एक गन भी शामिल है। दरअसल, पुतिन को आउटडोर एक्टिविटीज का काफी शौक है। पिछले दिनों उनके कई फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे, जिनमें वो जंगलों में राइफल्स लिए नजर आए थे।

23 साल बाद नॉर्थ कोरिया जाएंगे पुतिन
Kim Jong: तानाशाह किम जोंग उन ने पुतिन को नॉर्थ कोरिया आने का न्योता भी दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार किया है। इससे पहले पुतिन 2000 में नॉर्थ कोरिया गए थे। तब उन्होंने किम जोंग उन के बीमार पिता किम जोंग इल का हालचाल जाना था।

Kim Jong: अगर पुतिन इसी साल नॉर्थ कोरिया जाएंगे तो ये 23 साल बाद उनकी नॉर्थ कोरिया की विजिट होगी। रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पुतिन की विजिट से पहले अक्टूबर में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव नॉर्थ कोरिया का दौरा करेंगे। वो पुतिन की यात्रा की तैयारियां का जायजा भी लेंगे।

यह भी पढ़े- PM Vishwakarma Yojana के तहत मजह 5 % की ब्याज पर मिलेगा लोन, सरकार देगी इतने प्रतिशत की सब्सिडी।