Tuesday, May 21, 2024
33.1 C
New Delhi

Rozgar.com

32.9 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeBusinessBYD Seal: BYD ने आज इलेक्ट्रिक कार के तौर पर BYD Seal...

BYD Seal: BYD ने आज इलेक्ट्रिक कार के तौर पर BYD Seal को लॉन्च किया।

BYD Seal launched.

बीजिंग

BYD Seal: चीनी कार निर्माता कंपनी बिल्ड योर ड्रीम (BYD) ने आज भारतीय बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक सेडान कार BYD Seal को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च कर दिया है. आकर्षक लुक, दमदार मोटर और बेहतर रेंज के साथ पेश की गई ये इलेक्ट्रिक कार दो अलग-अलग बैटरी पैक में उपलब्ध है, जिसकी शुरुआती कीमत 41 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है.

BYD Seal: BYD की तरफ से इंडियन मार्केट में पेश की जाने वाली ये तीसरी इलेक्ट्रिक कार है, इससे पहले कंपनी ने e6 एमपीवी और Atto 3 एसयूवी को पेश किया था. कंपनी इस कार को पूरी तरह से इम्पोर्ट कर बाजार में पेश कर रही है. यही वजह है कि इसकी कीमत ज्यादा है. हालांकि बीवाईडी भारत में अपना मैन्युपैक्चरिंग प्लांट लगाने की तैयारी में है और इसके लिए कंपनी ने केंद्र सरकार के समक्ष प्रस्ताव भी रखा था, लेकिन अभी बात नहीं बन सकी है.

कैसी है BYD Seal?

BYD Seal: कार के साइज़ की बात करें तो इसकी लंबाई 4,800 मिमी, चौड़ाई 1,875 मिमी और उंचाई 1,460 मिमी है. इसमें कूप-जैसी ऑल-ग्लास रूफ, फ्लश-फिटिंग दरवाज़े के हैंडल, बूमरैंग-शेप के LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स, स्वेप्ट बैक LED हेडलैम्प्स और बंपर पर पूरी चौड़ाई तक फैले हुए LED लाइट्स दिए गए हैं. पीछे की तरफ लाइट बार. के साथ ही 19 इंच के अलॉय व्हील भी दिए गए हैं. कंपनी ने BYD Seal इलेक्ट्रिक सेडान को कुल चार रंगों आर्कटिक ब्लू, ऑरोरा व्हाइट, अटलांटिस ग्रे और कॉसमॉस ब्लैक में पेश किया है.

कैसा है इंटीरियर:

BYD Seal: अंदर की तरफ, BYD सील को सेंटर कंसोल में रोटेटिंग 15.6 इंच का इंफोटेनमेंट मिलता है, जिसमें ड्राइवर को 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हेड-अप डिस्प्ले भी दिया गया है. Atoo 3 की तरह, सील का केबिन भी बेहतर है. सेंटर कंसोल में एक क्रिस्टल टॉगल ड्राइव सेलेक्टर और हॉट विंडस्क्रीन, ऑडियो सिस्टम के लिए वॉल्यूम कंट्रोल के साथ-साथ दो वायरलेस चार्जिंग पैड दिए गए हैं. पीछे की सीटों में 60:40 स्प्लिट-फोल्डिंग फ़ंक्शन के साथ एक पावर्ड टेलगेट है, और अतिरिक्त स्टोरेज के लिए 50-लीटर फ्रंक (फ्रंट बोनट में स्टोरेज स्पेस) भी है.

5-स्टार सेफ्टी और ख़ास फीचर्स:

BYD Seal: इस इलेक्ट्रिक कार में मेमोरी के साथ 8-वे इलेक्ट्रॉनिकली एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट, लेदरेट अपहोल्स्ट्री, डुअल-ज़ोन AC, हीटेड और कूल्ड फ्रंट सीटें, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, 10 एयरबैग, हिल होल्ड के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ऑटोमेटिक वाइपर, एक 360- डिग्री कैमरा के साथ एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) टेक्नोलॉजी दिया गया है. कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक कार को यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिलती है. कंपनी ने इस को अलग-अलग बैटरी पैक के साथ ही भिन्न ड्राइविंग स्टाइल रियल व्हील ड्राइव (RWD) और ऑल व्हील ड्राइव (AWD) में पेश किया है.

BYD Seal के वेरिएंट्स और कीमत:

वैरिएंटबैटरी/ड्राइवकीमत (एक्स-शोरूम)
डायनामिक61.44kWh/RWD41 लाख रुपये
प्रीमियम82.56kWh/RWD45.55 लाख रुपये
परफॉर्मेंस  82.56kWh/AWD  53 लाख रुपये

बैटरी पैक और परफॉर्मेंस:

BYD Seal: सील दो बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है. इसके लोअर वेरिएंट में 61.44kWh और हायर वेरिएंट में 82.56kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है. दोनों बैटरियों में BYD की पेटेंट ब्लेड तकनीक दी गई है. छोटे बैटरी पैक को रियर एक्सल मोटर के साथ जोड़ा गया है. कंपनी का दावा है कि छोटा बैटरी पैक सिंगल चार्ज में 580 किमी तक की रेंज देता है. इसका इलेक्ट्रिक मोटर 204hp की पावर और 310Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

BYD Seal

BYD Seal: वहीं हायर वेरिएंट में 82.5kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है, ख़ास बात ये है कि ये वेरिएंट RWD और AWD दोनों कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध हैं. सिंगल मोटर RWD में, 312hp की पावर और 360Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि डुअल-मोटर AWD कॉन्फ़िगरेशन में यह मोटर 530hp की पावर और 670Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. हायर वेरिएंट सिंगल चार्ज में 650 किलोमीटर तक का रेंज देता है.

चार्जिंग और स्पीड:

BYD Seal: BYD का दावा है कि, ये कार केवल 3.8 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है. इस कार को 150kW के चार्जर से चार्ज करने पर इसकी बैटरी महज 37 मिनट में 10-80 प्रतिशत चार्ज हो जाती है. इसके अलावा रेगुलर 11kW चार्जर से AC चार्जर का उपयोग करने पर, इसे 0-100 प्रतिशत तक चार्ज होने में 8.6 घंटे लगते हैं. इस कार में व्हीकल टू लोड चार्जिंग (V2L) फीचर भी दिया गया है, जिससे आप कार की बैटरी से ही अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज चार्ज कर सकते हैं. BYD बैटरी पर 8 वर्ष/160,000 किमी की वारंटी और मोटर और मोटर कंट्रोल पर 8 वर्ष/150,000 किमी की वारंटी प्रदान कर रहा है.