29 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeJustin Trudeau's allegation: कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का आरोप- 'खालिस्तानी आतंकी...

Justin Trudeau’s allegation: कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का आरोप- ‘खालिस्तानी आतंकी की हत्या के पीछे हो सकता है भारत’

Canadian PM Justin Trudeau’s allegation – ‘India may be behind the killing of Khalistani terrorists’.

Justin Trudeau’s allegation: खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस मौत के महीनों बाद कनाडा (Canada) के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने सोमवार (18 सितंबर) को गोलीबारी के पीछे भारत सरकार पर आरोप लगाया है. CBC की रिपोर्ट के मुताबिक जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि देश की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संबंध की जांच कर रही है.

Justin Trudeau’s allegation: जस्टिन ट्रूडो ने ओटावा में हाउस ऑफ कॉमन्स में बोलते हुए कहा, “कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों और कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों पर सक्रिय रूप से काम कर रही है.” आपको बता दें कि हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में 18 जून को एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.
 
पीएम मोदी और जस्टिन ट्रूडो की बातचीत 
Justin Trudeau’s allegation: जस्टिन ट्रूडो का ये भी कहना है कि उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन में भी इस मुद्दे (खालिस्तानी) को प्रधानमंत्री के सामने उठाया था. कनाडा ने भारत सरकार के शीर्ष खुफिया सुरक्षा अधिकारियों को अपनी चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा, मैं पिछले हफ्ते G20 में उन बातों को व्यक्तिगत रूप से और सीधे प्रधानमंत्री मोदी के सामने कहा था.

वहीं जी20 शिखर सम्मेलन से इतर एक बैठक में पीएम मोदी ने भी कनाडा में चरमपंथी तत्वों के तरफ से की जा रही भारत विरोधी गतिविधियों के बारे में जस्टिन ट्रूडो के सामने अपनी गहरी चिंता व्यक्त की थी.

PMO ने कनाडा को दिया जवाब
Justin Trudeau’s allegation: भारत सरकार ने कहा कि इन चरमपंथी ताकतों का संगठित अपराध, ड्रग सिंडिकेट और मानव तस्करी से जुड़ाव भी कनाडा के लिए चिंता का विषय होना चाहिए. कनाडा में अलगाववाद को बढ़ावा दिया जा रहा है. भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं. राजनयिक परिसरों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है. कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को निशाना बनाया जा रहा है.  

निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम
Justin Trudeau’s allegation: साल 2022 में पंजाब के जालंधर के भारसिंहपुर गांव में हिंदू पुजारी की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था. इससे पहले NIA ने भारत के खिलाफ आतंकी वारदातों की साजिश रचने के एक मामले में निज्जर के खिलाफ आरोपपत्र भी दाखिल किया था।

यह भी पढ़े- केन्द्रीय राज्य मंत्री डा. जितेन्द्र सिंह ने महरौली में आयोजित रक्त दान शिविर में कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित किया।