24.1 C
New Delhi
Saturday, March 2, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeCBSE CTET 2023 Exam: 20 अगस्त को होगी CTET की परीक्षा।

CBSE CTET 2023 Exam: 20 अगस्त को होगी CTET की परीक्षा।

CBSE CTET 2023 Exam: CTET exam will be conducted on August 20 at various exam centers across the country.

CBSE CTET 2023 Exam: सीटेट की परीक्षा 20 अगस्त को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा पेन-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। ऐसे में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक जल्द ही एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। जिसके मुताबिक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

Screenshot 2023 07 24 at 6.11.40 PM
CBSE CTET 2023 Exam: 20 अगस्त को होगी CTET की परीक्षा। 2

CBSE CTET 2023 Exam: हालांकि, अभी एडमिट कार्ड को लेकर निर्धारित तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन माना जा रहा है कि परीक्षा से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। एडमिट कार्ड का लिंक ऑफिशियल वेबसाइट पर एक्टिव कर दिया जाएगा। जिसके बाद अभ्यर्थी अपना पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके डाउनलोड कर सकेंगे। सीटेट की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। परीक्षा में उपस्थित होना उन अभ्यर्थियों के लिए जरूरी होता है, जो केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में निकलने वाली टीचर भर्ती के लिए आवेदन करते हैं।

CBSE CTET 2023 Exam: सीटेट की परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए जाते हैं। पहला पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो पहली से 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं। वहीं, दूसरे पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं। माना जा रहा है कि सीटेट का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर अगस्त के पहले सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। ऐसे में परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए।

CBSE CTET 2023 Exam: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड
– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
-इसके बाद सीटेट एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
– पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
– सीटेट 2023 का एडमिट कार्ड आपके सामने होगा।
– सीटेट एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

यह भी पढ़ें: http://Commando Series Teaser: केरल स्‍टोरी’ के मेकर्स ला रहे धमाकेदार ‘कमांडो’ वेब सीरीज।