16.8 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeCBSE: नहीं बढ़ेगी LOC फॉर्म भरने की आखिरी तारीख, 10वीं-12वीं के छात्र...

CBSE: नहीं बढ़ेगी LOC फॉर्म भरने की आखिरी तारीख, 10वीं-12वीं के छात्र जल्द करें आवेदन।

CBSE: CBSE has issued a notification regarding filling of LOC for Board Exam 2024.

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए एलओसी भरने के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। जिसमें बोर्ड ने कहा कि एलओसी भरने की आखिरी तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह है कि वे जल्द जल्द ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दें। क्योंकि बिना इस फॉर्म के कोई छात्र एग्जाम नहीं देने पाएगा।

Screenshot 2023 09 07 at 6.10.15 PM
CBSE: नहीं बढ़ेगी LOC फॉर्म भरने की आखिरी तारीख, 10वीं-12वीं के छात्र जल्द करें आवेदन। 2

CBSE: वहीं, बोर्ड ने स्कूलों को भी निर्देश दिया है कि वे फॉर्म जमा करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि डेटा सही है। साथ ही सभी स्कूलों की यह जिम्मेदारी भी है कि वे छात्रों का सही डेटा अपलोड करें। एलओसी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 सितंबर, 2023 है। जबकि विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 19 सितंबर है। छात्र एलओसी भरने के संबंध में आधिकारिक सूचना cbse.gov.in पर देख सकते हैं।

फॉर्म जमा होने के बाद नहीं होगा सुधार
CBSE: बोर्ड ने स्पष्ट रूप से कहा है कि एलओसी जमा करने के बाद विषय सुधार पर किसी भी तरह से विचार नहीं किया जाएगा। इसके अलावा अपलोड किए गए डेटा में सुधार के लिए कोई सेवा नहीं होगी। साथ ही बोर्ड की तरफ से यह भी कहा गया है कि स्कूल संबंधित कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दें, ताकि फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकार की गलती न हो।

इससे पहले सीबीएसई ने स्कूल के अधिकारियों को भी दिया था निर्देश
CBSE: इससे पहले सीबीएसई ने सभी स्कूल अधिकारियों को छात्रों की विषयों की सूची को सही ढंग से भरने की सलाह दी थी। बोर्ड की तरफ से गया था कि यदि वे सही फॉर्म भरने में विफल रहते हैं तो उन्हें सीबीएसई 10वीं, और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बोर्ड बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए एलओसी फॉर्म के माध्यम से स्कूल अधिकारियों से कक्षा 10, और 12वीं के छात्रों के नाम एकत्र करता है।

इसलिए एलओसी भरने का लिया गया फैसला
CBSE: सीबीएसई ने आरोप लगाया है कि छात्र बीते कई वर्षों से गैरजिम्मेदारी दिखा रहे हैं और फॉर्म में गलत विवरण जमा कर रहे हैं। जिसकी वजह से बोर्ड के अधिकारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए बोर्ड की तरफ से एलओसी सही-सही भरने का आदेश दिया गया है।

यह भी पढ़ें: https://www.khabronkaadda.com/world-cup-prediction-updates/