Tuesday, March 5, 2024
17.9 C
New Delhi
spot_img
19 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLatest NewsPunjab: केंद्र का पंजाब को बड़ा झटका, CM मान ने Live होकर...

Punjab: केंद्र का पंजाब को बड़ा झटका, CM मान ने Live होकर कही ये बात ।

Centre’s big blow to Punjab, CM Mann said this live.

पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने आज चंडीगढ़ में प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि आज के खास दिन पर केंद्र सरकार की चिट्ठी मिली है, जिसमें 26 जनवरी की झांकियों में पंजाब की झांकी शामिल नहीं होने की बात कही गई है। मुख्यमंत्री मान ने कहा कि शहीदी सभा के दौरान लाखों की संख्या में लोग छोटे साहिबजादों के बलिदान को नमन करते हैं। शहीद हमारी विरासत हैं, लेकिन अतुल्य बलिदानों के इन दिनों में केंद्र सरकार ने पंजाब के साथ भारी भेदभाव किया और दिल्ली में 26 जनवरी के समारोह के दौरान पंजाब की झांकी निकाल दी गई।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने अगस्त महीने में पत्र लिखकर पूछा था कि क्या आप चाहते हैं कि 26 जनवरी के समारोह में पंजाब की झांकी होने चाहिए, तो पंजाब सरकार ने कहा था कि वह 2024-25 और 26 दौरान पंजाब की झांकी निकालने की इच्छा रखते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए केंद्र को हमने झांकियों की डिजाइन भेजे हैं, जिसमें पहला कुर्बानियों का इतिहास, दूसरा नारी शक्ति पर माई भागो की शहादत (सिख धर्म की फर्स्ट लेडी योद्धा), तीसरा विषय पंजाब का विरसा था, जिसे केंद्र सरकार ने खारिज कर दिया

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज केंद्र सरकार ने इस तरह का भेदभाव करके पंजाब के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम किया है। केवल बीजेपी शासित राज्यों की झांकियों को ही मंजूरी दी गई है और यहां तक ​​कि दिल्ली की झांकी को भी समारोह में शामिल नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले साल भी समारोह में पंजाब की कोई झांकी नहीं थी और इस बार भी उन्होंने इसे रद्द कर दिया है। वे हमारी विरासत और बलिदानों को नष्ट करना चाहते हैं। उनका वश चले तो वे ‘जन-गण-मन’ से पंजाब का नाम हटा दें। उन्होंने पंजाब के आरडीएफ के साढ़े 5 हजार करोड़ रुपए भी रोक दिए गए हैं, तीर्थ यात्रा योजना भी नहीं चलने दी जा रही है। तीर्थयात्रा के लिए पैसे लेने के बाद भी ट्रेन नहीं दी गई है। 

सी.एम. मान ने कहा कि केंद्र सरकार हमारे साथ भेदभाव कर रही है। हर राज्य 26 जनवरी में अपना-अपना कल्चर दिखाते हैं। सी.एम. मान ने कहा कि उन्होंने अगस्त में केंद्र सरकार को पत्र लिखकर झांकी दिखाने की अनुमति मांगी थी। इसमें उन्होंने कहा कि था कि पंजाब भी परेड में हिस्सा लेना चाहता हैं। केंद्र को अगस्त महीने में चिट्ठी लिखी थी, फिर केंद्र ने आज का ही खास दिन क्यों चुना जवाब देने का।मुख्यमंत्री मान ने केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा इन्होंने जो करना था कर दिया, अब हम करके दिखाएंगे। 26 जनवरी के पंजाब के लोग केंद्र को दिखाएंगे झांकियां।