29 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeChamparan Mutton: Oscars की रेस में सेमीफाइनल तक पहुंची चम्पारण मटन।

Champaran Mutton: Oscars की रेस में सेमीफाइनल तक पहुंची चम्पारण मटन।

Champaran Mutton: Champaran mutton reached Oscars.

Champaran Mutton: कुछ फिल्मों की कहानी जिंदगी का खूबसूरत हिस्सा होती हैं तो कुछ कहानी हमें सीख दे जाती है। वहीं कुछ फिल्में ऐसी होती हैं, जो समाज के अनदेखे पहलुओं को उजागर करती हैं। ऐसी ही दिल में उतर जाने वाली एक शॉर्ट फिल्म है ‘चंपारण मटन’, जो इन दिनों काफी छाई हुई है। बिहार से जुड़ी इस फिल्म की चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि ये ऑस्कर के सेमीफाइनल तक पहुंच गई है।

Champaran
Champaran Mutton: Oscars की रेस में सेमीफाइनल तक पहुंची चम्पारण मटन। 2

Champaran Mutton: ‘चंपारण मटन’ एक शॉर्ट फिल्म है, जो ऑस्कर के ‘स्टूडेंट अकेडमी अवॉर्ड’ की नैरेटिव कैटगरी के सेमीफाइनल तक पहुंच गई है। इस साल FTII की तीन फिल्मों को इंटरनेशनल अवॉर्ड में भेजा गया था। लेकिन ‘चंपारण मटन’ ही वो फिल्म है, जो सेमीफाइनल तक पहुंची है।

क्यों दिया जाता है ऑस्कर का स्टूडेंट अकेडमी अवॉर्ड

Champaran Mutton: साल 1972 से दिए जाने वाले स्टूडेंट अकेडमी अवॉर्ड को चार अलग-अलग कैटगरी में दिया जाता है। इस अवॉर्ड के लिए सिर्फ छात्र ही अपनी फिल्में भेज सकते हैं। वो स्टूटेंड, जो फिल्म ट्रेनिंग से पढ़ रहे होते हैं। इस कैटगरी के लिए 2400 फिल्में भेजी थीं, जिसमें से सिर्फ 17 फिल्में ही सेमीफाइनल में पहुंची है। ऑस्कर का ये अवॉर्ड कब मिलेगा, इसका ऐलान अक्टबूर में हो सकता है।

चम्पारण मटन में दिखें विकास भईया

Champaran Mutton: ‘चंपारण मटन’ को रंजन कुमार ने डायरेक्ट किया है, जिसमें ‘पंचायत’ फेम चंदन रॉय भी हैं। चंदन को टीवीएफ की ‘पंचायत’ सीरीज में ‘विकास’ भैया का रोल निभाने की वजह से जाना जाता है। वहीं फलक खान भी इसमें लीड रोल में हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana: कांग्रेस नेताओं ने हरियाणा सरकार पर लगाया भेदभाव करने का आरोप।