16.8 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeChandrayan 3 Successfully Land: भारत के लिए आज ऐतिहासिक दिन है, चंद्रयान...

Chandrayan 3 Successfully Land: भारत के लिए आज ऐतिहासिक दिन है, चंद्रयान 3 सफलतापूर्वक चाँद पर पंहुचा

 Chandrayan 3 Successfully Land: चंद्रयान-3 तय रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने नया अपडेट दिया है। चंद्रयान-3 का लैंडर मॉड्यूल डी-बूस्टिंग के बाद अपनी कक्षा कम करते हुए 113 km x 157 km के ऑर्बिट में आ गया। लैंडिंग मॉड्यूल में विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर शामिल हैं। दूसरा डीबूस्टिंग ऑपरेशन 20 अगस्‍त को प्‍लान किया गया है। जब भारत नींद के आगोश में जा चुका होगा, तब चंद्रयान-3 इस ऑपरेशन को अंजाम देगा। वह अपनी रफ्तार और धीमी करते हुए चांद के सबसे करीबी ऑर्बिट में दाखिल होगा। इस साल 14 जुलाई को लॉन्च किया चंद्रयान-3 मिशन भारत के मून मिशन का फॉलो-अप है। 23 अगस्‍त को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट-लैंडिंग के बाद, चंद्रयान-3 वहां के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाएगा। 

Screenshot 2023 08 23 191658
Chandrayan 3 Successfully Land: भारत के लिए आज ऐतिहासिक दिन है, चंद्रयान 3 सफलतापूर्वक चाँद पर पंहुचा 2

सभी को हैं 23 अगस्त का इंतज़ार

Chandrayan 3 Successfully Land: भारत ही नहीं, पूरी दुनिया को 23 अगस्‍त 2023 का बेसब्री से इंतजार है। इसरो वैज्ञानिकों के अनुसार, यही वह दिन है जब चंद्रयान-3 को चंद्रमा के साउथ पोल पर सॉफ्ट-लैंडिंग करनी है। लैंडर ‘विक्रम’ अब अपने दिमाग का इस्तेमाल कर रहा है। अपने सेंसर्स की मदद से वह लैंडिंग की मुफीद जगह तलाशेगा। फिर अपनी स्पीड को लगभग शून्य कर लेगा। फिर हौले-हौले चांद की सतह पर कदम टिकाएगा।

चांद के आगोश में अपना चंद्रयान-3, ISRO ने जारी किया वीडियो

Chandrayan 3 Successfully Land: लैंडिंग मॉड्यूल के सफलतापूर्वक चांद पर उतरने के बाद उसमें से रोवर प्रज्ञान बाहर निकलेगा। लैंडर मॉड्यूल में तीन पेलोड हैं जो चांद की सतह की स्टडी करेंगे। रोवर के जिम्‍मे चांद का केमिकल लोचा होगा। वहां की मिट्टी और पहाड़ों का एनालिसिस भी रोवर प्रज्ञान करेगा।

यह भी पढ़ें :https://www.khabronkaadda.com/chandrayan-delhi-school-students/