Tuesday, May 21, 2024
37.1 C
New Delhi

Rozgar.com

37.1 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya Pradeshमुख्‍यमंत्री मोहन यादव ने सीहोर में किया रोड शो, जगह-जगह मंच से...

मुख्‍यमंत्री मोहन यादव ने सीहोर में किया रोड शो, जगह-जगह मंच से किया गया स्‍वागत

सीहोर

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मध्य प्रदेश के 33 रेलवे स्टेशन के कायाकल्प कार्य की वर्चुअली आधारशिला रखेंगे। इसको लेकर मध्यप्रदेश के सीहोर में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री मोहन यादव भी शामिल होंगे।

बता दे कि मुख्‍यमंत्री यादव रोड शो कर कार्यक्रम स्‍थल तक पहुंचे। अपने तय समय पर मुख्यमंत्री डा मोहन यादव हेलीकॉप्टर से अल्हादखेड़ी हेलीपैड से सैकड़ाखेड़ी, नया बस स्टैंड,आनंद डेयरी होते हुए कोतवाली चौराहा पहुंचे और कोतवाली चौराहा से लीसा टॉकीज होते हुए तहसील चौराहे तक रोड शो किया गया। इस दौरान जगह-जगह मंच से उनका स्वागत किया गया। वहीं सीएम तहसील चौराहे से कार द्वारा शुगर फैक्ट्री लुनिया चौराहा होते हुए रेलवे स्टेशन पहुंचे। जहां वे कार्यक्रम में शामिल हाेंगे।
यह भी पढ़ें

वर्ल्‍ड क्‍लास बनेंगे रेलवे स्‍टेशन

नरेंद्र मोदी भारतीय रेलवे की अनेक रेल परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे, जिसमें अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के अंतर्गत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 रोड़ ओवर ब्रिजों, अंडरपास का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। इसमें सीहोर रेलवे स्टेशन का 22 करोड़ 60 लाख की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा। सीहोर में रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डा मोहन यादव शामिल होंगे।

जानकारी के अनुसार पुनर्विकास के अंतर्गत सरक्यूलेटिंग एरिया, पार्किंग, स्टेशन बिल्डिंग व साइनेज के कार्यों को अपग्रेडिंग किया जाएगा। प्लेटफार्म नंबर 1 व 2 कवरशेड बनेगी। क्राउड हैडलिंग एरिया का विकास कार्य किया जाएगा। प्लेटफार्म नंबर 1 को ऊंचा कर बढ़ाया जाएगा तथा प्लेटफार्म नंबर 2 को ऊंचा किया जाएगा। माड्यूलर टायलेट की व्यवस्था की जाएगी। यहां 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज के साथ रूफ प्लाजा का कार्य किया जाएगा। आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डा मोहन यादव 26 फरवरी को सुबह 10.35 बजे भोपाल से प्रस्थान कर प्रातः 10.50 बजे सीहोर पहुंचेंगे तथा जनदर्शन एवं अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम के बाद दोपहर 1.05 बजे भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

सीहोर रेलवे स्टेशन का 22 करोड़ 60 लाख रुपये की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा। पुनर्विकास के अंतर्गत सरक्यूलेटिंग एरिया, पार्किंग, स्टेशन बिल्डिंग और साइनेज के कार्यों को अपग्रेडिंग किया जाएगा। प्लेटफार्म नंबर-1 व 2 कवरशेड बनेगी। क्राउड हैडलिंग एरिया का विकास कार्य किया जाएगा। प्लेटफार्म नंबर-1 को ऊंचा कर बढ़ाया जाएगा तथा प्लेटफार्म नंबर 2 को ऊंचा किया जाएगा। मॉड्यूलर टॉयलेट की व्यवस्था की जाएगी। बारह मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज के साथ रूफ प्लाजा का कार्य किया जाएगा।

पश्चिम रेलवे के अपर मंडल रेल प्रबंधक अशफाक अहमद तथा पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीणा ने जानकारी दी कि भारतीय रेल आधुनिकीकरण की दिशा में और भारत सरकार के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। देश भर में रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय प्रतिष्ठानों के रूप में विकसित करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस क्रम में तीन स्टेशनों पर कार्य पूर्ण हो गया है। इनमें गुजरात का गांधीनगर कैपिटल स्टेशन, मध्यप्रदेश का रानी कमलापति स्टेशन और कर्नाटक के बेंगलुरु का सरएम विश्वेश्वरैया टर्मिनल स्टेशन शामिल है। ये स्टेशन आधुनिक भारत की भव्य तस्वीर प्रस्तुत करते हैं। इन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित की गई है।

इस कार्यक्रम के तहत रतलाम मंडल के 11 स्टेशनों इंदौर, उज्जैन, सीहोर, शुजालपुर, मक्सी, नागदा, खाचरोद, नीमच, मंदसौर, दाहोद, लिमखेड़ा सहित दो रोड अंडरब्रिज का शिलान्यास एवं दो नवनिर्मित रोड अंडरब्रिज को राष्ट्र को समर्पण किया जाएगा। एक ऐतिहासिक पहल के अंतर्गत प्रधानमंत्री ने छह अगस्त, 2023 को देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखीI

इसी क्रम में प्रधानमंत्री द्वारा 26 फरवरी, 2024 को भारतीय रेलवे में 554 रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट कार्यों का शिलान्यास किया जा रहा है। इसके साथ ही 1,500 उपरीगामी पुलों, अंडरपासों का शिलान्यास, उद्घाटन, राष्ट्र को समर्पण का भी होगा, जिसमें रतलाम मंडल के 11 स्टेशन एवं चार रोड अंडर ब्रिज सहित पश्चिम रेलवे के 66 स्टेशन व 208 रोड अंडर ब्रिज, रोड ओवर ब्रिज शामिल हैI इंदौर व उज्जैन स्टेशनों का भव्य पुनर्विकास किया जाएगा, जिससे यात्रियों को विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर और यात्री सुविधा मिलेगी।

अमृत स्टेशन योजना के तहत रतलाम मंडल के सीहोर, शुजालपुर, मक्सी, नागदा, खाचरोद, दाहोद, लिमखेड़ा, नीमच एवं मंदसौर स्टेशनों पर पुनर्विकास कार्य के तहत यात्री प्रतीक्षालय का विस्तार एवं पुनर्निर्माण, पृथक प्रवेश एवं निकास द्वार, बाहरी परिक्षेत्र में सुधार, नवीन संकेतक, नवीन फर्नीचर, बेंचेज आदि, 12 मीटर चौड़ा पैदल ऊपरी पुल की सुविधा, नवीन बुकिंग एवं आरक्षण कार्यालय दिव्यांग यात्रियों के सुगम आवागमन यात्रियों के लिए रैंप एवं सतह में सुधार प्रकाश व्यवस्था में सुधार जैसे कार्य किए जाएंगे। इसके अलावा रोड यूजरों को बेहतर सुविधा देने के लिए रतलाम- गोधरा सेक्शन में लेवल क्रॉसिंग गेट नंबर 69 स्थान पर रोड ओवरब्रिज एवं नागदा-उज्जैन सेक्शन में लेवल क्रॉसिंग गेट नंबर 1 के स्थान पर रोड ओवरब्रिज के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया जाएगा। इसके साथ ही गोधरा-रतलाम सेक्शन पर लेवल क्रॉसिंग गेट नंबर 49 व रतलाम-नागदा सेक्शन पर 87 पर नवनिर्मित रोड ओवर ब्रिजों का लोकार्पण भी किया जाएगा।

समपार फाटकों के स्थान पर अंडरपास के निर्माण होने से रेलवे की संरक्षा सुनिश्चित होगी। सड़क उपयोगकर्ताओं को रेल लाइन के दोनों ओर आने-जाने में सुविधा होगी। समपार पर रुकने की समस्या दूर होगी, सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा में वृद्धि होगी। भारतीय विविधता की भव्यता को प्रदर्शित करते हुए ये पुनर्विकसित स्टेशन नई अत्याधुनिक यात्री सुख-सुविधाओं के साथ-साथ मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन और प्रतिस्थापन से सुसज्जित होंगे। अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत अवांछित ढांचों को हटाकर रेलवे स्टेशनों तक सुगम पहुंच, बेहतर प्रकाश व्यवस्था, बेहतर परिसंचरण क्षेत्र, उन्नत पार्किंग स्थान, दिव्यांगजन अनुकूल इंफ्रास्ट्रक्चर, हरित ऊर्जा के उपयोग से पर्यावरण अनुकूल भवन आदि सुविधाएं प्रदान करना शामिल हैं।

सीहोर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के संबंध में कलेक्टर प्रवीण सिंह ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की बैठक आगामी 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनेक रेल परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जाएगा। इसमें सीहोर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास का कार्य भी शामिल है। सीहोर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव शामिल होंगे।

सीहोर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के संबंध में कलेक्टर प्रवीण सिंह ने पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर इस कार्यक्रम के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की। बैठक में पश्चिम रेलवे के अपर मंडल रेल प्रबंधक अशफाक अहमद, एसपी मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी, सहायक कलेक्टर अर्पित गुप्ता, पश्चिम रेलवे की जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीणा बैठक में शामिल हुए तथा बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए विस्तार से चर्चा की।