16.8 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesDelhi NewsClose Ration Shops: खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने ठंड के मद्देनजर...

Close Ration Shops: खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने ठंड के मद्देनजर राशन दुकानों को समय से खोलने-बंद करने के दिए निर्देश।

66 / 100

Food Supply Minister Imran Hussain gave instructions to open and close ration shops on time in view of the cold.

  • पात्र लाभार्थियों को तकनीकी कारण बता कर मुफ्त राशन से वंचित न किया जाए- इमरान हुसैन
  • विभाग के सभी सर्किल कार्यालयों के बुनियादी ढांचे को और अपग्रेड किया जायेगा – इमरान हुसैन
  • एफपीएस दुकानों के संचालक इंटरनेट कनेक्टिविटी और नेटवर्किंग व्यवस्था को दुरुस्त रखें – इमरान हुसैन
  • खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने एनएफएसए के तहत ईपीओएस डिवाइस के जरिए मुफ्त राशन वितरण की समीक्षा बैठक की

Close Ration Shops: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत और पारदर्शिता बनाने के उद्देश्य से दिल्ली के खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कमिश्नर (खाद्य-आपूर्ति) और विशेष आयुक्त (खाद्य-आपूर्ति) के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने नव वर्ष को देखते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत दिल्ली में मुफ्त राशन वितरण और एफपीएस दुकान में इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (ईपीओएस डिवाइस) के माध्यम से राशन वितरण कार्य की समीक्षा की। इस मंत्री ने अफसरों को निर्देश दिया कि कड़ाके की ठंड को देखते हुए सभी राशन दुकानें समय से खोलना और बंद करना सुनिश्चित किया जाए।

Close Ration Shops: मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि दिल्ली में कोई भी राशन लाभार्थी मुफ्त राशन से वंचित नहीं रहन चाहिए। दिल्ली सरकार सभी पात्र राशन लाभार्थियों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। मंत्री ने खाद्य आपूर्ति विभाग को नए साल की शुरुआत में लाभार्थियों को एनएफएसए और ओएनओआरसी के तहत पूरा राशन एक बार में ही वितरित करने का निर्देश दिया। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे एफपीएस दुकानों के संचालकों को उचित इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने और नेटवर्किंग व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दें ताकि ई-पीओएस डिवाइस के माध्यम से राशन लाभार्थियों को राशन वितरण में कोई तकनीकी कठिनाई न हो। लाभार्थियों को निःशुल्क राशन प्राप्त करने में कोई कठिनाई न हो तथा पात्र राशन लाभार्थियों को तकनीकी कारण बता कर मुफ्त राशन से वंचित न किया जाए।

Close Ration Shops: मंत्री इमरान हुसैन ने खाद्य आपूर्ति आयुक्त को सभी राशन दुकानों को को समय पर खोलने और बंद करने का निर्देश दिया, यानी सुबह 09:00 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक और 03:00 बजे से शाम 07:00 बजे तक रोजाना विभाग के मौजूदा आदेशों के अनुसार साप्ताहिक अवकाश को छोड़कर राशन की दुकाने खुलेंगी । मंत्री ने खाद्य -आपूर्ति विभाग को एफपीएस परिसर के बाहर विजिलेंस कमिटी के बारे में अनिवार्य जानकारी प्रमुखता से फ्लेक्स बोर्ड के माध्यम से प्रदर्शित करने का निर्देश दिया और इसके साथ ही श्रेणी-वार पात्रता, स्टॉक की स्थिति, लाभार्थियों की कुल संख्या, हेल्पलाइन नंबर आदि के संबंध में अनिवार्य सूचना एफपीएस परिसर के बाहर प्रदर्शित करने को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

Close Ration Shops: बैठक के दौरान खाद्य आपूर्ति विभाग के सर्कल कार्यालयों के कामकाज को मजबूत करने के लिए आयुक्त (एफ एंड एस) ने दिल्ली में कार्यरत सर्किल कार्यालयों के बुनियादी ढांचे और नवीकरण कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मंत्री इमरान हुसैन ने निर्देश दिया कि यदि किसी सर्किल ऑफिस का भवन जर्जर स्थिति में है तो उसे नये स्थान पर शिफ्ट किया जाना चाहिए । मंत्री ने यह भी कहा कि खाद्य आपूर्ति विभाग को सभी 70 सर्किलों में उचित मूल्य दुकानों के स्तर पर सतर्कता समिति की नियमित बैठक सुनिश्चित करनी चाहिए। राशन लाभार्थियों की शिकायतों को जमीनी स्तर पर हल करने के लिए एरिया विधायक की अध्यक्षता में सतर्कता समिति की नियमित बैठक बुलाई जानी चाहिए।

यह भी पढ़े- दिल्ली के गांवों का एक हजार करोड़ में कायाकल्प करेगी केजरीवाल सरकार, ग्राम विकास बोर्ड ने दी मंजूरी।