29 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeCM Delhi: दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों में तेज़ी से हो रहे काम-अरविंद...

CM Delhi: दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों में तेज़ी से हो रहे काम-अरविंद केजरीवाल।

CM Delhi: Work is going on fast in the raw colonies of Delhi.

CM Delhi: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार को द्वारका विधानसभा क्षेत्र स्थित दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के दशरथपुरी कॉलोनी में सड़कों और नालियों के विकास कार्यों का उद्घाटन किया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यहां हमने कुल 76 सड़कें नई बनवा दी हैं। वैशाली, डाबड़ी एक्सटेंशन, दुर्गा पार्क, वशिष्ठ पार्क, रघु नगर और सागरपुर में भी सड़कें, सीवर लाइन, पानी की नई लाइन, गैस की लाइन समेत सारा काम करा दिया है। ये सब काम होने से स्थानीय लोग बेहद खुश हैं। सीएम ने कहा कि पहले दिल्ली की कच्ची कालोनियों का बहुत बुरा हाल था। लोगों के यहां रिश्ते तक नहीं आते थे। लेकिन अब सड़कें और नालियां बन गई हैं और सबको इज्जत व सम्मान की जिंदगी मिल रही है। पहले की सरकारें दो सड़क बनाकर लोगों से वोट ले लेती थीं। लेकिन मैं केवल दो सड़क बनाकर वोट नहीं मांगूंगा, बल्कि सारी सड़कें बनाऊंगा। दिल्ली के लोगों ने एक ईमानदार सरकार चुनी है। हम लोग हर चीज में पैसे बचाते हैं। इसीलिए हम इतने सारे काम कर पा रहे हैं।

Screenshot 2023 08 24 at 12.32.56 PM
CM Delhi: दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों में तेज़ी से हो रहे काम-अरविंद केजरीवाल। 2

CM Delhi: दिल्ली के दशरथपुरी कॉलोनी में किए गए विकास कार्य के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने नई सड़कें, सीवर और पानी व सीवर की पाइप लाइन का कार्य पूरा होने पर दशरथपुरी के निवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बारिश के दिनों में यहां पर चलने की भी गुंजाइश नहीं होती थी। अन्ना आंदोलन के बाद हम लोगों ने आम आदमी पार्टी बनाई थी और 2013 में पहला चुनाव लड़ा था। उस वक्त मैं कई इलाकों मे जाता था। खासकर कच्ची कालोनियों में पदयात्रा करता था। उन दिनों बारिश का मौसम था। उसी कीचड़ के अंदर हम लोग पदयात्रा किया करते थे। तब हम लोग देखते थे कि कच्ची कालोनियों का कितना बुरा हाल है। मैं सोचता था कि दिल्ली देश की राष्ट्रीय राजधानी है। जब हम राजधानी कहते हैं तो इंडिया गेट याद आता है। लेकिन असली दिल्ली तो कच्ची कालोनियों में बसती है। सारी आबादी तो कच्ची कालोनियों में रहती थी। फिर किसी ने कच्ची कालोनियों पर ध्यान नहीं दिया।

CM Delhi: सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि 2013 में कीचड में ही चुनाव प्रचार करते हुए एक घर में पानी पीने के लिए रूका। मैं उनके घर बैठ गया। उन्होंने बताया कि कच्ची कालोनियों को बहुत बुरा हाल है। हमारे यहां रिश्ते तक नहीं आते हैं। रिश्तेवाले आते हैं और कच्ची कालोनियों के हाल देखकर चले जाते हैं। बहुत बुरा हाल था। लेकिन अब दशरथपुरी कालोनी की सारी गलियां बन गई हैं। अब सबको इज्जत और सम्मान की जिंदगी मिली है, कच्ची सड़कों से निजात मिली है। दशरथपुरी, वैशाली एक्सटेंशन और डाबड़ी एक्सटेंशन के अंदर विकास कार्य पूरा हो गया है। कालोनी में घर के आगे-पीछे की गली और सारी मुख्य सड़क बन गई है। अब दुर्गा पार्क में काम चल रहा है। दुर्गा पार्क में भी अधिकांश काम पूरा हो गया है। सिर्फ एक-दो सड़क का काम बाकी है। वशिष्ठ पार्क, रघु नगर और सागरपुर वार्ड में सीवर का काम पूरा हो गया है और अब सड़क काम पूरा होने वाला है। इंदिरा पार्क एक्सटेंशन में भी काम चल रहा है। कुल 76 सड़कें बनी हैं, जिनकी लंबाई 7.5 किलोमीटर है। 152 नालियां बनी हैं।

CM Delhi: सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहले पूरी विधानसभा में दो सडक बना देते थे, उसी के नाम पर लोगों से वोट मांग लेते थे। इनका एक चुनाव केवल दो सड़क बनाकर निकल जाता था। मैं आम आदमी हूं। आप लोगों की ही तरह हूं। पहले तो मैं कुछ भी नहीं था। आज से 10 साल पहले इस देश में मुझे कोई नहीं जानता था। दिल्ली की जनता ने अपना प्यार दिया और मुझे इतनी बडी जिम्मेदारी दे दी। मुझे राजनीति करने नहीं आती है। मैं काम करने आया हूं। मैं केवल दो सड़क बनाकर वोट नहीं मांगूंगा। मैं सारी सड़क बनाउंगा। जब मैंने 2020 का चुनाव लड़ा था, तब भी मैने कहा था कि मेरा पांच साल का काम अच्छा लगा हो तो वोट देना, नही ंतो मत देना। हम सारे काम करेंगे। हमें दिल्ली ठीक करनी है।

CM Delhi: सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी तक सारी पार्टियों ने अब तक सबसे ज्यादा राजनीति कच्ची कालोनियों पर ही की है। हर चुनाव के पहले ये पार्टियां कहती थीं कि हमें वोट दे दो, हम कच्ची कालोनियों का विकास कर देंगे। 2020 के चुनाव में केंद्र सरकार ने भी आकर बोला कि कच्ची कालोनियों को पक्की करेंगे। लेकिन कोई कुछ नहीं करता है। इनकी नीयत खराब है। हमारी नीयत ठीक है। जब हमारी सरकार बनी। उससे पहले 65 साल में दिल्ली में स्थित 1700 कच्ची कालोनियों में से 250 कच्ची कालोनियों की सड़कें बनी थीं। वहीं, पिछले 7 साल में मैंने 850 कच्ची कालोनियों के अंदर सड़कें बनवा दी है। हमारी सरकार से पहले 850 कच्ची कालोनियों में पानी की पाइप लाइन डाली गई थी और हमारी सरकार ने दिल्ली की सारी कच्ची कालोनियों में पानी की पाइप लाइन डलवा दी है। अब सीवर के कनेक्शन भी डाले जा रहे हैं। अगले साल दिसंबर तक दिल्ली की कच्ची कालोनियों की सारी सड़कें बनवा देंगे।

CM Delhi: सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई लोग मुझसे कहते हैं कि इतने पैसे कहां से आते हैं। 65 साल में 250 कलोनियों में सडके बनवाई और मैंने सात साल में 850 कालोनियों में सडकें बनवा दी। हमारे पास इतने पैसे इसलिए आते हैं, क्योंकि हमारी सरकार ईमानदार हैं। दिल्ली की जनता ने ईमानदार सरकार चुनी है और ईमानदार लोगों को वोट दिया है। हम हर चीज में पैसे बचाते हैं। दिल्ली देश का अकेला राज्य था, जहां 24 घंटे बिजली आती थी और फ्री बिजली आती थी। दिल्ली के बाद अब पंजाब में भी 24 घंटे बिजली आती है और फ्री बिजली आती है। 2014 में जब हमारी 2015 में सरकार बनी तब 7-8 घंटे पावर कट लगते थे। दिल्ली के शिक्षा मॉडल की आज पूरे देश में चर्चा हो रही है। सरकार ने शानदार स्कूल बना दिए और अच्छी पढ़ाई हो रही है। पूरी दिल्ली में बहुत सारे मोहल्ला क्लीनिक बनाए हैं और सबका इलाज फ्री है।

CM Delhi: सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं आने वाले समय में दिल्ली के हर घर के अंदर 24 घंटे पानी पहुंचाना चाहता हूं। इस कार्य में मैं लगा हुआ हूं। ताकि कोई अपने घर में टोंटी खोले तो उसमें साफ पानी आए। आरओ की जरूरत नहीं पड़नी चाहिए। पहले पावर कट लगते थे, तो जेनरेटर और इनवर्टर लगाना पड़ता था। अभी साफ पानी के लिए हर घर में फिल्टर और आरओ लगाना पड़ता है। मेरा सपना है कि कुछ सालों में दिल्ली के अंदर टोंटी से हाथ लगाकर सीधा पानी पी लेना। साफ पानी आए और 24 घंटे पानी आएगा।

यह भी पढ़ें :https://www.khabronkaadda.com/school-students-delhi-celebrated-chandrayan-sucess/