29 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeCM Kejriwal: मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत 78वीं ट्रेन अयोध्या के लिए...

CM Kejriwal: मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत 78वीं ट्रेन अयोध्या के लिए रवाना, सीएम केजरीवाल ने लिया हालचाल।

CM Kejriwal inquired about his well being.

  • यह 78वीं ट्रेन दिल्ली के हमारे बुजुर्गों को लेकर श्री राम जी के दर्शन कराने अयोध्या जा रही है, सभी तीर्थयात्री बहुत खुश हैं- अरविंद केजरीवाल
  • अभी तक 75 हजार से ज्यादा दिल्ली के बुजुर्ग विभिन्न तीर्थ स्थलों की यात्रा कर चुके हैं- अरविंद केजरीवाल
  • रामलला के दर्शन करने के लिए दिल्ली से अभी तक 4 हजार तीर्थ यात्री जा चुके हैं- अरविंद केजरीवाल
  • हमने तीर्थ यात्रियों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश की है, उम्मीद है यात्रा यादगार रहेगी- अरविंद केजरीवाल
  • सीएम अरविंद केजरीवाल हर बुजुर्ग को अपने माता-पिता की तरह मानते हैं और उनकी सेवा करना अपनी ज़िम्मेदारी समझते हैं- आतिशी
  • अयोध्या रवाना हुए तीर्थ यात्रियों के लिए त्यागराज स्टेडियम में आयोजित भजन संध्या में सीएम अरविंद केजरीवाल हुए शामिल

मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत गुरुवार को 780 तीर्थ यात्रियों को लेकर 78वीं ट्रेन दिल्ली से आयोध्या स्थित रामलला के दर्शन कराने के लिए रवाना हुई। इससे पहले त्यागराज स्टेडियम में तीर्थ यात्रियों के लिए भजन संध्या का आयोजन किया गया, जिसमें सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए। सीएम ने तीर्थ यात्रियों से मुलाकात कर उनका हालचाल लिया और उन्हें सफल यात्रा की शुभकामनाएं दी। इस दौरान तीर्थ यात्रियों ने सीएम को ढेर सारा आशीर्वाद दिया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह 78वीं ट्रेन दिल्ली के हमारे बुजुर्गों को लेकर श्री राम जी के दर्शन कराने अयोध्या जा रही है। सभी तीर्थयात्री बहुत खुश हैं। अब तक दिल्ली के 75 हजार से ज्यादा बुजुर्ग तीर्थ यात्रा कर चुके हैं। जबकि रामलला के दर्शन के लिए दिल्ली से अब तक 4 हजार तीर्थ यात्री जा चुके हैं। इस अवसर पर दिल्ली की राजस्व मंत्री आतिशी ने भी तीर्थ यात्रियों को संबोधित किया।

अयोध्या दर्शन के लिए रवाना हुए तीर्थ यात्रियों के लिए त्यागराज स्टेडियम में भजन संध्या का आयोजन किया गया। सीएम ने दीप प्रज्वलित कर भजन संध्या कार्यक्रम की शुरूआत की। इस दौरान कुछ महिला तीर्थ यात्रियों ने सीएम अरविंद केजरीवाल को श्रीराम नाम का पट्टा पहनाकर स्वागत और आभार प्रकट किया और सीएम ने तीर्थ यात्रियों को प्रतिकात्मक टिकट भेंट किया।

इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर सप्ताह हमारी ट्रेन तीर्थ या़त्रा पर जाती है। रामेश्वरम्, शिरडी बाबा, मथुरा-वृंदावन, द्वारकाधीश और अयोध्या समेत अन्य स्थानों के लिए हर सप्ताह ट्रेन जाती है और मैं तीर्थ यात्रियों को विदा करने के लिए आता हूं। पिछले कुछ वर्षों से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना चल रही है। इसके अंतर्गत हम दिल्ली के बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करवाने ले जाते हैं। कई लोग ऐसे हैं, जिनको भगवान ने साधन नहीं दिए, उनको पूरी जिंदगी में कभी तीर्थ यात्रा करने का मौका नहीं मिला। उनको तीर्थ यात्रा करने का मौका मिल जाता है। कई लोग ऐसे भी हैं, जिनके पास साधन तो हैं, लेकिन मोह-माया में इतने फंसे हुए कि तीर्थ यात्रा के लिए कभी समय ही नहीं निकाला। कई लोग ऐसे भी हैं, जिनके पास साधन है लेकिन उनके साथ कोई जाने वाला नहीं है। सबकी अलग-अलग परेशानियां हैं। यह योजना सभी लोगों को तीर्थ यात्रा करने का एक मौका प्रदान करती है। तीर्थ यात्रा करने से भी पुण्य मिलता है और तीर्थ यात्रा करवाने का भी पुण्य मिलता है। दिल्लीवालों को खूब सारा आशीर्वाद मिलेगा, जिनके पैसे से आप सभी ये यात्रा करने जा रहे हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत अभी तक 75 हजार से ज्यादा दिल्ली के बजुर्ग तीर्थ यात्रा कर चुके हैं। यह 78वीं यात्रा ट्रेन जा रही है। दिल्ली से तीर्थ यात्रा पर करीब 4 हजार लोग अभी तक अयोध्या जा चुके हैं। जनवरी में आयोध्या मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। कल सुबह तक सभी लोग अयोध्या पहुंच जाएंगे और दो दिन मंदिर देखने का मौका मिलेगा। अयोध्या में रामलला के साथ हनुमान जी का प्रसिद्ध मंदिर है। परसो शाम 8 बजे दिल्ली वापसी के लिए अयोध्या से ट्रेन है। यह यात्रा बहुत यादगार रहने वाली है। पूरी यात्रा भजन करते हुए जाएंगे। यह यात्रा पूरी जिंदगी याद रहेगी। हम लोगों ने तीर्थ यात्रियों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने हर संभव कोशिश की है। फिर भी अगर कोई कमी रह जाए तो उसे बता देना, ताकि अगली बार उसे पूरा कर सकें।

हमने तीर्थ यात्रियों की पूरी यात्रा के लिए बेहतर इंतजाम किया है- आतिशी

इस दौरान मौजूद राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री योजना के तहत यह 78वीं ट्रेन अयोध्या के लिए रवाना हो रही है। अभी तक 75 हज़ार से अधिक बुजुर्ग द्वारकाधीश, रामेश्वरम, अयोध्या समेत अन्य तीर्थ स्थालों के दर्शन कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने एक बेटे की तरह सोचा कि उन्हें दिल्ली के बुजुर्गों का ध्यान रखना है। उन्होंने सोचा कि जैसे एक बच्चा अपने माता-पिता के बारे में सोचता है कि उनकी उम्र हो गई है, वो तीर्थ यात्रा पर जाना चाहेंगे, उसी तरह सीएम अरविंद केजरीवाल भी मानते है कि दिल्ली का हर बुजुर्ग उनके माता-पिता कि तरह है और उन सभी की सेवा करना वो अपनी ज़िम्मेदारी समझते हैं।

राजस्व मंत्री आतिशी ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि तीर्थ यात्रा पर जाने वाली ट्रेनों में 80 फ़ीसदी हमारी बुजुर्ग माताएं हैं। एक महिला पूरी ज़िंदगी अपने घर परिवार को संवारने में लगा देती है। जब महिला 60 से 70 साल में बुजुर्ग हो जाती है तो उनके मन में एक विचार आता है कि उनकी भी तीर्थ यात्रा करने की मनोकामना पूरी होनी चाहिए। मुझे ख़ुशी है कि तीर्थ यात्रा योजना के माध्यम से हमारी माताओं की मनोकामना पूरी हो रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के सख्त निर्देश के अनुसार सभी के लिए एसी ट्रेन, एसी होटल की व्यवस्था की गई है। पूरी यात्रा के दौरान सभी के लिए बेहतर इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जब आप अयोध्या के पावन भूमि पर जाएं तो अपने परिवार के साथ ही दिल्लीवालों और देशवासियों की सुख, समृद्धि के लिए भी मनोकामना कीजिएगा।

सीएम केजरीवाल को चावल से श्रीराम लिखा फोटो फ्रेम किया भेंट

भजन संध्या के दौरान दिल्ली के ओम प्रकाश लखोटिया ने चावल से ‘श्रीराम’ लिखा एक फोटो फ्रेम सीएम अरविंद केजरीवाल को भेंट किया। ओम प्रकाश लखोटिया इसे 75वीं यात्रा ट्रेन रवाना होेने के दौरान से बना रहे थे। बहुत ही खूबसूरत तरीके से चावल से श्रीराम लिखा हुआ है। जिसे देखकर सीएम अरविंद केजरीवाल काफी प्रभावित हुए। इस दौरान ओम प्रकाश लखोटिया ने मुख्यमंत्री के काम की जमकर तारीफ भी की।

अब तक दिल्ली के 75 हजार बुजुर्ग कर चुके हैं यात्रा

दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत अब तक 77 ट्रेनों के माध्यम से लगभग 75 हजार तीर्थयात्री देश के विभिन्न तीर्थ स्थलों की यात्रा कर चुके हैं। इसी योजना के तहत गुरुवार को दिल्ली के 780 बुजुर्गों को लेकर 78वीं यात्रा ट्रेन अयोध्या के लिए रवाना हुई।

तीर्थ यात्रियों के लिए आयोजित हुई भजन संध्या

वहीं, त्यागराज स्टेडियम में तीर्थ यात्रियों के लिए भजन संध्या का आयोजन किया गया, ताकि सभी तीर्थयात्री ईश्वर का आशीर्वाद लेकर शांत और सहज मन से इस यात्रा की शुरुआत कर सकें और सफर में एक-दूसरे से जुड़ सकें। इस भजन संध्या का उद्देश्य ईश्वर के साथ गहरा संबंध बनाना और तीर्थयात्रियों को उनकी पवित्र यात्रा के लिए शक्ति, शांति, और आत्मिक रूप से तैयार करना था। भजन संध्या स्थल पर तीर्थ यात्रियों को टिकट और जरूरी सामग्री दी गई।

यात्रियों के लिए सभी जरूरी सुविधाओं का इंतजाम

अयोध्या की यात्रा पर गए सभी तीर्थयात्रियों को उनके घर से रेलवे स्टेशन तक ले जाने और वापसी के लिए परिवहन सुविधा की व्यवस्था की गई। साथ ही उनके होटल पहुंचने पर तीर्थ स्थलों तक और वहां से वापस आने का भी इंतेजाम किया गया है। यात्रा के दौरान सभी तीर्थयात्रियों को अच्छे होटलों में ठहराने और भोजन की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, हर तीर्थयात्री को एक किट दी गई है, जिसमें बेडशीट, छाता, कंबल, तौलिया और स्नान किट समेत अन्य आवश्यक वस्तुएं हैं।