26.8 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeCareerEducationCM Mohan Is Proud: शिक्षा के क्षेत्र में MP अव्वल, राष्ट्रीय स्तर...

CM Mohan Is Proud: शिक्षा के क्षेत्र में MP अव्वल, राष्ट्रीय स्तर से आगे निकला प्रदेश का नामांकन अनुपात, CM मोहन हुए गदगद।

84 / 100

MP tops in the field of education, enrollment ratio of the state surpasses the national level, CM Mohan is proud.

CM Mohan Is Proud: मध्य प्रदेश ने शिक्षा के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है। प्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों में नामांकित विद्यार्थियों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। इसका असर यह हुआ कि प्रदेश का उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात राष्ट्रीय स्तर से आगे निकल गया। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इसे लेकर खुशी जताई है। सीएम ने कहा कि  राष्ट्रीय औसत से आगे निकलना, हमारी सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है। इसके लिए सभी को बधाई देता हूं।

मध्य प्रदेश का वर्ष 2021-22 का सकल नामांकन अनुपात  28.9 प्रतिशत रहा

CM Mohan Is Proud: प्रदेश में 2021-22 में उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात 28.9 प्रतिशत रहा। जबकि राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2021 – 22 में 28.4 प्रतिशत है। GER में प्रदेश की लंबी छलांग लगाने पर सीएम डॉ. मोहन यादव ने क

हा कि मध्य प्रदेश सरकार ने जब से नई शिक्षा नीति लागू की है, तब से हमारी सकल पंजीयक दर में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। वर्ष 2021-22 के सकल पंजीयक (जीईआर) अनुपात अखिल भारतीय अनुपात 28.4 की तुलना में 28.9 दर्ज हुआ है। प्रदेश में सर्वाधिक नामांकन स्नातक स्तर पर लागू हुए हैं।

राष्ट्रीय औसत से आगे निकलना सरकार की एक बड़ी उपलब्धि

CM Mohan Is Proud: राष्ट्रीय औसत से आगे निकलना, हमारी सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है। इसके लिए सभी को बधाई देता हूं। कोविड की चुनौतियों के बावजूद हमने न केवल गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का स्तर बनाए रखा, बल्कि नई शिक्षा नीति को भी सफलतापूर्वक सभी स्तर पर लागू किया। बता दें कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने उच्च शिक्षा मंत्री रहते हुए सकल नामांकन अनुपात (GER) बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए थे। 

यह भी पढ़े- ‘ज्ञानवापी’ पर ASI की रिपोर्ट में बड़े खुलासे, मस्जिद से पहले वहां मौजूद था भव्य हिन्दू मंदिर, 12 शिलालेखों में मिले प्रमाण…