Saturday, June 15, 2024
32.1 C
New Delhi

Rozgar.com

32.1 C
New Delhi
Saturday, June 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeCongress: चौ0 अनिल कुमार के नेतृत्व में कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने ईवीएम और...

Congress: चौ0 अनिल कुमार के नेतृत्व में कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की फर्स्ट लेवल चेकिंग से मांगी गई जानकारी

Congress: Met the Chief Electoral Officer of Delhi, Dr. Ranbir Singh and lodged his complaint.

Congress: दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का प्रतिनिधिमंडल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार के नेतृत्व में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की फर्स्ट लेवल चेकिंग से पूर्व कांग्रेस पार्टी द्वारा मांगी गई जानकारियों को दिल्ली के 11 एसडीएम द्वारा नजरअंदाज करने के खिलाफ आज दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी डा0 रनबीर सिंह से मिलकर अपनी शिकायत दर्ज कराई। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव अधिकारी को सौंपे ज्ञापन में यह भी प्रश्न उठाया कि ईवीएम और वीवीपेट मशीनों के चैकिंग प्रक्रिया अलोकतांत्रिक है और प्रक्रिया में पारदर्शिता का अभाव है तथा एफएलसी चैकिंग को तुरंत प्रभाव से रोका जाए। डा0 रनबीर सिंह ने कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि वह दिल्ली कांग्रेस की शिकायत को मुख्य चुनाव आयोग को भेजेगा और कांग्रेस की मांग पर विचार करेंगे।

WhatsApp Image 2023 07 29 at 5.55.21 PM
Congress: चौ0 अनिल कुमार के नेतृत्व में कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की फर्स्ट लेवल चेकिंग से मांगी गई जानकारी 3

Congress: प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार के अलावा दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री डा0 नरेन्द्र नाथ, कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व विधायक अनिल भारद्वाज, पूर्व विधायक हरी शंकर गुप्ता और विजय लोचव, लीगल एवं मानव अधिकार विभाग के चेयरमैन एडवोकेट सुनील कुमार, राम निवास शर्मा, मिश्रा, जोसेफ शामिल थे।

Congress: चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने 15 जुलाई, 2023 को दिल्ली में चुनाव विभाग के 11 एसडीएम से यह जानकारी मांगी थी कि ईवीएम और वीवीपैट मशीनों के सीरियल नंबर, मेक, निर्माण कंपनी सहित आदि विवरण और मशीने इसके पहले कहां उपयोग में आई थी, इसकी जानकारी प्रदेश कांग्रेस से साझा की जाए। दुर्भाग्यवश चुनाव आयोग के एसडीएम द्वारा कांग्रेस पार्टी की मांग का सम्मान नहीं किया गया और दिल्ली कांग्रेस को एफएलसी में भाग लेने के लिए पत्र जारी किया, जो 27.07.2023 से दिल्ली के 11 एसडीएम (चुनाव) कार्यालयों में आयोजित हो चुका है। जिसका हम दिल्ली में सभी एसडीएम (चुनाव) द्वारा फर्स्ट लेवल चैकिंग के संचालन का गंभीरता से विरोध करतें हैं।

WhatsApp Image 2023 07 29 at 5.55.19 PM 1
Congress: चौ0 अनिल कुमार के नेतृत्व में कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की फर्स्ट लेवल चेकिंग से मांगी गई जानकारी 4

Congress: चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में चुनाव आयोग की यह जिम्मेदारी है कि वो सभी राजनीतिक दलों का विश्वास हासिल करके और स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराए व इस्तेमाल होने वाली मशीनों की एफएलसी की चेकिंग व निगरानी में पारदर्शिता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जिला चुनाव अधिकारियों के आचरण से यह पता चलता है कि, जिला चुनाव प्रस्तावक कांग्रेस पार्टी को कोई जानकारी देने में रुचि नहीं रखते हैं, बल्कि वे अपनी इच्छा और इच्छा के अनुसार चुनाव कराना चाहते हैं, इस तरह के आचरण को स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

Congress: चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि जब तक चुनाव आयोग ईवीएम और वीवीपैट मशीनों के सीरियल नंबर, मेक, निर्माण कंपनी सहित विवरण प्रदान नहीं करता है, कांग्रेस पार्टी व उनके प्रतिनिधि एफएलसी चैकिंग की प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी द्वारा मांग की गई सभी जानकारियां उपलब्ध होने के बाद ही कांग्रेस पार्टी चुनाव विभाग के एफएलसी चैकिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेगी। उन्होंने कहा कि यदि चुनाव आयोग हमें जानकारी उपलब्ध कराने में असमर्थ रहता है तो दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के खिलाफ कांग्रेस पार्टी आंदोलन करेगी।

यह भी पढ़ें:Horoscope: दैनिक राशिफल, 30 जुलाई 2023, दिन रविवार।