Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeGadgetsआईफोन से एंड्रॉयड पर डेटा स्विच: नए तकनीकी कारगरता का उपयोग कैसे...

आईफोन से एंड्रॉयड पर डेटा स्विच: नए तकनीकी कारगरता का उपयोग कैसे करें

 ऐप्पल दुनिया का सबसे बड़ा टेक जाइंट है. इसके आईफोन्स का क्रेज दुनिया भर में देखा जाता है. ज्यादातर लोग आईफोन्स का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. आईफोन की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर्स हैं. ऐप्पल भी अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए अपडेट्स लाता रहता है, जो उनके लिए काम के साबित होते हैं. अब सामने आ रही रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐप्पल एक नए फीचर पर काम कर रहा है. ये फीचर iPhone यूजर्स को आसानी से Android फोन में स्विच करने में मदद करेगा. ऐप्पल ऐसा यूरोपियन यूनियन (EU) के नियमों का पालन करने के लिए कर रहा है. 

ईयू ने हाल ही में Digital Markets Act (DMA) लागू किया है. ऐप्पल ने एक डॉक्यूमेंट जारी करके बताया है कि वो डीएमए के नियमों का पालन कैसे कर रहा है. इसी डॉक्यूमेंट में इस नए फीचर का जिक्र किया गया है. अभी माना जा रहा है कि ये फीचर सिर्फ यूरोप में बिकने वाले आईफोन के लिए ही होगा. ठीक वैसे ही जैसे यूरोप में ही थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर को सपोर्ट करने का नियम है. साथ ही ऐप्पल यूजर्स को अब सफारी बेव ब्राउजर को भी अनइंस्टॉल करने देगा. आईफोन से एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आसानी से डेटा ट्रांसफर करने का फीचर साल 2025 तक आ सकता है. वहीं, सफारी ब्राउजर को अनइंस्टॉल करने की सुविधा साल 2024 के अंत तक मिल सकती है.

अभी ये स्पष्ट नहीं है कि ये फीचर दुनियाभर के आईफोन यूजर्स के लिए आएगा या सिर्फ यूरोप तक ही सीमित रहेगा. अगर ऐप्पल का ये नया फीचर आता है तो आईफोन यूजर्स एंड्रॉयड में आसानी से पूरा डेटा आसानी से ट्रांसफर कर पाएंगे. ठीक वैसे ही जैसे आईफोन से आईफोन और एंड्रॉयड से एंड्रॉयड में किया जाता है.

स्विच टू एंड्रॉयड ऐप 

गौर करने वाली बात ये है कि गूगल पहले से ही एक ऐप देता है जिसका नाम है स्विच टू एंड्रॉयड है. ये ऐप आईफोन यूजर्स को कॉन्टैक्ट्स, फोटो, वीडियो, फ्री ऐप्स, मैसेज और नोट्स आसानी से ट्रांसफर करने में मदद करता है. लेकिन, ये ऐप सारा डेटा ट्रांसफर नहीं कर सकता. उदाहरण के तौर पर पेड ऐप्स, सफारी बुकमार्क, अलार्म और कुछ फाइल्स ट्रांसफर नहीं हो पाते हैं.