Tuesday, May 28, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesRajasthanDausa: 25 साल का इंतजार खत्म, लालसोट में भी गूंजेगी ट्रेन की...

Dausa: 25 साल का इंतजार खत्म, लालसोट में भी गूंजेगी ट्रेन की सीटी, ट्रायल ट्रैक पर 120 की स्पीड से दौड़ा इंजन

दौसा/गंगापुर.

दौसा के लालसोट तहसील के ग्राम पंचायत इंदावा अरावली पर्वतमाला पहाड़ियों से बनाई गई प्रदेश की सबसे लंबी 2300 मीटर लंबी रेलवे सुरंग पर रेलवे अधिकारियों, कर्मचारियों ने वैदिक मंत्रों के साथ इंजन की पूजा-अर्चना कर रेलवे स्टेशन के लिए इंजन को रवाना किया। स्टेशन अधीक्षक कैलाश चंद मीणा, लोको पायलट सरदार सिंह, माल सहायक लोको पायलट महाराज सिंह, गार्ड हुकम सिंह ने रेल इंजन का पूजन किया। उसके बाद दोपहर सवा तीन बजे रेलवे स्टेशन लालसोट से डिडवाना के लिए 120 की स्पीड से रेलवे इंजन ने सरपट दौड़कर ट्रायल किया।

सीनियर सेक्सन इंजीनियर कृष्ण जेलिए ने बताया कि ढाई दशक से लंबित दौसा-गंगापुर सिटी रेल परियोजना का काम पूरा हो गया है। रेलवे इसी माह पूरे ट्रैक पर लोकसभा चुनावों की आदर्श संहिता लागू होने पूर्व रेल का नियमित संचालन शुरू करने जा रहा है। करीब बीते 25 वर्षों से रेल की बाट जोह रहे क्षेत्र के लोगों के ये एक बड़ा उपहार होगा। इसके बाद लालसोट देश की राजधानी दिल्ली एवं मुंबई बड़े शहरों से सीधे रेल संपर्क से जुड़ेगा। दौसा गंगापुर रेल परियोजना का कार्य पूर्ण होने पर उतर पश्चिमी रेलवे ने रविवार को फुल स्पीड रेल इंजन ट्रायल किया। इस दौरान लालसोट रेलवे स्टेशन से रेल इंजन शुरू होकर पहाड़ों के बीच में बनी 2300 मीटर रेलवे सुरंग में 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ग्राम पंचायत इंदावा में बनी सुरंग में घुसा।

2300 मीटर सुरंग में सिग्नल व टेली कम्यूनिकेशन कार्य पूरा
दौसा-गंगापुर सिटी रेल परियोजना पर लालसोट के डिडवाना इंदावा के बीच मौजूद पहाड़ पर प्रदेश की सबसे बड़ी रेल सुरंग का निर्माण हुआ है। 2300 मीटर लंबी इस सुरंग का निर्माण रेलवे अधिकारियों के लिए बड़ी चुनौतीपूर्ण रहा। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 में हुई भारी बारिश के बाद में सुरंग में पानी भरने एवं कई बार संवेदक द्वारा कार्य छोड़कर चले जाने के कारण रेलवे सुरंग का निर्माण बंद रहा। वहीं सुरंग में ब्लास्ट लेस बिछाया गया एवं सिग्नल व टेली कम्युनिकेशन का कार्य भी पूर्ण हो चुका है। आज 2300 मीटर लंबी सुरंग से इंजन चलाकर देखने के समय दर्जनों की संख्या में लोग मौके पर लोग मौजूद रहे। लालसोट में रेल पटरी पर दौड़ते हुए इंजन का वीडियो बनाते भी नजर आए।