26.8 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeDelhi Aap: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज किया पांचवें...

Delhi Aap: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज किया पांचवें वन महोत्सव का शुभारंभ।

Delhi Aap: The fifth Van Mahotsav was started from Patparganj.

Delhi Aap: दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय द्वारा आज पूर्वी दिल्ली लोकसभा के उत्सव ग्राउंड ,पटपड़गंज से पांचवे वन महोत्सव की शुरूआत की गई। कार्यक्रम के दौरान वन एवं हरित क्षेत्र में प्रति रुचि रखने वाले सभी लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए ट्रेनिंग पोर्टल https://training.eforest.delhi.gov.in लॉन्च किया गया। कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने बताया की इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य वन एवं वन्य जीव विभाग की कार्यप्रणाली के बारे में जागरूक करना और हरित क्षेत्र की सुरक्षा को बढ़ावा देना है। पोर्टल के द्वारा वन एवं वन्यजीव विभाग के विभिन्न योजनाओं और कार्यों के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। केजरीवाल सरकार द्वारा इस साल लगभग 52 लाख से ज़्यादा पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके अलावा 50 लाख पौधे एनडीएमसी द्वारा लगाए जाएंगे। कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगो को विभाग द्वारा फ्री औषधीय पौधे भी बाटें गए |

WhatsApp Image 2023 08 14 at 12.35.00 PM 1
Delhi Aap: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज किया पांचवें वन महोत्सव का शुभारंभ। 3

Delhi Aap: दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय द्वारा वन महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत पौधरोपण करके की गई। उसके बाद उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि दिल्ली के अंदर सीएम अरविंद केजरीवाल की सरकार बनने के बाद से लगातार प्रदूषण में गिरावट दर्ज की जा रही है। दिल्ली के अंदर हरित क्षेत्र (ग्रीन कवर ) में काफी इज़ाफ़ा देखा गया है। दिल्ली के प्रदूषण स्तर में पिछले 8 सालों में लगभग 30 प्रतिशत से ज़्यादा की कमी देखी गई है। दिल्ली में जहां साल 2013 में हरित क्षेत्र 20 फीसदी था, वह केजरीवाल सरकार के प्रयासों के कारण, साल 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है। केजरीवाल सरकार के दूसरे कार्यकाल यानी साल 2020 से जबसे हमारी सरकार बनी है तबसे 1 करोड़ 18 लाख पौधे लगाए गए हैं। इस वर्ष भी हमारी सरकार ने 52 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसे 21 विभागों की एजेंसियो के द्वारा पूरा किया जाएगा। इसके अलावा लगभग 50 लाख पौधे एनडीएमसी लगाएगी।

WhatsApp Image 2023 08 14 at 12.35.01 PM
Delhi Aap: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज किया पांचवें वन महोत्सव का शुभारंभ। 4

Delhi Aap: उन्होंने बताया कि दिल्ली के ग्रीन बेल्ट को बढ़ाने और प्रदूषण को कम करने के लिए हर साल वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। प्रत्येक वर्ष केजरीवाल सरकार द्वारा ग्रीन एक्शन प्लान के तहत राज्य में वृक्षारोपण अभियान चलाया जाता है। इस वर्ष समर एक्शन प्लान के बिन्दुओं में शामिल वृक्षारोपण महाअभियान को गति देने के लिए 9 जुलाई को आईएआरआई पूसा से वन महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए पांचवें वन महोत्सव कार्यक्रम को उत्सव ग्राउंड, पटपड़गंज में किया जा रहा है। हमारी सरकार दिल्ली के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में वृक्षारोपण और पौधा वितरण के ज़रिये वन महोत्सव को पूरी दिल्ली के साथ मिलकर मना रही है। इस नेक पहल में सरकार का साथ देने के लिए प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से विभिन्न स्कूलों के बच्चे और अध्यापक भी मौजूद हैं।

वन महोत्सव के दौरान किया गया ट्रेनिंग पोर्टल https://training.eforest.delhi.gov.in का उद्घाटन

Delhi Aap: इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य वन एवं वन्य जीव विभाग की कार्यप्रणाली के बारे में जागरूक करना और हरित क्षेत्र की सुरक्षा को बढ़ावा देना है। साथ ही विभाग के कार्यप्रणाली के बारे में जागरूक करना ताकि ऐसे लोग दिल्ली की पारिस्थितिक सुरक्षा को आगे बढ़ाने में योगदान दे सकें।

  • इस पोर्टल के द्वारा दिल्ली के निवासी,एनजीओ/आरडब्ल्यूए/निजी संगठन,वाणिज्यिक संगठन,सरकारी विभाग के अधिकारी आदि को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • सभी लोगों के लिए प्रशिक्षण निःशुल्क होगा
  • इस पोर्टल के द्वारा वन एवं वन्यजीव विभाग के विभिन्न अधिनियमों, योजनाओं और कार्यों क् बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। जैसे :- दिल्ली वृक्ष संरक्षण अधिनियम-1994, वन (संरक्षण) अधिनियम- 1980,वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम- 1972,भारतीय वन अधिनियम-1927, राष्ट्रीय जैव विविधता अधिनियम-2005, मुख्यमंत्री शहरी बागवानी योजना आदि।
  • इस पोर्टल के द्वारा लोगों और विभिन्न विभागों/संगठनों के प्रशिक्षण के लिए आवेदन ऑनलाइन जमा करना, आवेदन की ऑनलाइन ट्रैकिंग, प्रशिक्षण हेतु कार्यक्रम की तिथि, वन एवं वन्यजीव विभाग द्वारा आयोजित पिछले प्रशिक्षणों को देखना, प्रतिभागियों को ऑनलाइन प्रमाणपत्र जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी।

पिछले दिनों वन महोत्सव कार्यक्रम में लांच किए गए पोर्टल का विवरण

Delhi Aap: मंत्री गोपाल राय ने बताया की पिछले दिनों आयोजित किए गए वनमहोत्सव कार्यक्रम में विभाग द्वारा कई नए पोर्टल की शुरुआत की गई। वह कुछ इस प्रकार हैं

  • पौध वितरण के लिए ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत भी की गई थी। जहां से दिल्लीवासी मुफ्त पौध की बुकिंग कर सकते हैं।
    -ग्रीन एक्शन प्लान के सफल परिणाम को सुनिश्चित करने के लिए, वन और वन्यजीव विभाग द्वारा वृक्षारोपण स्थलों की जियो लोकेशन और तस्वीरों के साथ मासिक वृक्षारोपण प्रगति को दिल्लीवासियों के लिए उपलब्ध कराने हेतु ग्रीन एक्शन प्लान पोर्टल भी शुरू किया गया था ।
  • असोला भाटी वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी के पर्यटकों के लिए ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत भी की गई थी।
  • वन महोत्सव कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण में रुचि रखने वालो युवाओ के लिए इंटर्नशिप पोर्टल शुरू किया गया।

सभी 70 विधानसभाओं में शुरू होगा पौध वितरण का कार्यक्रम

Delhi Aap: पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सरकार के साथ दिल्लीवासी भी इस वन महोत्सव में सहयोग कर रहे हैं। इसी कारण सरकार द्वारा दिल्लीवासियों के लिए इस वन महोत्सव कार्यक्रम के बाद दिल्ली के विधायक एवं पार्षदों की सहभागिता से मुफ्त औषधीय पौधे पूरे 70 विधानसभाओ में वितरित करने का अभियान शुरू किया जाएगा। साथ ही दिल्ली की 14 सरकारी नर्सरियों से निःशुल्क औषधीय पौधे भी बाटें जा रहे हैं, ताकि लोग अपने- अपने घरो में वृक्षारोपण कर दिल्ली के हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने में सहभागिता दे सकेंगे। इस साल लगभग 6 लाख से ज़्यादा निःशुल्क पौधे वितरित किये जाएंगे।

पर्यावरण की शपथ ग्रहण करवाई

Delhi Aap: पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने उपस्थित सभी लोगों को पर्यावरण की महत्ता समझाते हुए शपथ ग्रहण करवाई। अपील करते हुए कहा की राज्य को हरा भरा रखने के लिए ज़्यादा से पौधे लगाएं। क्योंकि भविष्य में क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं से निपटने के लिए आज ज़रूरी है की पर्यावरण के साथ संतुलन बनाया जाए। इस कार्यक्रम में पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के विधायक कुलदीप कुमार, एसके बग्गा, प्रवीण कुमार ,पूर्व विधायक नितिन त्यागी और तीर्थ यात्रा विकास समिति के चैयरमेन कमल बंसल, पर्यावरण मित्र, आरडब्लूए के सदस्य और विभिन्न स्कूलों के ईको क्लब के बच्चों और शिक्षकों ने अपनी भागीदारी दर्ज कराई।

यह भी पढ़ें :VanshiNarayan Temple: उत्तराखंड का एक ऐसा मंदिर जो साल में केवल एक दिन खुलता है।