Tuesday, March 5, 2024
17.9 C
New Delhi
spot_img
19 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeDelhi: दिल्ली में दो बड़ी मस्जिदों को हटाने का आदेश!

Delhi: दिल्ली में दो बड़ी मस्जिदों को हटाने का आदेश!

Delhi: Railways has issued an order to remove two big mosques of Delhi.

Delhi: हाल ही में रेलवे ने दिल्ली की दो बड़ी मस्जिदों को हटाने का आदेश जारी किया हैं। इन दो बड़ी मस्जिदों में बंगाली मार्केट मस्जिद (Bengali Market Mosque) और तकिया बब्बर शाह मस्जिद शामिल हैं.

Screenshot 2023 07 26 at 2.12.24 PM
Delhi: दिल्ली में दो बड़ी मस्जिदों को हटाने का आदेश! 2

Delhi: बता दें कि यह दोनों मस्जिद दिल्ली की काफी पुरानी मस्जिदों के रूप में जानी जाती हैं. पुरानी बंगाली मार्किट मस्जिद 250 साल और तकिया बब्बर शाह मस्जिद 500 साल पुरानी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे ने नोटिस में कहा कि 15 दिन के अंदर मस्जिद को नहीं हटाया गया तो रेलवे खुद एक्शन लेगा. रेलवे ने दावा किया कि ये मस्जिदें रेलवे की जमीन पर बनी हैं.

नोटिस में लिखीं हैं ये बातें

Delhi: उत्तर रेलवे ने अपने नोटिस में कहा कि सूचित किया जाता है कि जिन्होंने रेलवे भूमि को अनाधिकृत रूप से अतिक्रमित किया हुआ है. आप लोग अनाधिकृत रूप से रेलवे की जमीन पर बने अनाधिकृत भवन मंदिर/मस्जिद/मजार को इस सूचना के 15 दिनों के अन्दर स्वेच्छा से हटा दें. 

Delhi: रेलवे ने आगे लिखा कि इन्हें खुद नहीं हटाया तो रेलवे प्रशासन की ओर से रेलवे अधिनियम के प्रावधानों के अंतगर्त अनाधिकृत रूप से अतिक्रमित भवनों को हटा दिया जायेगा और इस प्रक्रिया में होने वाले नुकसान के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे, रेलवे प्रशासन जिम्मेदार नहीं होगा.

MCD को भी भेजा गया नोटिस

Delhi: इन दो मस्जिदों के अलावा उत्तर रेलवे ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के कार्यालय को भी नोटिस देकर जगह खाली करने का कहा है. उत्तर रेलवे के इस नोटिस पर मस्जिद तकिया बब्बर शाह के सेक्रटरी अब्दुल गफ्फार ने अपनी प्रतिक्रिया दी हैं उन्होंने कहा कि ये मस्जिद 400 साल से ज्यादा पुरानी है. इसी मस्जिद के पास में बने एमसीडी के मलेरिया दफ्तर को भी रेलवे ने खाली करने का नोटिस दिया है और यहां नोटिस चस्पा कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Haryana News: हरियाणा सरकार ने खिलाड़ियों को नौकरी में बड़ी राहत दी,खेल पालिसी में भी हुआ बड़ा बदलाव।