Friday, May 24, 2024
31.8 C
New Delhi

Rozgar.com

31.8 C
New Delhi
Friday, May 24, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLifestyleHealthसुबह खाली पेट मत खाएं ये 5 सूखे फल, जानें नुकसान और...

सुबह खाली पेट मत खाएं ये 5 सूखे फल, जानें नुकसान और सलाह!

सुबह के वक्त शरीर को प्रोटीन, फाइबर और एनर्जी की जरूरत होती है। इसलिए एक्सपर्ट्स खाली पेट ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। इनके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है, कमजोरी-थकान दूर होती है और कमजोर ढांचे में जान आने लगती है। ये सुपरफूड हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं।

खाली पेट भीगे बादाम के साथ ना खाएं ये ड्राई फ्रूट

मगर सारे ड्राई फ्रूट मॉर्निंग के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। अक्सर लोग बादाम-अखरोट के साथ कुछ दूसरे ड्राई फ्रूट्स भी भिगोकर खाने लगते हैं जो नुकसान कर सकता है। आइए जानते हैं कि सुबह के वक्त कौन से सूखे मेवा नहीं खाने चाहिए।

किशमिश

कभी भी खाली पेट किशमिश को दूसरे ड्राई फ्रूट या अकेला नहीं खाना चाहिए। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इसमें पोषण के साथ नेचुरल शुगर की भरमार होती है जिससे खाली पेट ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। अचानक हुआ से स्पाइक डायबिटिक के मरीजों को अस्पताल पहुंचा सकता है।

सूखी अंजीर

सूखी अंजीर आपके पेट के लिए काफी अच्छे हैं इन्हें कब्ज मिटाने के लिए भी जाना जाता है। मगर बहुत ज्यादा फाइबर और शुगर होने की वजह से यह पेट दर्द व हाई ब्लड शुगर कर सकता है।

खजूर

खजूर खाने से भी ब्लड शुगर तेजी से उछल जाता है, जो डायबिटिक पेशेंट्स के लिए खतरनाक हो सकता है। इसे प्रोटीन और हेल्दी फैट्स के साथ खाना सेफ माना जाता है जिससे इसका शुगर धीमी रफ्तार से घुलता है।

खुबानी

खुबानी में काफी नेचुरल शुगर होती है। खाली पेट इसे खाने से डायजेशन बिगड़ सकता है और पेट दर्द व गैस हो सकती है। इसे हमेशा किसी प्रोटीन फूड या साबुत अनाज के साथ खाना चाहिए।

सूखा आलू बुखारा

सूखा आलू बुखारा लैक्सेटिव होने की वजह से कब्ज से राहत देता है। मगर हेल्दी लोगों को खाली पेट खाने से दस्त लग सकते हैं। नेचुरल शुगर की वजह से यह भी ब्लड शुगर उछाल सकता है।