Tuesday, May 28, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesदून हाईवे को चौड़ीकरण प्रस्ताव को मिली मंजूरी, मेरठ से मुजफ्फरनगर तक...

दून हाईवे को चौड़ीकरण प्रस्ताव को मिली मंजूरी, मेरठ से मुजफ्फरनगर तक होगा छह लेन

मेरठ।
मेरठ से मुजफ्फरनगर तक दिल्ली-देहरादून हाईवे को छह लेन का बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के हाईवे के चौड़ीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके साथ ही डीपीआर तैयार कर उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया है। मेरठ से मुजफ्फरनगर तक करीब 65 किलोमीटर हाईवे का चौड़ीकरण किया जाएगा।

परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव
एनएचएआई ने मेरठ से मुजफ्फरनगर तक दिल्ली-देहरादून हाईवे पर लगातार बढ़े वाहनों के दबाव और आए दिन लगने वाले जाम से मुक्ति के लिए चौड़ीकरण का प्रस्ताव तैयार किया था। तमाम सुधार के बाद प्रस्ताव को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को भेजा गया।

प्रस्ताव को लेकर मंत्रालय ने कई तरह के सवाल किए और अंत में हाईवे का चौड़ीकरण कर छह लेन का बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी। साथ ही एनएचएआई को विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) प्रस्तुत करने के लिए कहा है। हाईवे के चौड़ीकरण का प्रस्ताव एनएचएआई ने मंत्रालय को तीन माह पहले भेजा था। अब एनएचएआई के अधिकारी संबंधित विभागों की टीम तैयार कर सर्वे कराएंगे और शीघ्र ही इसकी डीपीआर तैयार कर मंत्रालय को भेजेंगे।

एलिवेटेड रोड का भी है प्रस्ताव
परियोजना के प्रथम चरण में मेरठ के परतापुर से मुजफ्फरनगर के बीच करीब 65 किमी लंबे हाईवे का चौड़ीकरण कर छह लेन का बनाया जाएगा। इसके बाद मुजफ्फरनगर से आगे का चौड़ीकरण किया जाएगा।

योजना के अनुसार परतापुर से मोदीपुरम के बीच करीब 15 किमी लंबी एलिवेटेड रोड भी विकसित की जा सकती है। इसके लिए राज्यसभा सदस्य डा. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी और सांसद राजेंद्र अग्रवाल भी प्रस्ताव बनाकर मंत्रालय को भेज चुके हैं।