27.1 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeMathura Train Accident: नशेड़ी हेल्पर के बैग ने मथुरा प्लेटफॉर्म पर चढ़ा...

Mathura Train Accident: नशेड़ी हेल्पर के बैग ने मथुरा प्लेटफॉर्म पर चढ़ा दी ट्रेन? जांच रिपोर्ट हैरान कर देगी

Drug addict helper’s bag hits train on Mathura platform? The investigation report will surprise you.

मथुरा में प्लेटफॉर्म पर ट्रेन चढ़ने के मामले में जांच रिपोर्ट सामने आई है। यह रिपोर्ट हैरान करने वाली है। प्लेटफॉर्म पर ट्रेन चढ़ने के मामले में हेल्पर के नशे में रहने का आरोप लगा है। 26 सितंबर की रात शकूरबस्ती- मथुरा मेमू ट्रेन पटरी से उतर कर प्लेटफॉर्म से टकरा गई थी।

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में पटरी छोड़कर प्लेटफार्म ट्रेन चढ़ने की घटना की आंतरिक रिपोर्ट सामने आ गई है। शकूरबस्ती-मथुरा मेमू (04446) के मंगलवार रात मथुरा जंक्शन के प्लेटफॉर्म से टकराने के कुछ घंटों बाद जांच शुरू हो गई। रेलवे विभाग की ओर से दुर्घटना के कारणों की जांच कराई गई। दुर्घटना को लेकर आई एक इंटरनल रिपोर्ट में पाया गया कि नशे में धुत्त सहायक ने ड्राइविंग कैब में इंजन के थ्रॉटल पर अपना बैग रखा था, जिसके कारण दुर्घटना हुई। थ्रॉटल पर बैग रखे जाने के कारण अचानक ट्रेन की गति बढ़ गई और वह प्लेटफॉर्म से टकरा गई।

रेलवे की ओर से घटना के बाद जांच के लिए छह सदस्यीय टीम को मौके पर भेजा गया था। टीम की ओर से तैयार की गई प्रारंभिक संयुक्त रिपोर्ट में पाया गया कि सहायकसचिन कुमार को ड्राइविंग ट्रेलर कोच (डीटीसी) में कैब की चाबी लेने के लिए भेजा गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि वह नशे में था। लगातार मोबाइल फोन देख रहा था। अपने आस-पास की परवाह किए बिना उसने लापरवाही से अपना बैग इंजन के थ्रॉटल पर रख दिया। थ्रॉटल पर बैग रखे जाने के कारण ट्रेन की गति काफी बढ़ गई और वह प्लेटफॉर्म से टकरा गई।

प्लेटफॉर्म से ट्रेन की टक्कर मामले में सचिन समेत ट्रेन संचालन और रखरखाव से जुड़े पांच कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। रेलवे की जांच टीम की ओर से तैयार की गई 28 पेज की संयुक्त रिपोर्ट में कहा गया है कि आम तौर पर टेक्नीशियनों को डीटीसी कैब की चाबी मिलती है। हालांकि, इस मामले में टेक्नीशियन-1 हरमन सिंह ने सचिन को चाबी प्राप्त करने के लिए भेजा। रिपोर्ट के मुताबिक, सचिन पर किए गए ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में 47mg/100ml की रीडिंग आई, जिससे पता चला कि उन्होंने शराब का सेवन किया था।

हादसे का आया सीसीटीवी फुटेज

मथुरा जंक्शन पर हुए ट्रेन हादसे का एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। इसमें ड्राइवर के उतरने के बाद एक सहयोगी की लापरवाही देखी जा सकती है। मथुरा जंक्शन पर शकूरबस्ती-मथुरा मेमू ट्रेन रुकी थी। इसके बाद ड्राइवर नीचे उतरा। कुछ ही क्षणों के बाद हेल्पर सचिन कुमार केबिन में दाखिल हुआ। वह मोबाइल पर वीडियो देख रहा था। ड्राइवर सीट पर पहुंने के बाद उसने अपना बैग इंजन के थ्रॉटल पर रखा। देखते ही देखते इंजन रेस हो गई। तेज स्पीड में ट्रेन प्लेटफॉर्म पर चढ़ गई।

इंजन के भीतर सीसीटीवी फुटेज में पूरी वारदात कैद होने की बात कही जा रही है। रेलवे विभाग ने इस हादसे में हेल्पर सचिन समेत पांच लोगों को सस्पेंड किया है। हालांकि, सीसीटीवी फुटेज की पुष्टि रेलवे की ओर से नहीं की गई है। रेलवे विभाग की ओर से कहा गया कि सीसीटीवी फुटेज उनकी जांच का हिस्सा नहीं है। प्रामाणिक तथ्यों के आधार पर जांच की गई है।