27.1 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeIndian Passport: भारतीय पासपोर्ट की बढ़ी ताकत! इतने देशों में मिलेगी भारतीयों...

Indian Passport: भारतीय पासपोर्ट की बढ़ी ताकत! इतने देशों में मिलेगी भारतीयों को वीजा फ्री एंट्री।


Enhanced power of Indian passport.

Indian Passport: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने साल 2023 की पासपोर्ट की लिस्ट जारी कर दी है. इसमें भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग में बड़ा सुधार हुआ है।

Indian Passport
Indian Passport: भारतीय पासपोर्ट की बढ़ी ताकत! इतने देशों में मिलेगी भारतीयों को वीजा फ्री एंट्री। 2

Indian Passport: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने साल 2023 (Henley Passport Index 2023) के पासपोर्ट रैंकिंग की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में टॉप पर सिंगापुर का नाम है जो विश्व का सबसे मजबूत पासपोर्ट है. सिंगापुर ने जापान को पछाड़ कर इस ताज (World Best Passport) को हासिल किया है. सिंगापुर के पासपोर्ट के जरिए कुल 192 देशों में वीजा फ्री एंट्री ली जा सकती है. वहीं भारतीय पासपोर्ट के रैंकिंग की बात करें तो इसमें भी पिछले साल के मुकाबले बहुत सुधार हुआ है. भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग में कुल पांच स्थान का सुधार होकर यह 80वें स्थान पर पहुंच गया है।

भारतीयों को 57 देशों में मिलेगी वीजा फ्री एंट्री

Indian Passport: भारतीय पासपोर्ट ने इस साल अपनी रैंकिंग में पांच पायदान का सुधार किया है और यह 80वें स्थान पर पहुंच गया है. इसके साथ ही भारतीयों को दुनिया के 57 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल रही है. ध्यान देने वाली बात ये है कि भारत के साथ इस लिस्ट में 80वें स्थान पर टोगो और सेनेगल जैसे देश का नाम भी शामिल है.

जापान और अमेरिका को लगा झटका

Indian Passport: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2023 के हिसाब से लगातार पांच सालों तक जापान टॉप पर रहने के बाद अब तीसरे नंबर पर खिसक गया है. इसके पीछे कारण यह है कि देश का वीजा फ्री वाले देशों की संख्या में गिरावट आई है. सिंगापुर के नागरिक जहां कुल 192 देशों में वीजा फ्री एंट्री ले सकते हैं, वहीं जापानी नागरिक कुल 189 देशों में वीजा फ्री एंट्री ले सकते हैं. ऐसे में वीजा फ्री एंट्री में गिरावट के बाद जापान का पासपोर्ट इस रैंकिंग में खिसक कर तीसरे पायदान के साथ आ गया है. वहीं अमेरिका के पासपोर्ट भी पहले से कमजोर हुआ है और वह खिसककर आठवें स्थान पर आ गया है. अमेरिकी पासपोर्ट के जरिए आप दुनिया के कुल 184 देशों में वीजा फ्री एंट्री ले सकते हैं.

कौन सा है विश्व का सबसे कमजोर पासपोर्ट

Indian Passport: रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तान का पासपोर्ट विश्व का सबसे कमजोर पासपोर्ट है. इसके बाद इराक और सीरिया का नंबर आता है. भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात करें तो वह विश्व का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट है. पाकिस्तानी पासपोर्ट के जरिए केवल 33 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिलती है. इसके बाद यमन, सोमालिया का नाम भी सबसे कमजोर पासपोर्ट की लिस्ट में शामिल है।

यह भी पढ़े- चमोली हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 16, घायलों को किया गया एयरलिफ्ट।