Tuesday, April 16, 2024
28.1 C
New Delhi

Rozgar.com

29 C
New Delhi
Tuesday, April 16, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya Pradeshएनआईटीटीटीआर भोपाल की फैकल्टी मेंबर्स ने मुंबई में सीमेंस इंडस्ट्री में ...

एनआईटीटीटीआर भोपाल की फैकल्टी मेंबर्स ने मुंबई में सीमेंस इंडस्ट्री में प्राप्त किया प्रशिक्षण

भोपाल
 
एनआईटीटीटीआर भोपाल के फैकल्टी मेंबर्स ने इंडस्ट्री ऑटोमेशन  विषय पर   सीमेंस मुंबई में 15 दिनों की ट्रेनिंग प्राप्त की। मैकेट्रॉनिक्स पर नवीनतम इंडस्ट्री  4.0 ऑटोमेशन में कुल 16 संकाय सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में उन्होंने मुख्य रूप से पीएलसी (प्रोग्रामेबल लॉजिक कंट्रोलर) प्रोग्रामिंग और पीएलसी का उपयोग करके ड्राइव को नियंत्रित करने के बारे में सीखा। उन्होंने सीमेंस में पीएलसी ऑटोमेशन इंडस्ट्री और सीमेंस में आईओटी लैब का दौरा किया।

यह पूरा प्रशिक्षण प्रॉब्लम बेस्ड लर्निंग पर आधारित था, इस प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षकों को इंडस्ट्री की वास्तविक आवश्यकताओं एवं संस्थानों में पढ़ाये जाने वाले विषयों के बीच का गैप पता लगा  एनआईटीटीटीआर ने पहले ही कैंपस में सीमेंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लैब चलाने के लिए सीमेंस के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें सीमेंस की नवीनतम तकनीक के तहत कुल 11 लैब स्थापित हैं।

एनआईटीटीटीआर, भोपाल के निदेशक प्रो. सी.सी. त्रिपाठी के अनुसार निटर भोपाल, सेन्टर ऑफ एक्सीलेन्स  के माध्यम से शिक्षण ,प्रशिक्षण एवं अनुसंधान के क्षेत्र में नए नवाचार करने का प्रयास करते रहते हैं।  आज शिक्षक के लिए निरंतर सीखने, स्वयं को अपडेट करने , नवाचार करने और छात्रों और दुनिया की बदलती जरूरतों और अपेक्षाओं को अपनाने की आवश्यकता है। इसी क्रम में हम हमारे फैकल्टी एवं स्टाफ मेंबर्स को समय समय पर ट्रेनिंग एवं सेमिनार्स में भेजते हैं।