Saturday, June 15, 2024
34.1 C
New Delhi

Rozgar.com

34.1 C
New Delhi
Saturday, June 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img

कर्नाटक हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी

बेंगलूरू कर्नाटक हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने उनको राहत...
HomeStatesबहराइच की रहने वाली महिला ऑटो रिक्शा चालक को यूनाइटेड किंगडम में...

बहराइच की रहने वाली महिला ऑटो रिक्शा चालक को यूनाइटेड किंगडम में रॉयल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया

बहराइच
उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के रिसिया ग्रामीण इलाके की रहने वाली ऑटो रिक्शा चालक को यूनाइटेड किंगडम में रॉयल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। बकिंघम पैलेस में आयोजित सम्मान समारोह में बहराइच की आरती को किंग चार्लस द्वारा सम्मानित किया जाना महिला सशक्तीकरण की दिशा में बड़ा कदम है।

दरअसल, 2 अक्टूबर 2023 को गांधी जयंती के उपलक्ष्य में बहराइच की जिलाधिकारी मोनिका रानी की ओर से पांच महिलाओं को स्वावलंबी बनाने और आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए बैटरी रिक्शा दिया गया था। जब यूके रॉयल अवॉर्ड के लिए पूरे विश्व से नामांकन मांगा गया तो आगा खां फाउंडेशन और जिलाधिकारी की सहमति से आरती का नाम भेजा गया। आरती को जब लंदन से बुलावा आया तो वो आश्चर्यचकित रह गईं।

ई रिक्शा चलाने वाली आरती ने कभी नहीं सोचा था कि वो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित की जा सकती हैं। सम्मानित किए जाने को लेकर आरती ने बताया कि ये सबकुछ जिलाधिकारी मोनिका रानी की वजह से संभव हो सका है। उन्होंने यह भी कहा कि बैटरी रिक्शा मिलने के बाद आज वो अपने परिवार का बहुत अच्छे ढंग से पालन पोषण कर रही हैं।

लंदन पहुंचने के बाद आरती को बकिंघम पैलेस में यूके रॉयल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। किंग चार्ल्स द्वारा उन्हें यह विशेष अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। आरती को सम्मानित किए जाने से जिले के तमाम आला-अधिकारियों के साथ लोगों के बीच खुशी का माहौल है।

बहराइच की जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कहा कि आरती ने महिला सशक्तीकरण की दिशा में अनूठा काम किया है। यूके में अवॉर्ड से सम्मानित होने पर मैं आरती को बधाई देना चाहती हूं। आगा खां फाउंडेशन ने इनके नाम के प्रस्ताव को आगे बढ़ाया, इसके लिए उनको भी धन्यवाद देती हूं। आरती बहराइच जिले में अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं।