Thursday, June 20, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Thursday, June 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya Pradeshसीएम के साथ पांच मंत्री पूरा करेंगे देवस्थानों के ‘संकल्प’

सीएम के साथ पांच मंत्री पूरा करेंगे देवस्थानों के ‘संकल्प’

भोपाल

मध्यप्रदेश और मध्यप्रदेश के बाहर राज्य सरकार देवस्थानों पर धर्मशालाओं का निर्माण करेगी और प्रदेश के भीतर स्थित देव स्थानों का विकास कर वहां श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री और पांच मंत्री मिलकर मोर्चा संभालेंगे। जीएडी ने प्रदेश सरकार द्वारा देवस्थानों के संबंध में लिए जाने वाले निर्णय और संकल्पों को समयसीमा में प्रभावी रुप से क्रियान्वित करने के लिए एक मंत्रिपरिषद समिति बनाई है।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को इसका अध्यक्ष बनाया गया है। इसके अलावा पांच मंत्रियों कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल, करण सिंह वर्मा, धर्मेन्द्र लोधी और दिलीप जायसवाल को इसका सदस्य बनाया गया है। मुख्य सचिव इस समिति के सचिव होंगे और अपर मुख्य सचिव धार्मिक न्यास  इसके समन्वयक होंगे। धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग इस समिति का नोडल विभाग होगा।

यह काम करेगी समिति
यह समिति प्रदेश के भीतर और बाहर स्थित धार्मिक स्थलों पर पहुंचने वाले मध्यप्रदेश के श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए धर्मशालाओं के संबंध में लिए गए निर्णयों को क्रियान्वित कराएंगी।  प्रदेश में नर्मदा परिक्रमा पथ का निर्माण, राम वन गमन पथ का निर्माण, महाकाल लोक, ओंकारेश्वर, ओरछा, सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं के लिए रुकने की व्यवस्था, परिक्रमा पथ पर शेड, प्रसाद, पेयजल, शौचालय और अन्य सुविधाओं का निर्माण करवाएगी।