24.1 C
New Delhi
Saturday, March 2, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeG20 Summit: सितंबर में तीन दिन दिल्ली में सब बंद रहेगा।

G20 Summit: सितंबर में तीन दिन दिल्ली में सब बंद रहेगा।

G20 Summit: Everything will be closed in Delhi for three days in September.

G20 Summit: अगले महीने दिल्ली में जी-20 समिट होनी है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन समेत दुनिया के दिग्गज नेता दिल्ली में जुटेंगे। ऐसे में 8 से 10 सितंबर तक सभी प्राइवेट और दिल्ली सरकार के कार्यालय बंद रहेंगे। नई दिल्ली के बाजार समेत बैंक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर तीन दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। शहर के सभी स्कूल और कॉलेज के साथ ही दिल्ली सरकार और MCD के कार्यालय भी तीन दिन के दौरान बंद रहेंगे। वैसे, समिट का आयोजन 9 और 10 सितंबर को होना है, लेकिन सदस्य देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और अन्य विदेशी मेहमानों का दिल्ली में आना 8 सितंबर से ही शुरू हो जाएगा।

Screenshot 2023 08 25 at 1.30.37 PM
G20 Summit: सितंबर में तीन दिन दिल्ली में सब बंद रहेगा। 2

G20 Summit: G20 समिट को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 8 सितंबर से ही छुट्टी घोषित करने का निर्णय लिया है, जबकि इससे एक दिन पहले 7 सितंबर को जन्माष्टमी के दिन भी अवकाश रहेगा। ऐसे में 7 से 10 सितंबर तक एक तरह से छुट्टी रहेगी। पुलिस और अन्य सुरक्षाकर्मियों ने तैयारी शुरू कर दी है। दिल्ली में छुट्टी की खबर के साथ यह भी जानना जरूरी है कि उन 72 घंटों में क्या-क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा। कौन सा रूट प्रभावित हो सकता है और कौन सा मेट्रो स्टेशन (Delhi Metro) बंद रहेगा।

DTC Buses की रुट में होगा बदलाव

G20 Summit: G20 को लेकर बताया जा रहा हैं कि दिल्ली से गुजरने वाली गाड़ियों को एंट्री नहीं मिलेगी, उन्हें ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।भारी, मध्यम और हल्के वाहन समेत किसी भी माल वाहन को दिल्ली में प्रवेश नहीं मिलेगा।लेकिन अगर आप परमिशन के साथ आवश्यक सामान लेकर जाते तो गाड़ियों को नहीं रोका जायेगा। दिल्ली मेट्रो के भी कई रुट्स पर पाबन्दी रहेगी बता दें कि सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर उतरने और चढ़ने की अनुमति नहीं होगी.

होटल या गेस्ट हाउस बुक करने के लिए भी आपको परमिशन लेनी होंगी साथ ही ये भी बता दें कि बस ड्राइवर सराय काले खा के लिए MG रोड के रास्ते का इस्तेमाल करेंगे

दिल्ली में धौला कुआँ की और NH- 48 पर कोई भी गाड़ी की आवाजाही नहीं होंगी रिंग रोड के आगे इंटर-स्टेट बसों को अनुमति नहीं होगा। रजोकरी बॉर्डरी से किसी भी बस को परमिशन नहीं होगी, बस ड्राइवर सराय काले खां पहुंचने के लिए एमजी रोड से जा सकते हैं।साथ ही नई दिल्ली जिले में टैक्सी और ऑटो वालों को काम करने की परमिशन नहीं होगी।

जानें ट्रैफिक से जुडी अपडेट्स

G20 Summit: ट्रैफिक को लेकर बताया जा रहा हैं कि स्पेशल कंट्रोल रूम रहेगा और 24 घंटे हेल्पलाइन एक्टिव रहेगी। साथ ही ये भी बताया गया हैं कि मेडिकल इमर्जेंसी वाले वाहन और सहायक टीमों को मुख्य जगहों पर तैनात किया जाएगा और बाइक टीम ग्रीन कॉरिडोर बनाने के लिए तैयार रहेगी।

यह भी पढ़ें :https://www.khabronkaadda.com/chandrayaan-3-movie-announced/