Tuesday, March 5, 2024
17.9 C
New Delhi

Rozgar.com

19 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeG20 Summit: हुमायूं रोड पर एनडीएमसी का आपदा प्रबंधन केंद्र G20 शिखर...

G20 Summit: हुमायूं रोड पर एनडीएमसी का आपदा प्रबंधन केंद्र G20 शिखर सम्मेलन को लेकर हुआ तैयार

G20 Summit: Taken an important step to support the G20 summit.

G20 Summit: दिल्ली नगरपालिका परिषद ने अपनी आपदा प्रबंधन क्षमताओं को बढ़ाने और आगामी जी 20 शिखर सम्मेलन का समर्थन करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. एनडीएमसी का जी 20 कंट्रोल रूम, दिल्ली के हुमायूं रोड स्थित इसके आपदा प्रबंधन केंद्र में ही शुरू किया गया है। एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए बताया कि एनडीएमसी के विभिन्न विभागों के बीच समन्वय की सुविधा और बाहरी एजेंसियों जैसे दिल्ली पुलिस, ट्रैफिक पुलिस और सीपीडब्ल्यूडी के साथ चार सितंबर से 10 सितंबर 2023 तक संपर्क स्थापित करने के लिए विभाग प्रमुख स्तर पर परिषद के बारह वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

Screenshot 2023 09 05 at 7.10.09 PM
G20 Summit: हुमायूं रोड पर एनडीएमसी का आपदा प्रबंधन केंद्र G20 शिखर सम्मेलन को लेकर हुआ तैयार 2

G20 Summit: सतीश उपाध्याय ने कहा कि जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली क्षेत्र में एनडीएमसी नागरिक सेवाओं के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए, एनडीएमसी के विभिन्न विभागीय अधिकारियों की टीम चौबीस घंटे, चार शिफ्ट में काम करेगी. इसके अतिरिक्त, कंट्रोल रूम की देखरेख तीन वरिष्ठ अधिकारी करेंगे।

G20 Summit: एनडीएमसी उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि इन नोडल अधिकारियों को प्राप्त सभी शिकायतों और प्रत्येक शिकायत के लिए की गई कार्रवाई का दस्तावेजीकरण करते हुए एक लॉगबुक बनाने का निर्देश दिया गया है. दिन के समय, सिविल-I, बागवानी, सार्वजनिक स्वास्थ्य, प्रवर्तन, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, परिवहन विभाग, अग्निशमन और सुरक्षा विभागों सहित एनडीएमसी के विभिन्न विभागों के अधिकारी अपने संबंधित कर्तव्यों और विभाग-विशिष्ट मुद्दों को संबोधित करने के लिए जिम्मेदार होंगे. हालांकि रात के समय किसी भी मुद्दे पर त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक विभाग से एक नोडल अधिकारी कंट्रोल रूम में तैनात किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :https://www.khabronkaadda.com/death-in-tvs-showroom/